कोरोना के दौर में काफी उपयोगी हैं ये UV C Lights, जानें क्या हैं इनके फायदे

IFITech ABS Portable Handheld UV-C Light Wand Sterilizer

अल्ट्रा वायलेट (ultraviolet) लाइट खासकर यूवी-सी लाइट (uv c lights) में 200 से 280 नैनोमीटर के बीच वेवलेंथ होते हैं, जो जर्म्स को कुछ मिनटों में ही खत्म कर देते हैं। कई बार लोगों को लगता है कि स्मार्टफोन को पानी या फिर आसोप्रोपेल अल्कोहल बेस्ट सैनिटाइजर से साथ करना काफी है, तो फिर से सोचने की जरूरत है। uv c lights फोन को डैमेज नहीं करता है, लेकिन यह वायरस और बैक्टीरिया को खत्म कर देता है।

साइंटिस्ट जर्म्स को खत्म करने और डिवाइस को सैनिटाइज करने के लिए यूवी लाइट्स का इस्तेमाल 100 से अधिक वर्षों से कर रहे हैं। इस प्रोसेस को अल्टा वॉयलेट जर्मेडिकल इरैडिएशन (ultraviolet germicidal irradiation) कहा जाता है। विजिवल लाइट की तुलना में यूवी लाइट शॉर्टर वेवलेंथ होता है, जो बैक्टीरिया और वायरस की बॉडी को खत्म कर देता है। इसे रोजाना इस्तेमाल में लाई जाने वाली चीजों जैसे कि स्मार्टफोन व एक्सेसरीज, कार की हैंडल और डैसबोर्ड, मास्क, सर्फेस, पानी आदि के लिए किया जा सकता है।

IFITech ABS Portable Handheld UV-C Light Wand Sterilizer
यह यूवी-सी लाइट कैरी करने में काफी आसान है। यह छोटा सा पोर्टेबल डिवाइस है, जैसे हैंड पर्स या बैग में आसानी से कैरी किया जा सकता है। अगर घर के कहीं बाहर भी जा रहे हैं किसी सर्फेस को टच करने से पहले इससे सैनिटाइज किया जा सकता है। इसकी मदद से उस डिवाइस को डिसइंफैक्ट किया जा सकता है, जिसे आप साबुन या फिर सैनिटाइजर (Sterilizer) से नहीं करना चाहेंगे। इसकी मदद से मोबाइल (mobile), फेस मास्क, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, पैसे, कार आदि को आसानी से डिसइंफैक्ट कर सकते हैं। यह डिवाइस बैटरी से चलती है। अगर आप जॉब या फिर मार्केट जा रहे हैं, तब भी यह डिवाइस आपको लिए यूजफुल हो सकता है। फिलहाल इसकी ऑनलाइन कीमत 2,550 रुपये है।

RAEGR Arc 1500 10W Qi Fast Wireless Charger
स्मार्टफोन (Smartphone) , ईयरफोन (earphones) आदि को सैनिटाइज करने के लिए RAEGR Arc 1500 डिवाइस का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर स्मार्टफोन को सैनिटाइज कर रहे हैं, तो यह न केवल डिवाइस को सैनिटाइज करता है, बल्कि उसे चार्ज भी करता है। डिवाइस के कैस का निचला हिस्सा क्यूआई वायरलैस टेक्नोलॉजी (Qi Fast Wireless Charger) से लैस है। यह यूवी स्टर्लाइज बॉक्स काफी छोटा है, इसे पर्स और बैग में भी कैरी किया जा सकता है। अगर घर से बाहर जाते हैं, तो इसे आसानी से अपने साथ कैरी कर सकते हैं। इसमें फास्ट वायरलैस चार्जिंग के लिए तीन मोड दिए गए हैं, लेकिन यह उसी फोन के साथ कार्य करेगा, जिसमें क्यूआई इनेबल होगा। यह जर्म्स, वायरस, बैक्टीरिया को बिना केमिकल के इस्तेमाल के अल्ट्रा वॉयलेट एलईडी ट्यूब के जरिए खत्म करता है। यह मास्क, फोन और पर्सनल आइटम्स को डिसइंफैक्ट करने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसकी कीमत 4,011 रुपये के आसपास है।

Life of Riley UV phone Box Smartphone Sanitizer
अगर आपके ज्वैलरी, ग्लासेज, कीज, टूथब्रश, वॉच आदि से डिसइंफैक्ट करना चाहते हैं, यह फोन बॉक्स आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। कंपनी का दावा है कि वह 3 मिनट में 90 फीसदी बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। यह कॉम्पैक्ट और लाइट वेट है। यह यूएसबी चार्जिंग केबल के साथ आता है। इसका इस्तेमाल घर, ऑफिस, कार आदि में किया जा सकता है। यूवी-सी लाइट (uv c lights) की मदद से यह गैजेट को डिसइंफैक्ट कर देता है। इसमें वॉयर मोबाइल चार्जिंग ऑप्शन भी है। इसकी ऑनलाइन कीमत 1,999 रुपये है।

Dailyobjects Wield – UV-C Pocket Sterilizer
मोबाइल, लैपटॉप के अलावा, दूसरे डिवाइस के साथ भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक तरह का पॉकेट सैनिटाइजर है। कंपनी का दावा है कि यह 10 सेकंड से 3 मिनट में 99.9 फीसदी जर्म्स को खत्म कर देता है। हालांकि यह आब्जेक्ट के साइज पर भी निर्भर करता है। यह डिवाइस यूवी-सी लाइट, टिल्ट डिटेक्शन सेंसर के साथ आता है। इसमें इलेक्ट्रिक लैंप, यूवी-सी लैंप आदि भी हैं। इसमें 400 mAh की बैटरी दी गई है, जिसका स्टैंडबाय टाइम 100 मिनट है। इसकी कीमत 2,499 है।