सस्ते में आते हैं SpO2 मॉनीटरिंग से लैस ये Smart Band, जांच पाएंगे ब्लड ऑक्सीजन लेवल

Oppo Band Style

आज के दौर में ब्लड ऑक्सीजन लेवल (SpO2) को समय-समय पर चेक करते रहना बहुत जरूरी है, क्योंकि पूरे देश में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है। लाखों लोग हर रोज कोरोना (Corona) से संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में ऑक्सीजन लेवल (oxygen level) को जांच कर यह पता लगा सकते हैं कि कहीं आप भी इस संक्रमण की चपेट में तो नहीं आ चुके हैं। आइए जान लेते हैं बाजार में मौजूद सस्ते SpO2 मॉनीटर से लैस स्मार्ट बैंड (Smart Band) के बारे में, जो इस दौर में आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं…

Oppo Band Style (ओप्पो बैंड स्टाइल)
ओप्पो का यह फिटनेस बैंड SpO2 मॉनीटर से लैस है। इसे ऑनलाइन 2,799 रुपये में खरीद सकते हैं। Oppo Band Style में 1.1 इंच का का एमोलेड डिस्प्ले है, जिसका रिजॉल्यूशन 126×294 पिक्सल है। डिस्प्ले पर आपको 2.5D स्क्रैच रेसिस्टेंट ग्लास मिलता है। स्मार्टबैंड 5ATM तक की रेजिस्टेंट के साथ आता है। बैंड पर आपको कोई बटन देखने को नहीं मिलता है। नेविगेशन के लिए टच कंट्रोल का इस्तेमाल कर सकते है।

लेफ्ट या राइट स्वाइप करने पर वाच फेस में बदलाव करने का आप्शन मिलता है। अप-डाउन स्वाइप करने पर आपको बैंड में दिए गए फीचरों जैसे कि एक्टिविटी, वर्कआउट, हार्ट रेट , स्लीप और टूल्स सेटिंग्स आदि को इस्तेमाल करने का विकल्प मिलता है। इसमें आपको म्यूजिक प्लेबैक कंट्रोल, स्टॉपवॉच, टाइमर, अलार्म, फोन कैमरा जैसे फीचर मिल जाते हैं। यह एक्सरसाइज के समय आपके मेडिकल मीटर का भी ध्यान रखा है। रियल टाइम हार्ट रेट ट्रैकिंग (heart rate tracking), ब्लड ऑक्सीजन ट्रैकिंग (blood oxygen tracking), स्लीप ट्रैकिंग (sleep tracking ) जैसे फीचर्स भी हैं। यह तकरीबन एक हफ्ते की बैटरी बैकअप के साथ आता है।

Oneplus Band (वनप्लस बैंड)
वनप्लस का बैंड भी SpO2 फीचर के साथ आता है। ब्लड ऑक्सीजन लेवल पर नजर रखने के लिहाज से उपयोगी हो सकता है। इसमें ब्लड ऑक्सीजन सैचुरेशन (SpO2) के साथ हार्ट रेट मॉनीटरिंग फीचर भी है। OnePlus Band में 1.1 इंच एमोलेड डिस्प्ले है, जिसका रिजॉल्यूशन 126×294 पिक्सल्स का है। बैंड में आपको आउटडोर रन, इंडोर रन, फैट बर्न रन, आउटडोर रन, आउटडोर साइकलिंग, इंडोर साइकलिंग, इलिप्टिकल ट्रेनर, रोइंग मशीन, क्रिकेटस बैडमिंटनस पूल स्विमिंग, योग, फ्री ट्रेनिंग जैसे 13 एक्सरसाइज मोड मिलते हैं।

OnePlus Band IP68 सर्टिफिकेशन और 5ATM वाटर रेसिस्टेंट रेटिंग के साथ आता है। यह बैंड आपके स्लीप पैटर्न को भी ट्रैक करता है। OnePlus Band को आसानी से android 6.0 या इससे ऊपर चलने वाले एंड्रॉयड डिवाइस के साथ कनेक्ट कर सकते हैं। कंपनी ने इसमें 100mAh की बैटरी दी है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में इसे 14 दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है। वनप्लस बैंड को फ्लिपकार्ट से 2,299 रुपये में खरीद सकते हैं।

Honor Band 5 (हॉनर बैंड 5)
ऑक्सीजन लेवल जांचने के लिहाज से यह बैंड भी उपयोगी हो सकता है। Honor Band 5 को ऑनलाइन फ्लिपकार्ट से 2,099 रुपये में खरीद सकते हैं। यह बैंड भी SpO2 blood oxygen Monitor से लैस है। हॉनर बैंड 5 को हुवावे हेल्थ ऐप के साथ पेयर किया जा सकता है। फिटनेस से संबंधित कई फीचर्स के अलावा यह स्मार्ट बैंड आपके फोन की जानकारियों को बैंड पर रियल टाइम पर डिस्प्ले कर सकता है।

आपको इनकमिंग कॉल को बैंड से ही रिजेक्ट या म्यूट करने की सुविधा होगी। इसके अलावा, आप अपने बैंड की मदद से अपने खोए हुए फोन को ढूंढ सकते हैं। इसका इस्तेमाल तस्वीरें खींचने के लिए भी किया जा सकेगा। Honor Band 5 सात इनोवेटिव मॉडर्न तकनीक के साथ आता है। स्मार्ट बैंड में फुल-कलर एमोलेड डिस्प्ले है। आप अपने मूड के हिसाब से स्टाइलिश वॉच फेसेज में से चुन सकते हैं। ट्रूसीन 3.0 हार्ट रेट मॉनीटर इनफ्रारेड टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल करके रात में हार्ट रेट को मॉनीटर करता है। स्मार्ट बैंड आपकी नींद पर भी नजर रख सकता है। स्मार्ट बैंड 50 मीटर तक वाटर रेसिस्टेंट भी है।