कार धोते समय कहीं आप तो नहीं करते ये बड़ी गलतियां ? हो सकता है तगड़ा नुकसान

गाड़ी अगर साफ़ हो तो उसमे सफ़र करना और भी मजेदार बनता है। जबकि गंदी गाड़ी में न जानें कितने ही बैकटीरिया चिपके होते हैं जो जल्दी नज़र नहीं आते हैं, कार की साफ़-सफाई बेहद जरूरी है, एक साफ़-सुथरी कार में बैठना और उसमे यात्रा करना काफी बेहतर होता है और एक अच्छा अहसाह भी कराता है। अक्सर देखने में आता है कि महीनों बीत जाते हैं लेकीन लोग अपनी कार की न सफाई करते हैं और न ही ठीक से धुलाई कराते हैं। लोग गर पर ही अपनी कार को धोते हैं लेकिन कई बार गलत तरीके से कार धोते समय अक्सर लोग कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जो नुकसानदायक साबित होती हैं। गलत तरीके से कार धोने से न सिर्फ बॉडी और पेंट को नुकसान होता है बल्कि कार ठीक से साफ़ भी नहीं होती और कुछ हिस्सों में पानी जमा होने की वजह से जंग लगने का भी खतरा बना रहता है। इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं कि कार धोते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिये।

सबसे पहले धूल-मिट्टी हटा लें

सबसे पहले कार पर लगी धूल मिट्टी को किसी सूखे कपड़े से हल्के हाथों से हटा लें, याद रहे इसके लिए गीले कपड़े का इस्तेमाल बिलकुल न करें वरना पेंट पर खरोच आ सकती है। इसलिए सावधानी से मिट्टी को साफ़ करें ताकि पेंट पर असर न पढ़े। आप किसी सॉफ्ट कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं, याद रखें कार को किसी अच्छे और साफ़ कपड़े से ही साफ़ करें, गंदे कपड़े का इस्तेमाल बिलकुल भी न करें।

वॉशिंग पाउडर का इस्तेमाल न करें

अक्सर लोग अपनी कार को वॉशिंग पाउडर या वॉशिंग सोप से वॉश करते हैं, जबकि ऐसा बिकुल नहीं करना चाहिये, क्योंकि ऐसा करने से गाड़ी के पेंट को काफी नुकसान पहुंच सकता है, इसलिए हमेशा कारों के लिए बनाए गए खास शैम्पू का ही इस्तेमाल करें। अगर आप अच्छी क्वालिटी के पेंट का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी कार का पेंट लंबे समय तक नए जैसा ही रहेगा। इस समय मार्केट में काफी प्रीमियम क्वालिटी के कार शैम्पू उपलब्ध हैं ।

पेंट पर जोर से रगड़ कर सफाई करने से बचें

कार धोते समय जोर से सफाई करने से बचें। खासकर गाड़ी के पेंट पर ऐसा बिलकुल न करें, वरना पेंट को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए सफाई करते समय स्पंज का इस्तेमाल ठीक रहता है। स्पंज को को हल्के हाथों से इस्तेमाल करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि जो स्पंज आप इस्तेमाल कर रहे हैं वो सॉफ्ट होना चाहिये, हार नहीं होना चाहिए। हार्ड स्पंज पेंट को नुकसान पहुंचा सकता है।

पानी डालने का सही तरीका

पानी से कार धोते समय पानी की धार को सबसे पहले कार के ऊपर मारे ताकि धूल-मिट्टी  नीचे बह जाए।इसके बाद पानी की धार को नीचे की तरफ ले जाएं ताकि गंदगी निकल जाए ऐसा करने से पानी की बचत होगी, और आपका काम जल्दी हो जायेगा।इसके बाद किसी साफ़ कपड़े से पूरी कार को साफ़ कर लें। थोड़ी देर बाद गाड़ी को किसी अच्छी पॉलिश से चमका सकते हैं। गाड़ी की चमक बरकरार रखने के लिए हर 3 महीने में एक बार पॉलिशिंग जरूरी करनी चाहिये।