Blaupunkt का खास Ultra HD 55 इंच वाला स्मार्ट टीवी आपके घर को ही बना देगा सिनेमा हॉल

अब ज़माना OTT प्लेटफॉर्म का है। बड़ी-बड़ी फ़िल्में और वेब सीरिज अब  OTT प्लेटफॉर्म पर ही रिलीज हो रही हैं। यानी अब घर पर ही लोगों को मिल रहा है फुल एंटरटेनमेंट। लेकिन फिल्मों का असली मज़ा तो बिग स्क्रीन पर ही आता है, लेकिन अब तो सिनेमा हॉल तो जल्दी से खुलने रहे लेकिन आप चाहें तो घर पर ही इनका मज़ा ले सकते हैं। आजकल कम बजट में बिग साइज़ स्क्रीन वाले स्मार्ट टीवी बाजार में आने लगे हैं। अगर आप भी अपने लिए एक बड़ा स्मार्ट टीवी खरीदने की सोच रहे हैं तो  जर्मनी की कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक कंपनी Blaupunkt का नया 55 इंच (55CSA7090) वाला एंड्राइड स्मार्ट टीवी आपके लिए सही साबित हो सकता है। Blaupunkt Cybersound 55 inch की कीमत 40,999 रुपये से और आप इसे फ्लिप्कार्ट से खरीद सकते हैं। इस रिपोर्ट में हम आपके लिए इस टीवी का रिव्यू लेकर आये हैं, यहां हम आपको बता रहे हैं इस टीवी की ओवरआल परफॉरमेंस के बारे में।  जानकारी के लिए आपको बता दें कि Blaupunkt के स्मार्ट टीवी सुपर प्लास्ट्रोनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (एसपीपीएल) ब्रांड के तहत मेन्यूफैक्चरिंग और सेल के लिए उपलब्ध हैं।

डिजाइन और डिस्प्ले

डिजाइन के मामले में Blaupunkt का यह 55 इंच (55CSA7090) वाले एंड्राइड स्मार्ट टीवी पहली ही नज़र में इम्प्रेस करता है। इसका डिजाइन साफ़-सुथरा और स्लिम है। इसके पीछे कनेक्टिविटी के इसमें 3 HDMI पोर्ट्स, 2 USB पोर्ट्स, ANT, AV/TV, optical और RJ 45  पोर्ट्स दिए हैं, वहीं इस टीवी में Wifi, और Bluetooth जैसे फीचर्स मिलते हैं। यह टीवी 55 इंच Ultra HD (4K) डिस्प्ले से लैस है जिसका Resolution 3840 x 2160 पिक्सेल्स है। कंपनी ने इसमें IPS पैनल लगाया है, जोकि 500 nits ब्राइटनेस से लैस हैं, इसके अलावा इसमें HDR10+ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है । इस टीवी का डिस्प्ले रिच और ब्राइट है, और इसमें कलर्स काफी निखर कर आते हैं। इसमें अलग-अलग पिक्चर मोड्स मिलते हैं, जिन्हें आप विडियो देखने समय अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं।

साउंड

Blaupunkt के इस 55 इंच वाले टीवी में 60W का साउंड आउटपूट मिलेगा। इसका साउंड क्वालिटी काफी लाउड और बेहतर है। फुल वॉल्यूम में भी आवाज़ काफी बेहतर रहती है। और आपको बेहतर बास भी मिलता है। फिल्म या वेब सीरिज देखते समय साउंड काफी शानदार रहता है। यह टीवी dolby digital, DTS-X और dolby Atmos से लैस है। इसमें आपको 6 अलग-अलग साउंड मोड्स मिल रहे हैं जिन्हें आप अपने हिसाब से यूज़ कर सकते हैं।

परफॉरमेंस

इस टीवी में लगा (A53 x 4-1।5 GHz) Quad core प्रोसेसर प्रोसेसर और साथ में Mali-450 ग्राफिक्स की मदद से टीवी स्मूथ रहता है और बिना हैंग हुए चलता है। इसमें lag-free स्मूथ विजुअल मिलते हैं। यह टीवी 60 Hz रिफ्रेश रेट होने के बाद भी इसमें फ़ास्ट विडियो आसानी से Blur free चलते हैं। इस टीवी में मैक्सिमम व्यू एरिया मिलता है जोकि काफी बेहतर है। इसका व्यू एंगल 178 Degree है। यह Android 10 का और गूगल प्ले-स्टोर का सपोर्ट मिलता है। इसमें 2GB रैम और 8GB स्टोरेज का सपोर्ट मिलता है। इस टीवी पर गेमिंग का भी मज़ा लिया जा सकता है। आप इसमें USB ड्राइव के अलावा हार्ड ड्राइव भी यूज़ कर सकते हैं।


स्मार्ट रिमोट और गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट

इसके अलावा इन टीवी में Netflix, YouTube,और Prime video जैसे एप्स पहले से ही इंस्टॉल्ड हैं। इन टीवी के साथ एक खास रिमोट भी मिलता है इस पर वैसे तो कई बटन्स दिए गये हैं लेकिन यूजर की सुविधा के लिए इसमें Netflix, YouTube, Google Play और Prime Video के बटन आपको मिल जायेंगे जिनकी मदद से आप सीधे इन्हें इस्तेमाल कर सकेंगे। इसकें वॉयस कमांड के जरिए गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट मिलता है। Blaupunkt का यह स्मार्ट टीवी अपने 55 इंच के सेगमेंट में काफी खास है और वैल्यू फॉर मनी साबित होता है।