ये TV Sticks आपके सिंपल TV को बना देंगे Smart, कीमत है 4,000 रु. से भी कम

अगर आप अपने घर में सिंपल टीवी (Simple TV) से ऊब गए हैं, तो इसका यह मतलब नहीं है कि अपने TV को ही बदल लें, बल्कि आप टीवी स्टिक (TV Stick) डिवाइस की मदद से अपने साधारण टीवी को भी स्मार्ट टीवी (Smart TV) में कंवर्ट कर सकते हैं यानी आप साधारण टीवी पर भी नेटफ्लिक्स (Netflix), अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon prime video), हॉटस्टार (Disney plus hotstar) जैसे सैकड़ों ऐप्स (Apps) को एक्सेस कर पाएंगे। इन TV Sticks डिवाइस की कीमत भी ज्यादा नहीं है। इसे आप 4000 रुपये से कम की कीमत में खरीद सकते हैं।

मोटोरोला 4के एंड्रॉयड टीवी स्टिक ( Motorola 4K Android TV Stick)
Motorola 4K Android TV Stick का इस्तेमाल भी अपने साधारण टीवी के साथ कर सकते हैं। यह आपके टीवी को स्मार्ट टीवी में कंवर्ट कर देगा। इस टीवी स्टिक की कीमत 3,999 रुपये है। इसमें 2GB रैम और 16GB के इंटरनल स्टोरेज वाले इस Android TV Stick में Cortex A53 क्वॉड कोर 2Ghz 64-bit CPU दिया गया है। यह Mali G31 MP2-850 Mhz ग्राफिक सपोर्ट के साथ आता है।

यह Android 9.0 ओएस पर काम करता है। 2.4Ghz से 5Ghz तक के डुअल-बैंड वाई-फाई नेटवर्क को सपोर्ट करने वाले इस डॉल्बी ऑडियो सपोर्ट भी मिलता है। इस डिवाइस में इन-बिल्ट गूगल क्रोमकास्ट का सपोर्ट भी है। कंपनी इस एंड्रॉयड टीवी स्टिक के साथ रिमोट भी ऑफर कर रही है, जिसमें वॉयस कमांड के लिए गूगल असिस्टेंट सपोर्ट दिया गया है।

इसमें एंड्रॉयड स्मार्टफोन को रिमोट की तरह यूज करने का भी ऑप्शन मिलता है। रिमोट में आपको अमजेन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, यूट्यूब और जी5 के डेडिकेटेड बटन्स मिलेंगे। यह डिवाइस टीवी के HDMI पोर्ट में लग जाता है। यह वाई-फाई और ब्लूटूथ से कनेक्ट होकर एक स्टैंडअलोन डिवाइस की तरह काम करता है।

मी टीवी स्टिक (MI TV Stick)
शाओमी के MI TV Stick की मदद से सामान्य टीवी पर भी अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्‍नी प्लस हॉटस्टार, नेटफ्लिक्स आदि का आनंद उठा पाएंगे। यह अमेजन फायर स्टिक की तरह ही है, लेकिन यह साइज में उससे ज्यादा कॉम्पैक्ट है। इसे टीवी से एचडीएमआई पोर्ट के जरिए कनेक्ट करना पड़ता है। इसके बाद स्टिक को वाई-फाई या फिर मोबाइल हॉटस्पॉट से कनेक्ट करना होगा। इसके बाद आपका नॉर्मल टीवी स्मार्ट टीवी (Smart TV) बन जाएगा।

मी टीवी स्टिक (MI TV Stick) एंड्रॉयड टीवी 9 (Android Tv 9) पर चलता है यानी आप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद 5000 से अधिक ऐप्स (Apps) और गेम्स (Games) को एक्सेस कर पाएंगे, लेकिन इसमें आपको मी टीवी पैचवॉल (mi tv patchwall) नहीं मिलेगा। यह ब्लैक कलर वैरियंट में आता है। यह डिवाइस क्वाड-कोर सीपीयू से लैस है और इसमें 1 GB रैम और 8 GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है। इसके अलावा, MI TV Stick डॉल्बी ऑडियो और डीटीएस साउंड फॉर्मेट को सपोर्ट करता है। इसमें आपको फुल एचडी रिजॉल्यूशन मिलेगा।

इसमें नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम ऐप प्री-इंस्टॉल आते हैं। टीवी स्टिक रिमोट पर भी नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम के डेडिकेटेड बटन दिए गए हैं, जिस पर टैप कर सीधे इन ऐप्स को एक्सेस किया जा सकता है। इनके साथ ही, वॉयस कमांड के लिए रिमोट कंट्रोल पर गूगल असिस्टेंट का बटन भी है। यह बिल्ट-इन क्रोमकास्ट के साथ आया है, जिसकी मदद से अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन (Android Smartphone) को सीधे टीवी स्क्रीन (Tv screen) से कनेक्ट कर सकते हैं और फोटो, वीडियो व फिल्म आदि का आनंद टीवी स्क्रीन पर ले सकते हैं। इसमें ब्लूटूथ 4.2 का सपोर्ट दिया गया है। MI TV Stick को 2799 रुपये में खरीद सकते हैं।

अमेजन फायर टीवी स्टिक (Amazon Fire TV Stick)
Amazon Fire TV Stick भी आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आप Amazon Fire TV Stick (3rd Gen) और Fire TV Stick Lite स्ट्रीमिंग डिवाइस को खरीद सकते हैं। ये नए वैरियंट फुल एचडी रिजॉल्यूशन तक को सपोर्ट करते हैं। इस डिवाइस की कीमत 3,999 रुपये है। इसे टेलीविजन या मॉनिटर से HDMI पोर्ट का इस्तेमाल करके कनेक्ट किया जा सकता है। साथ में, रिमोट कंट्रोल भी है।

इसमें 1.7GHz का क्वॉड कोर प्रोसेसर है। यूजर प्रोफाइल, बेहतर सर्च और कंटेंट डिस्कवरी और अमेजन के Alexa वॉयस असिस्टेंट को एक्सेस कर सकते हैं। इमसें 8GB का इंटरनल स्टोरेज है। वहीं Amazon Fire TV Stick Lite को 2,999 रुपये में खरीद सकते हैं। इसका लुक Fire TV Stick (3rd Gen) से मिलता-जुलता है। फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स भी एक जैसे हैं।

इसमें फुल एचडी रिजोल्यूशन 60fps तक की स्ट्रीमिंग को सपोर्ट करता है। इसमें HDR फॉर्मेट के लिए सॉफ्टवेयर लेवल सपोर्ट और 8GB इंटरनल स्टोरेज दिया गया है। यूजर इंटरफेस में Alexa और दूसरे फीचर्स का एक्सेस भी है।