500 रु से कम में खरीद सकते हैं Spirometer, lungs को बनाएगा सुपर स्ट्रॉन्ग

Spirometer for Breathing Exercise

कोरोना (Corona) के इस दौर में कहा जाता है कि आपका लंग्स (lungs) जितना मजबूत होगा, कोरोनावायरस आदि का प्रभाव उतना ही कम होगा। आमतौर पर कोरोनावायरस, ब्लैक फंगस आदि लंग्स (lungs) पर ज्यादा अटैक करते हैं, जिससे सांस लेने में परेशानी होने लगती है। अगर लंग्स को मजबूत बनाना चाहते हैं, स्पाइरोमीटर (Spirometer) आपके काम आ सकता है। स्पाइरोमीटर मशीन से सांस फूंकने का अभ्यास किया जा सकता है। इससे फेंफड़े फैलते हैं। कोरोना से राहत मिलने के बाद फाइब्रोसिस से बचाव के लिए भी यह जरूरी होता है।

आमतौर पर स्पाइरोमीटर का इस्तेमाल ब्रीदिंग एक्सरसाइज (breathing exercise) के लिए किया जाता है, जो लंग्स को मजबूत बनाता है। इस मशीन में तीन बॉल होते हैं। सांस को अंदर की तरफ खींच कर तीनों बॉल को एक साथ पूरी तरह ऊपर उठाना होता है। अगर एक साथ तीनों बॉल ऊपर की तरफ उठ जाते हैं, तो मान कर चलिए कि लंग्स मजूबत हैं। अगर तीनों बॉल को पूरी तरह ऊपर की तरफ नहीं उठा पाते हैं, तो आपको निरंतर ब्रीदिंग एक्सारसाइज की जरूरत है। अगर ब्रीदिंग एक्सरसाइज के लिए स्पाइरोमीटर (Spirometer) खरीदने की सोच रहे हैं, तो बाजार में 500 रुपये से कम की कीमत में ये उपलब्ध हैं।

Wonder Care- Deep Breathing Lung Exerciser
वंडर केयर- डीप ब्रीदिंग लंग एक्सरसाइजर

यह एक कॉम्पैक्ट डिवाइस है, जो न सिर्फ आपके लंग्स को मजबूत बनाता है, बल्कि आप अच्छे से सांस भी ले पाएंगे। यह 3 Ball वाला स्पाइरोमीटर (Spirometer) मीटर है, जिसे आसानी से साफ कर सकते हैं। इसे रेस्पिरोमीटर (respirometer) भी कहा जाता है। डिवाइस को तीन छोटे हिस्सों में बांटा गया है और इन तीनों में तीन छोटे बॉल हैं। तीनों बॉल अलग कलर के हैं। जब आप सांस अंदर की तरफ खींचते हैं, तो ये बॉल सर्फेस से ऊपर की तरफ उठने लगते हैं। एयर प्रेशर टेस्ट करता है कि आपका लंग कितना मजबूत है। आप चाहें, तो डिवाइस रिवर्स कर breathe out एक्सरसाइज को भी आजमा सकते हैं। इसे एक्सरसाइज का कंप्लीट साइकल माना जाता है। इससे लंग्स की मजबूती को आसानी से परख पाएंगे। इसे धो भी सकते हैं। Wonder स्पाइरोमीटर की कीमत अमेजन पर 489 रुपये है।

Romsons Respirometer
रॉमसन रेस्पिरोमीटर
तीन चैंबर वाले इस रेस्पिरोमीटर (Respirometer) को भी आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं। लंग्स एक्सरसाइज में यह काम आ सकता है। इस मशीन के मदद से नियमित रूप से ब्रीदिंग एक्सरसाइज करते हैं, तो अपने लंग्स को मजबूत बना पाएंगे। यह डिवाइस स्टेप-बाय-स्टेप लंग्स एक्सरसाइज में आपकी मदद करेगा। इसका इस्तेमाल कर रेंडमली ब्रीदिंग पैटर्न को चेक करने के लिए भी कर सकते हैं। पोस्ट इंफेक्शन के बाद घर पर इसकी मदद से ब्रीदिंग एक्सरसाइज किया जा सकता है। अच्छी बात यह है कि सफाई करने के लिए आसानी से खोला जा सकता है। इसलिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज के दौरान इंफेक्शन होने का चांस नहीं रहता है। Romsons Respirometer को अमेजन से 310 रुपये में खरीदा जा सकता है।

Nuwik Premium Spirometer for Breathing Exercise
नुविक प्रीमियम स्पाइरोमीटर फॉर ब्रीदिंग एक्सरसाइज
500 रुपये की रेंज में यह स्पाइरोमीटर (Spirometer) भी आपके लिए एक विकल्प हो सकता है। इसकी मदद से breathe in यानी सांस को अंदर की तरफ खींचने वाले एक्सरसाइज को मेजर कर सकते हैं। यदि आप इसे उल्टा कर breathe out एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। यानी इसकी मदद से सांस अंदर लेने और बाहर छोड़ने वाले दोनों तरह के एक्सरसाइज कर सकते हैं। यह अच्छी क्वालिटी के मैटीरियल से बना है और इसे आसानी से साफ भी कर पाएंगे। 3 बॉल वाला यह लंग एक्सरसाइज आपके लंग्स की मजबूती को परखता है। फेफड़ों के अधिकतम फैलाता है। अगर नियमित रूप से इसकी मदद से एक्सरसाइज करते हैं, तो लंग मजबूत होता है और सांस लेने में आसानी होती है। घर पर इस स्पाइरोमीटर का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी ऑनलाइन कीमत 549 रुपये है।