अपनी सेहत का रखना है ध्यान तो 4000 से कम खरीदें ये बेस्ट स्मार्टवॉच, जानें फीचर्स

जब से कोरोना ने देश में दस्तक दी है, लोगों ने अपनी सेहत का ध्यान रखना शुरू कर दिया है। ऐसे में स्मार्टवॉच की बिक्री भी काफी ज्यादा बढ़ गई है। लोगों की जरूरत को समझते हुए टेक कंपनियों ने भी नई-नई स्मार्टवॉच लॉन्च कर रही हैं।  ये स्मार्टवॉच समय के साथ आपकी सेहत का भी पूरा ध्यान रखती है। इस रिपोर्ट में हम आपको 4000 रुपये से भी कम में कुछ खास स्मार्टवॉच के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए बेस्ट ऑप्शन बन सकती हैं।

1. Fire-Boltt 360 Smart Watch

2. NoiseFit Active Smart Watch

3. Amazfit Bip U Smart Watch

4. Zebronics Smart Watch

Fire-Boltt 360 स्मार्टवॉच (कीमत 3,499 रुपये)

अगर आपका बजट 4000 रुपये से कम है तो आप फायर-बोल्ट 360 स्मार्टवॉच के बारे में विचार कर सकते हैं। इसकी कीमत महज 3,499 रुपये है और इसमें कई एडवांस्ड फीचर्स देखने को मिलते हैं। इसमें एक रोटेटिंग मैन्यू और 2,000 से अधिक इन-बिल्ट गेम्स हैं। यह राउंड डायल में आती है और इसका डिजाइन बेहद खूबसूरत भी है। स्मार्टवॉच में SPO2 मॉनीटर लगा है जो रियल टाइम में ब्लड ऑक्सीजन लेवल की जानकारी देता है। इसके अलावा इसमें 24×7 हार्ट रेट मॉनीटर और ब्लड प्रेशर ट्रैकर भी है। फायर-बोल्ट 360 में हाइ डेफिनेशन लार्ज स्क्रीन, टिकाऊ मेटल बॉडी है और यह क्लासिक, एलीगेंट तथा स्पोर्टी है। इस स्मार्टवॉच में एक दमदार बैटरी लगी है जो पूरी तरह चार्ज होने पर कम-से-कम 8 दिनों तक चलती है। जबकि इसका स्टैंडबाय समय 20 दिनों का है। इसमें मेडिटेटिव ब्रीदिंग फीचर भी जोड़ा गया है जो यूजर्स को श्वसन व्यायाम करने के लिए प्रेरित करेगा जो कि तनाव मुक्ति तथा मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी होते हैं। दिल संबंधी मेट्रिक्स के अलावा, इसमें रोटेटिंग यूआई इंटरफेस भी है जिसकी मदद से मोड्स, फोल्डर्स और एप्स के बीच आसानी से टॉगल किया जा सकता है।

NoiseFit Active स्मार्टवॉच (कीमत 3,499 रुपये)

बेस्ट स्मार्टवॉच की लिस्ट में Noise की नई स्मार्टवॉच NoiseFit Active है। इस नई स्मार्टवॉच की कीमत 3,499 रुपये।इस स्मार्टवॉच की सबसे खास बात यह है कि इसमें ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटर सेंसर SpO2 और 24×7 हर्ट रेट मॉनिटर दिया गया है। इसकी क्वालिटी भी काफी बेहतर है। इस स्मार्टवॉच का डायल राउंड है। इसमें 1.28 इंच की TFT कलर डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 240×240 पिक्सल है। इस वॉच को वॉटर रेसिस्टेंट के लिए 5ATM की रेटिंग मिली है। इसमें 14 स्पोर्ट्स मोड हैं जिनमें क्रिकेट, साइकलिंग, योग, ट्रेडमिल और रनिंग जैसे मोड्स शामिल हैं, जिन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से यूज़ कर सकते हैं। नेविगेशन के लिए NoiseFit Active में दो बटन मिलेंगे। इस स्मार्टवॉच में स्लीप ट्रैकिंग के अलावा SpO2 मॉनिटर और 24 घंटे हर्ट मॉनिटरिंग की सुविधा मिलती है।पावर के लिए इसमें 320mAh की बैटरी मिलती है जोकि  सात दिनों के बैकअप का दावा करती है। जबकि स्टैंडबाय समय 30 दिनों का बैकअप है। इसकी बैटरी 2.5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें ब्लूटूथ v5 दिया गया है और इसे एंड्रॉयड 4.4 और iOS 9 और इससे ऊपर के सभी फोन से कनेक्ट किया जा सकेगा। वॉच का वजन 45 ग्राम है।इतना ही नहीं इस पर फोन पर आने वाले सभी नोटिफिकेशन मिलेंगे जिनमें कॉल रिजेक्शन भी शामिल हैं। वॉच में फाइंड माय फोन, हैंड वॉश रिमाइंडर, म्यूजिक कंट्रोल, अलार्म और DND मोड भी है। वॉच के लिए एप में 50 क्लासिक फेस मिलते हैं जिन्हें आप अपनी पसंद के हिसाब से लगा सकते हैं।

Amazfit Bip U Smart Watch (कीमत 3,999 रुपये)

स्मार्टवॉच सेगमेंट में Amazfit का नाम काफी पॉपुलर है। इस बार मदर्स डे पर आप कंपनी की Amazfit Bip U स्मार्टवॉच  गिफ्ट कर सकते हैं। इसमें 1.43 इंच टीएफटी ( TFT) एचडी कलर डिस्प्ले (HD Color Display) है, जो 2.5डी ग्लास और एंटी-फिंगरप्रिंट कोटिंग के साथ आता है। बॉडी पॉलीकार्बोनेट की है। स्मार्टवॉच (smartwatch) के स्ट्रैप में आप सिलिकॉन रबड़ स्ट्रैप मिलेगा। इसे एंड्रॉयड से कनेक्ट करने के लिए जेप ऐप (zepp app) की जरूरत पड़ेगी। इसमें बायोट्रैकर 2 पीपीजी बायोलॉजिकल ऑप्टिकल सेंसर और 6 एक्सिस ऐक्सेलरेशन सेंसर दिया गया है। इसमें 24 घंटे हार्ट रेट मॉनिटरिंग सिस्टम, स्लिप क्वॉलिटी मॉनिटरिंग, ब्लड ऑक्सीजन लेवल सेंसर(Spo2), मैंस्ट्रूअल साइकल ट्रैकर और 60 से अधिक स्पोर्ट्स मोड्स फीचर दिए गए हैं। इसका इस्तेमाल आप स्टैंडर्ड स्मार्टवॉच के रूप में भी कर सकते हैं, जिसमें आपको नोटिफिकेशन, कंट्रोल म्यूजिक, सेटिंग्स अलार्म, फोन के कैमरा की रिमोट कंट्रोलिंग आदि की सुविधा मिलती है। यह वॉच आरटीओएस ऑपरेटिंग सिस्टम (RTOS)पर रन करता है। यह वॉच 5 एटीएम वाटर रसिस्टेंस के साथ आती है। इसमें 225 एमएएच बैटरी दी गई है, जो कि सिंगल चार्ज पर 9 दिन तक की बैटरी लाइफ प्रदान करती है। इसे फुल चार्ज होने में दो घंटे का समय लगता है। इसके अंदर 50 वॉच फेस मौजूद हैं। फिलहाल इसकी कीमत 3,999 रुपये है।

Zebronics Smart Watch (कीमत 2,999 रुपये)

स्मार्टवॉच सेगमेंट में Zebronics की स्मार्टवॉच ZEB-FIT2220CH भी एक अच्छा ऑप्शन है। यह स्मार्टवॉच आपकी मम्मी की सेहत का पूरा ध्यान रखने में मदद करेगी। इस स्मार्टवॉच में 3.3 इंच का राउंड शेप वाला TFT डिस्प्ले दिया गया है, जोकि कलरफुल होने के सतह काफी रिच है, इसे धूप में भी आसानी से रीड कर सकते हैं। इसमें बढ़िया क्वालिटी का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा इसमें प्री-बिल्ट वॉच फेस मिलते हैं जिन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से चेंज कर सकते हैं। बात फीचर्स की करें तो Zebronics की इस नई ZEB-FIT2220CH स्मार्ट वॉच में हार्ट-रेट, ब्लड प्रेशर और ब्लड में ऑक्सीजन लेवल को मॉनिटर करने वाले फीचर्स देखने को मिलते। इसमें स्टेप काउंटर, स्लीप मॉनिटर, sedentary ट्रैकर और Sp02 जैसे सेंसर भी मिलते हैं। इस नई वॉच में रिमोट कैमरा शटर, म्यूजिक कंट्रोल, अलार्म और कॉल-मैसेज नोटिफिकेशन की भी सुविधा मिलेगी। अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें रनिंग, साइकलिंग और स्किपिंग जैसे फीचर्स को भी शामिल किया गया है । इस स्मार्ट वॉच को IP68 की रेटिंग मिली है यानी यह वॉटर-प्रूफ है।  इसमें दमदार बैटरी लगी है।  इस स्मार्ट वॉच की कीमत 2,999 रुपये रखी गई है और यह रोज गोल्ड स्ट्रैप, ब्लैक स्ट्रैप और ग्रे स्ट्रैप में उपलब्ध होगी। ग्राहक इसे अमेजन इंडिया से खरीद सकते हैं।