BSNL के सस्ते 4G प्रीपेड प्लान करेगी सबकी छुट्टी, यहां जानें पूरी डिटेल

BSNL

भारत संचार निगम लिमिटेड (Bharat Sanchar Nigam Limited) यानी की BSNL भारत में सबसे किफायती मोबाइल प्रीपेड प्लान पेश करने के लिए जाना जाता है। जब से निजी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने टैरिफ रेट को बढ़ाया है तब से कंपनी के प्लान की चर्चा और ज्यादा होने लगी है। हालांकि जहां निजी कंपनियों के पास 4G सर्विस है वहीं बीएसएनएल अब भी 3G सर्विस प्रदान कर रहा है और यहीं कंपनी पीछे रह जाती है। परंतु आपको बता दूं कि देश के कई हिस्सो में BSNL की 4जी सर्विस शुरू हो गई है। खास कर दक्षिण भारत के कई इलाकों में कंपनी ने अपनी नई 4G सर्विस को स्टार्ट कर दिया है। वहीं बिहार, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में 4जी सिम का वितरण शुरू कर दिया है। ऐसे में जल्द ही 4जी सर्विस पूरे भारत में आने की उम्मीद है। 3जी सर्विस की तरह ही बीएसएनएल के पास 4जी के लिए भी काफी अफोर्डेबल यानी सस्ते प्लांस उपलब्ध हैं और आज मे। उन्हीं का जिक्र करने वाला हूं।

बीएसएनएल के पास सुपर-किफायती प्रीपेड योजना है जो 200 रुपये से कम में उपलब्ध है। इनमें आपको डाटा और कॉलिंग बेनिफिट्स सहित कई दूसरे फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं बीएसएनएल (BSNL) के सुपर अफोर्डेबल 4जी प्रीपेड प्लान के बारे में विस्तार से…यह भी पढ़ेंः Airtel vs Jio vs Vi: 500 रु से कम में ये हैं बेस्ट अनलिमिटेड Prepaid Plans

200 रु से कम में BSNL Prepaid Plans
BSNL (बीएसएनएल) 200 रुपये से कम की रेंज में कई प्रीपेड प्लान पेश करता है। पहले प्लान की कीमत 99 रुपये है और यह 22 दिनों की सेवा वैधता के साथ आता है। हालांकि इस योजना के साथ आपको कोई डेटा या SMS लाभ नहीं मिलता है। इस प्रीपेड प्लान में यूजर्स को केवल 22 दिनों के लिए अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की सुविधा मिलती है।

इसे बाद बीएसएनएल की अगली प्रीपेड प्लान 118 रुपये की है। इस योजना के तहत 26 दिनों की सेवा वैधता मिती है और असीमित वॉयस कॉलिंग, 0.5 GB दैनिक डेटा और बीएसएनएल की मुफ्त पीआरबीटी सेवा मिलती है। इस प्लान के साथ कोई एसएमएस (SMS) बेनिफिट नहीं मिलती है।

इसके बाद आप चाहें, तो बीएसएनएल का 139 रुपये के प्रीपेड प्लान को देख सकते हैं। इस योजना के तहत यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग के साथ रोजाना 2GB डेटा मिलता है। ध्यान दें कि यह प्लान केवल inactive2 ग्राहकों के लिए है।

फिर 147 रुपये की प्रीपेड योजना है, जो असीमित वॉयस कॉलिंग और बीएसएनएल की मुफ्त पीआरबीटी सेवा के साथ 30 दिनों के लिए एकमुश्त 10GB डेटा प्रदान करती है।
यह भी पढ़ेंः Airtel vs Jio vs Vi: 700 रु से कम में स्ट्रीमिंग लाभ के साथ ये हैं बेस्ट प्रीपेड प्लान्स
184, 185, 186 और 187 रुपये का प्रीपेड प्लान
बीएसएनएल ने हाल ही में 200 रुपये के तहत तीन और नए प्रीपेड प्लान लॉन्च किए हैं, जिनकी कीमत 184, 185 रुपये और 186 रुपये है। ये प्लान समान लाभ प्रदान करते हैं, लेकिन अतिरिक्त लाभों में एक मामूली अंतर के साथ।

बीएसएनएल 184 रु. प्रीपेड रिचार्ज प्लान में आपको असीमित लोकल, एसटीडी और रोमिंग वॉयस कॉल, प्रति दिन 1 GB हाई-स्पीड डेटा और 28 दिनों के लिए दैनिक आधार पर 100 एसएमएस मैसेज की सुविधा देता है। इसमें 28 दिनों की वैधता के दौरान व्यक्तिगत रिंग बैक टोन (पीआरबीटी) और लिस्टन पॉडकास्ट सेवा तक मुफ्त एक्सेस मिलती है।

वहीं बीएसएनएल 185 रुपये के prepaid recharge plan में अनलिमिटेड लोकल, एसटीडी और रोमिंग वॉयस कॉल, दैनिक आधार पर 1 GB हाई-स्पीड डेटा और 28 दिनों के लिए प्रति दिन 100 एसएमएस मैसेज की सुविधा मिलती है। इसके अतिरिक्त 185 रुपये के प्लान में 28 दिनों के लिए PRBT और चैलेंज एरिना मोबाइल गेमिंग सेवा का फ्री में उपयोग कर सकते हैं।

बीएसएनएल के 186 रुपये के प्रीपेड रिचार्ज प्लान में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग, प्रति दिन 1GB हाई-स्पीड डेटा और 28 दिनों के लिए 100 एसएमएस मैसेज मिलते हैं। यह योजना 28 दिनों के लिए पीआरबीटी तक मुफ्त एक्सेस भी मिलती है। हालांकि 186 रुपये के बीएसएनएल प्रीपेड रिचार्ज में दो कम कीमत वाली योजनाओं के विपरीत एक अलग पेशकश के रूप में Hardy Games service की 97 कम्युनिकेशन गेम्स सेवा तक मुफ्त एक्सेस मिलती है।

अंत में यूजर्स 187 रुपये का प्रीपेड प्लान चुन सकते हैं, जो 28 दिनों की सेवा वैधता के साथ आता है और 100 एसएमएस / दिन और असीमित वॉयस कॉलिंग के साथ 2GB दैनिक डेटा प्रदान करता है।
यह भी पढ़ेंः Airtel vs JioFiber vs Excitel vs BSNL: 500 रु से कम में बेस्ट हैं ये 50Mbps स्पीड वाले ब्रॉडबैंड प्लान