Buying Guide: जानें एग्जॉस्ट फैन और किचन चिमनी में क्या हो सकता है आपके लिए बेस्ट

Exhaust Fan VS Kitchen Chimney

किचन (Kitchen)में काम करना आसान नहीं होता है, खासकर तब जब तेल के धुएं और नमी के कारण किचन का माहौल बेहतर न हो। यह आपके स्वास्थ्य पर भी असर डाल सकता है। खासकर धुएं और तेल की धुओं की वजह से किचन की टाइल्स और दीवारों पर ग्रीस की एक परत जम जाती है, जिसे साफ करना मुश्किल होता है। हालांकि इस समस्या को दूर करने के लिए वर्तमान में बाजार में दो तरह के समाधान उपलब्ध हैं यानी एग्जॉस्ट फैन (Exhaust Fan) और किचन चिमनी (Kitchen Chimney)। हालांकि अधिकांश लोग इसे खरीदते समय कंफ्यूज रहते हैं कि इनमें से कौन उनके लिए अधिक उपयुक्त होगा। लेकिन आप चिंता न करें, क्योंकि इस स्टोरी को पढ़ने के बाद आपके लिए तय करना आसान जाएगा कि एग्जॉस्ट फैन खरीदें या फिर चिमनी…

Exhaust fan कैसे काम करता है
एग्जॉस्ट फैन (Exhaust fan) सीलिंग फैन का कॉम्पैक्ट वर्जन है। इसे किचन में वेंटिलेटर के साथ इंस्टॉल किया जाता है। जब इसके ब्लेड घुमते हैं, तो फिर किचन के अंदर के वाष्प और धुएं बाहर की तरफ निकलने लगते हैं, जिससे किचन में ठंडी हवा भरने लगती है और माहौल खुशनुमा बना रहता है।

Exhaust Fan के फायदे

  • एग्जॉस्ट फैन (Exhaust Fan) वास्तव में फायदेमंद होते हैं, क्योंकि ये बेहद किफायती और बजट के अनुकूल होने के साथ-साथ आपके किचन की दूषित हवाओं को बाहर निकाल किचन के माहौल को बेहतर बनाता है।
  • इसे इंस्टॉल करना आसान होता है। इसके लिए बड़ी जगह की जरूरत नहीं होती है। किचन के वेंटिलेटर में आसानी से फिट किया जा सकता है। एग्जॉस्ट फैन को केवल कभी-कभार रखरखाव की आवश्यकता होती है। साथ ही, कॉम्पैक्ट डिजाइन के कारण साफ करना आसान होता है और यह पोर्टेबल भी है।
  • इसका उपयोग करना बेहद आसान है, क्योंकि आप इसे केवल एक बटन के प्रेस से चालू या बंद कर सकते हैं।

Exhaust Fan के नुकसान

  • इसके कई सारे फायदे के बावजूद कुछ कमियां भी हैं। Exhaust Fan किचन से तेल के कणों को पूरी तरह से बाहर निकालने में कम इफिशियंट होते हैं, जिसकी वजह से किचन के shelves पर ग्रीस यानी तेल जमने लग जाते हैं।
  • यह किचन चिमनी (kitchen chimney) की तुलना में अधिक आवाज करते हैं।
  • एग्जॉस्ट फैन को वैसे तो कभी-कभार मेंटिनेंस की जरूरत होती है, लेकिन इसे साफ करना काफी चुनौती भरा होता है, क्योंकि यह एक ऊंचे स्थान पर लगा होता है।
  • किचन में एग्जॉस्ट फैन तभी लगाया जा सकता है, जब उसकी दीवार में एक ओपनिंग यानी वेंटिलेटर हो, जो बाहर की तरफ हो।

कैसे कार्य करती है Kitchen Chimney
किचन चिमनी (Kitchen Chimney) एक डिवाइस है, जिसमें सक्शन मोटर और फिल्टर होते हैं और एक वेंट के माध्यम से किचन से सभी धुएं और गंध को हटाते हैं। यह आमतौर पर गैस स्टोव से कुछ ऊंचाई पर इंस्टॉल किए जाते हैं। किचन चिमनी गैस स्टोव के बिल्कुल ऊपर इंस्टॉल होता है, इस वजह से तेल के धुएं और चिकना कणों को बाहर निकालने के लिए इसमें suction मोटर होते हैं, जो एग्जॉस्ट फैन के मुकाबले अधिक प्रभावी है। इतना ही नहीं, चिमनी में कई तरह के फिल्टर्स (filters) के साथ ऑयल कंटेनर भी होते हैं। चिमनी कई साइज में आती हैं और आप स्टोव (stove) बर्नर की संख्या के आधार पर चिमनी की खरीदारी कर सकते हैं।

Kitchen Chimney के फायदे

  • किचन चिमनी गैस स्टोव के बिल्कुल ऊपर इंस्टॉल होता है, इस वजह से तेल के धुएं और अन्य कणों को बाहर निकालने के लिए इसमें suction मोटर लगे होते हैं, जो एग्जॉस्ट फैन के मुकाबले अधिक प्रभावी है।
  • किचन चिमनी का लुक आधुनिक होता है, जो किचन की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है।
  • यह गर्मी के दिनों में आपके किचन के वातावरण को ठंडा और समर के दौरान ड्राई रखता है। यह किचन के माहौल को बेहतर रखने में एग्जॉस्ट फैन की तुलना में अधिक कुशल होते हैं।
  • इसे जरूरत के हिसाब से आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है और यह टच कंट्रोल के साथ आते हैं।

Kitchen Chimney के नुकसान

  • Kitchen Chimney की कई फायदे हैं, तो कुछ नुकसान भी है। यह एग्जॉस्ट फैन की तुलना में काफी महंगा होता है।
  • इसे लगातार रखरखाव की आवश्यकता होती है। आपको इसके फिल्टर को कई बार साफ या फिर बदलना पड़ता है, जो थका देने वाला और महंगा होता है।
  • चिमनी की साइज काफी बड़ी होती है। इसके के लिए किचन में जगह होना जरूरी है।

देखा जाए, तो एग्जॉस्ट फैन या फिर किचन चिमनी खरीदने का निर्णय काफी हद तक कुछ कारकों पर निर्भर करता है, जिनमें आपका बजट, किचन का आकार और किचन से निकलने वाली धुएं की मात्रा शामिल होती हैं। उदाहरण के लिए किचन की साइज छोटी है और आप बार-बार खाना नहीं बनाते हैं, तो फिर एग्जॉस्ट फैन आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आपका किचन मॉडर्न और साइज में भी बड़ी है, तो फिर चिमनी खरीद सकते हैं।