Whatsapp से बुक कराएं वैक्सीन स्लॉट, तरीका है बेहद आसान

whatsapp-vaccination-booking

वाट्सऐप (Whatsapp) पर माय जीओवी (MyGov) कोरोना हेल्पडेस्क स्वास्थ्य मंत्रालय की एक आधिकारिक चैटबॉट है। अब इसके माध्यम से वैक्सीनेशन स्लॉट बुक कराया जा सकता है। आप पहले या फिर दूसरे डोज के लिए अपाइंटमेंट बुक करा सकते हैं। MyGov कोरोना हेल्पडेस्क द्वारा हाल ही में वैक्सीन सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने की सुविधा भी दी गई है। वाट्सऐप का कहना है कि अब तक देशभर के यूजर्स 32 लाख से ज्यादा सर्टिफिकेट डाउनलोड कर चुके हैं। यूजर फीड किए गए पिनकोड के आधार पर वैक्सीनेशन स्लॉट बुक (vaccine slot book) करा पाएंगे। यह आपको पसंदीदा समय और तारीख चुनने की सुविधा देती है। इसके बाद यूजर को बुक कराने के लिए कोविन (cowin) पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, हालांकि नए यूजर्स को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कोविन प्लेटफार्म पर जाना जरूरी है। वैक्सीन स्लॉट बुक कराने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

ऐसे बुक करें Vaccine Slot

  • पहले अपने फोन पर +91 9013151515 नंबर सेव कर ले। फिर वाट्सऐप पर जाएं और MyGov कोरोना हेल्पडेस्क चैटबाट खोजें। आप वैकल्पिक रूप से वाट्सऐप पर MyGov कोरोना हेल्पडेस्क चैटबाट खोलने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं। वाट्सऐप पर चैटबॉट के अंदर बुक स्लॉट टाइप करें। फिर उसे भेजें।
  • अब इससे संबंधित मोबाइल फोन नंबर पर छह अंकों का ओटीपी (OTP) जनरेट होगा। चैटबॉट में ओटीपी दर्ज करें। चैटबाट उन लोगों की सूची दिखाएगा, जो नंबर के साथ पंजीकृत हैं। इसके बाद उस व्यक्ति को चुनें जिसका टीकाकरण स्लॉट आप बुक करना चाहते हैं।
  • मायजीओवी कोरोना हेल्पडेस्क पिनकोड और वैक्सीनेशन टाइप के आधार पर आसपास के केंद्रों को दिखाएगा। चैटबॉट में बताए गए स्टेप के आधार पर यूजर्स पसंदीदा तिथि और स्थान चुन सकते हैं। कोविन प्लेटफार्म पर रजिस्टर्ड सभी यूजर्स इन स्टेप्स की मदद से वैक्सीन के लिए स्लाट बुक करा पाएंगे।

वाट्सऐप से डाउनलोड करें Vaccine Certificate

अब आप वाट्सऐप (Whatsapp) के जरिए कोविड Vaccine Certificate भी डाउनलोड कर पाएंगे। कोरोना वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट डाउनलोड करने से पहले आपको अपनी वाट्सऐप लिस्ट में MyGov कोरोना हेल्पडेस्क चैटबाट को जोड़ना होगा। इसलिए आगे बढ़ने से पहले मोबाइल नंबर +91-9013151515 को अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट की सूची में जोड़ लें। इसे आप आप MyGov WA चैटबाट के रूप में सेव कर लें। आपको बता दें कि वाट्सऐप चैटबॉट के माध्यम से अपना सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आपको भारत में उपलब्ध किसी भी कोरोनावायरस वैक्सीन की कम से कम एक डोज लेनी होगी। आइए जान लेते हैं वाट्सऐप (Whatsapp)से वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का स्टेप बाय स्टेप गाइड…

Vaccine Certificate ऐसे करें डाउनलोड

  • वाटसऐप के जरिए Vaccine Certificate डाउनलोड करने के लिए अपने स्मार्टफोन में वाट्सऐप को ओपन करें। वाट्सऐप सर्च बार का उपयोग आपके द्वारा सेव किए गए नंबर मोबाइल नंबर को खोजें और एक नया चैट क्रिएट करें।
  • अब चैट विंडो में डाउनलोड सर्टिफिकेट टाइप करें और वाट्सऐप पर अपना कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए मैसेज भेजें।
  • फिर आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (OTP) प्राप्त होगा। यहां आपको ध्यान रखना होगा कि यदि आपका नाम कोविन प्लेटफार्म पर एक अलग फोन नंबर से रजिस्टर्ड है, तो चैटबॉट आपको अपने नंबर से सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की अनुमति नहीं देगा। उस स्थिति में आपको वह नंबर दर्ज करना होगा, फिर उसी पर आपको OTP प्राप्त होगा।
  • फिर आगे बढ़ने के लिए चैट विंडो में ओटीपी दर्ज करें। यदि रजिस्टर्ड नंबर में कई सारे सदस्य हैं, तो चैटबॉट प्रत्येक सदस्य के सर्टिफिकेट को अलग-अलग डाउनलोड करने का विकल्प देगा।
  • अब वाट्सऐप चैट विंडो में संबंधित नंबर दर्ज करके उस सदस्य का चयन करें, जिसका कोविड -19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं।
  • इसके बाद चैटबॉट आपके डिवाइस पर डाउनलोड करने के लिए चैट विंडो में आधिकारिक कोविड -19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट का एक पीडीएफ भेजेगा। जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।