बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए बेस्ट हैं ये Wifi Hotspot Device, कीमत भी ज्यादा नहीं

TP-Link TL-WA850RE

अक्सर मेट्रो, कैंप साइट, होटल या यहां तक ​​कि घर के कुछ हिस्सों में अच्छा इंटरनेट कनेक्शन (internet connection) मुश्किल हो जाता है। अगर आज के दौर में इंटरनेट कनेक्शन अच्छा न हो, तो कई सारे कार्य बाधित हो जाते हैं। ऐसे स्थिति में पोर्टेबल हॉटस्पॉट डिवाइस (hotspot devices) काम के हो सकते हैं, जो डेटा नेटवर्क से कनेक्ट होते हैं और फिर आपके डिवाइस के लिए एक सुरक्षित वाई-फाई नेटवर्क (Wi-Fi network) प्रसारित करते हैं।

सरल शब्दों में कहें, तो ये मुश्किल नेटवर्क क्षेत्रों में भी स्थिर इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करते हैं। जबकि कुछ लोग यह तर्क दे सकते हैं कि स्मार्टफोन का हॉटस्पॉट फीचर समान कार्य करता है, लेकिन यह बैटरी को बहुत जल्दी खत्म कर देता है। स्मार्टफोन से एक ही समय में चार से पांच डिवाइस को हॉटस्पॉट से जोड़ने से इंटरनेट कनेक्टिविटी खराब हो सकती है। अगर आप Wifi Hotspot डिवाइस खरीदने की सोच रहे हैं, तो जानें किस तरह के ऑप्शंस मौजूद हैं…

TP-Link TL-WA850RE

टीपी-लिंक TL-WA850RE एक वाईफाई डोंगल (wifi dongle) है। यह आसानी से कवरेज का विस्तार करने और मौजूदा वायरलेस नेटवर्क के सिग्नल को बेहतर बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। इसके अलावा, इसका ईथरनेट पोर्ट (Ethernet port) डिवाइस को वायरलेस एडेप्टर (wireless adaptor) के रूप में कार्य करने की अनुमति देता है, जो वायर्ड कनेक्शन को वायरलेस नेटवर्क में बदल देता है।

300 Mbps वायरलेस स्पीड, एचडी वीडियो, स्ट्रीमिंग और म्यूजिक चलाने के लिए आदर्श है। इसका आकार काफी कॉम्पैक्ट है। यह वॉल-माउंटेड डिजाइन के साथ आता है। इसे आसानी से एक जगह से दूसरी जगह लगाया जा सकता है। डिवाइस में 5 सिग्नल लाइट हैं, जो सिग्नल स्ट्रेंथ के बारे में बताते हैं। यह विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ भी कार्य करता है। यह वाई-फाई बुस्टर की तरह भी कार्य करता है।

TP-Link TL-WA850RE की कीमत 1,399 रुपये है। कंपनी इस प्रोडक्ट पर 3 साल की वारंटी देती है।

Airtel 4G Wi-Fi Hotspot Support

एयरटेल 4जी वाई-फाई हॉटस्पॉट डिवाइस आपकी जेब में आराम से फिट हो जाता है। यह डिवाइस बैटरी से ऑपरेट होती है। इसमें 2300mAh की बैटरी बैकअप दी गई है, जो तकरीबन 6 घंटे तक का बैटरी बैकअप प्रदान करती है। Airtel 4G Wi-Fi Hotspot डिवाइस की खास बात यह है कि एक साथ आप अधिकतम 10 वाई-फाई इनेबल्ड डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं।

इसमें आपको स्लीक डिजाइन बॉडी मिलती है। यह काफी हल्का है। इसमें 32GB तक का माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट भी दिया गया है। नेटवर्क 4G, 3G या 2G को सपोर्ट करता है। एयरटेल 4जी वाई-फाई हॉटस्पॉट डिवाइस 150Mbps तक की डाउनलोडिंग स्पीड और 50Mbps तक की अपलोडिंग स्पीड देता है।

Airtel 4G Wi-Fi Hotspot डिवाइस की कीमत ऑनलाइन 2,199 रुपये है। कंपनी इस प्रोडक्ट पर 1 साल की वारंटी देती है।

Huawei E5330Bs-2 mobile W-Fi Router

Huawei का यह हॉटस्पॉट डिवाइस अपनी मल्टी-इनपुट और मल्टी-आउटपुट तकनीक से लैस है। इसकी वजह से मजबूत वाईफाई कवरेज (WiFi coverage) प्रदान करता है। यह 4G और 3G सिम कार्ड सपोर्ट के साथ आता है। हालांकि इसकी एक सीमा यह है कि माइक्रो और नैनो सिम कार्ड को सपोर्ट नहीं करता है।

यह पांच से छह घंटे के की बैटरी बैकअप के लिए 1500 mAh की बैटरी से लैस है। इसकी मदद से एक ही समय में 10 डिवाइस को हॉटस्पॉट से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा, यह यूजर फ्रेंडली डिवाइस है, जिसे आसानी से इंस्टॉल किया जा सकता है। इसमें आपको बस सिम कार्ट इंसर्ट करना होगा, फिर डिवाइस को ऑन कीजिए। यह कार्य करना शुरू कर देगा।

यह तकरीबन सभी तरह के सिम कार्ड जैसे कि JIO/VODAFONE/VI/AIRTEL,BSNL आदि को सपोर्ट करता है। Huawei E5330Bs-2 mobile W-Fi Router की कीमत 4,999 रुपये है। कंपनी इस प्रोडक्ट पर 1 साल की वारंटी देती है।