Share Market में करना चाहते हैं ट्रेड, ट्राई करें ये Apps

Share Market

शेयर मार्केट (Share Market) में ट्रेड करना सबके लिए आसान नहीं होता है। इसके लिए शेयर मार्केट की अच्छी समझ बहुत जरूरी है। अगर आप शेयर मार्केट को अच्छे से नहीं समझते हैं, तो यहां पर आपको मुनाफा से ज्यादा नुकसान ही हो सकता है। ऐसे में शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले अपने स्मार्टफोन्स में शेयर मार्केट से जुड़े कुछ ऐप्स डाउनलोड कर लीजिए, इससे आपको शेयर मार्केट को समझने में काफी मदद मिलेगी। साथ ही, यह भी जान पाएंगे कि कब आपको इंवेस्ट करना चाहिए और कब नहीं।

5paisa (5 पैसा)
5paisa app की मदद से आप स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग (Stock Market Trading) एप्लीकेशन है। यह आपको स्टॉक मार्केट को समझने में आपकी मदद करेगा। इसकी मदद से एनएसई (NSE), बीएसई (BSE) और एमसीएक्स मार्केट से लाइव अपडेट रहने के साथ स्टॉक मार्केट के ट्रेंड्स को अच्छे से एनालाइज कर पाएंगे। अगर आप इस मार्केट में नए हैं, तो फिर यहां पर वीडियोज के जरिए शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट के तरीकों के बारे में सीखे सकते हैं।

अच्छी बात यह है कि यहां पर आपको एक्सपर्ट के टिप्स भी मिलेंगे। इससे आपको यह समझने में आसानी होगी कि अब आपको स्टॉक ( Stock) खरीदना चाहिए और कब बेचना चाहिए। इसमें एक रोबो इंवेस्टमेंट एडवाइजर (Robo Investment Advisor) फीचर है, जो आपकी जरूरत और रिस्क के हिसाब से पोर्टफोलियो तैयार करने में मदद करेगा। इसके अलावा, म्यूचुअल फंड्स (Mutual Fund), डिजिटल गोल्ड, इंश्योरेंस आदि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस ऐप को android और ios डिवाइस के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.fivepaisa.trade

myCAMS Mutual Fund App (माईकैम्स म्यूचुअल फंड ऐप)
अगर आप म्यूजुअल फंड्स (Mutual Fund) में इंवेस्ट करना चाहते हैं, तो इस ऐप को ट्राई कर सकते हैं। इस सिंगल प्लेटफॉर्म के जरिए मल्टीपल म्यूचुअल फंड्स स्कीम में इंवेस्ट कर सकते हैं। यहां पर आपको कई तरह के फीचर्स मिलते हैं, जैसे कि पिन और पैटर्न लॉगइन के साथ म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो को देख सकते हैं, नया फोलियो ओपन कर सकते हैं, पर्चेज, रीडीम, स्विच और एसआईपी (SIP) जैसे ऑप्शंस दिए गए हैं।

यहां पर अपने म्यूजुअल फंड (Mutual Fund) के लिए ट्रांजैक्शन को शेड्यूल कर सकते हैं। मायवॉच लिस्ट में अपने इंवेस्टमेंट स्कीम को जोड़ कर उसके परफॉर्मेंस की मॉनीटरिंग कर सकते हैं। इसमें सिक्योरिटी के 2फैक्टर ऑथेंटिकेशन की सुविधा दी गई है। इस ऐप को android और ios डिवाइस के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.KCamsApp&hl=en_IN&gl=US

Stock Edge (स्टॉक एज)
यह रिसर्च और एनालिटिक्स पर आधारित शेयर मार्केट (Share Market)ऐप है। इसकी मदद से शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट को समझना आसान हो जाएगा। यह एनएसई (NSE)और बीएसई (BSE)के डाटा पर आधारित है। यह इंवेस्टर को बेहतर डिसीजन लेने में मदद करता है।

इसकी मदद से आप कैपिटल मार्केट, फाइनेंशियल मार्केट, इक्विटी, डेरिवेटिव्स, टेक्निकल एनालिसिस, फंडामेंटल्स, इकोनॉमिक, कमोडिटिज आदि को समझने के लिए शॉर्ट वीडियोज दिए गए हैं। मायवॉच लिस्ट सेक्शन में मल्टीपल ग्रुप में स्टॉक पोर्टफॉलियो को ट्रैक कर सकते हैं। इसके अलावा, स्टॉक रिसर्च, प्राइस स्केन के साथ डेली अपडेट जैसी सुविधाएं भी हैं। इसे Android और IOS के लिए डाउनलोड किया जा सकता है।
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.stockedge.app&hl=en