ये हैं देश की सबसे सुरक्षित कारें, नई कार खरीदने से पहले देखें लिस्ट

आज के दौर में अब ग्राहक एक नई कार खरीदते समय सेफ्टी का भी पूरा ध्यान रखते हैं, और इसके लिए क्रैश टेस्ट रिपोर्ट जरूर देखते है। सरकार ने भी ही कुछ जरूरी फीचर्स अब कारों में स्टैण्डर्ड कर दिए हैं। इस समय अब कार कंपनियां भी सेफ कारें बना रही हैं, ताकि दुर्घटना के समय आप और आपका परिवार भी सुरक्षित रहे। ग्राहकों की सेफ्टी के लिए अब ज्यादा से ज्यादा कारों का सेफ्टी क्रैश टेस्ट अब तेजी से हो रहा है। देश में कई ऐसी गाड़ियां आ चुकी हैं जो क्रैश टेस्ट में काफी अच्छी रेटिंग हांसिल कर चुकी है। वैसे हाल ही में लैटिन NCAP क्रैश टेस्ट में देश की बेस्ट सेलिंग हैचबैक कार Swift और Renault Duster फेल साबित हुईं। इसलिए अब लोग नई कार खरीदने से पहले सेफ्टी रेटिंग भी देख रहे हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको देश की सबसे सुरक्षित कारों के बारे में बता रहे हैं। अगर आप एक नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो उससे पहले जान लीजिये इन कारों के बारे में।

Tata Altroz

सबसे सुरशित कारों की लिस्ट में टाटा मोटर्स की प्रीमियम हैचबैक एल्ट्रोज़ (Altroz) का नाम बड़ी ही इज्जत के साथ लिया जाता है। इस कार को ग्लोबल NCAP की तरफ से काफी बेहतर रेटिंग मिली है। एडल्ट सेफ्टी के लिए इसे 5 स्टार रेटिंग मिली है जोकि काफी बेहतर है और इसी के साथ इस कार को देश की सबसे भरोसेमंद प्रीमियम हैचबैक कार भी बनाते हैं। चाइल्ड सेफ्टी के लिए एल्ट्रोज़ को 3 स्टार की रेटिंग मिली है। इसके अलावा एडल्ट टेस्टिंग के दौरान इसे 17 में से 16.13 नंबर मिले हैं जबकि चाइल्ड टेस्टिंग के दौरान इसे 49 में से 29 नंबर मिले।

Tata Nexon

सुरशित गाड़ियों की बात हो और टाटा की नेक्सों (Nexon) का नाम न लिए जाए ऐसा तो हो ही नहीं सकता। अपने कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में Nexon काफी पॉपुलर गाड़ी है। ग्लोबल NCAP की रेटिंग में इसे एडल्ट सेफ्टी के लिए 5 स्टार और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 3 स्टार रेटिंग मिली है। क्रैश टेस्टिंग के दौरान एडल्ट सेफ्टी के लिए इसे 17 में से 16.06 नंबर और चाइल्ड सेफ्टी में इसे 49 में से 25 नंबर मिले हैं।

Vitara Brezza

मारुति सुजुकी की Vitara Brezza अपने कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट की सबसे पॉपुलर गाड़ी है। इसकी डिमांड भी काफी ज्यादा है।  ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इसे 4 स्टार रेटिंग मिली है। इसे एडल्ट सेफ्टी में 4 स्टार रेटिंग मिली है जबकि चाइल्ड सेफ्टी में 2 स्टार रेटिंग मिली है।

Tata Tiago

टाटा मोटर्स टिगोर (Tigor) सबसे किफायती सेफ कार है। ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस कार को 4 स्टार रेटिंग मिली है। हाल ही में कंपनी ने इसके नए NRG वेरिएंट को भी लॉन्च किया है। व्यस्कों के सुरक्षा के मामले में इस कार ने 17 में से 12.52 प्वाइंट्स हासिल किया है। वहीं चाइल्ड सेफ्टी इस कार ने पूरे 34.15 प्वाइंट्स स्कोर किया है। ये कार केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही आती है, इसमें कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है, जो कि 86PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आती है।

Renault triber

हाल ही में Global NCAP क्रैश टेस्ट रेटिंग में Renault triber को 4 स्टार की सुरक्षा रेटिंग प्राप्त हुई है। GNCAP ने इस Triber को #SaferCarsForIndia कैम्पेन के तहत टेस्ट किया है, जिसमें व्यस्क की सुरक्षा के लिहाज से इस MPV को 4 स्टार रेटिंग मिली है। वहीं बच्चों की सेफ्टी के लिए इसे 3 स्टार रेटिंग मिली है। Renault Triber को इस क्रैश टेस्ट में वयस्कों की सेफ्टी में कुल 17 अंकों में से 11.62 अंक मिले हैं वहीं चाइल्ड सेफ़्टी में इस Triber को 49 में से 27 प्वाइंट्स मिले हैं।

Mahindra XUV 300

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में Mahindra XUV 300 एक जबरदस्त गाड़ी है। ग्लोबल NCAP की रेटिंग में इसे 5 स्टार और चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए इसे 4 स्टार रेटिंग मिली है। NCAP क्रैश टेस्टिंग के दौरान एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए इसे 17 में से 16.42 नंबर मिले हैं जबकि चाइल्ड सेल्फ्टी के लिए इसे 49 में से 37.44 नंबर मिले हैं. ग्लोबल NCAP के मुताबिक XUV300 देश की सबसे सुरक्षित कॉम्पैक्ट SUV है। इस गाड़ी में स्पेस काफी बढ़िया है साथ ही इसका इंजन काफी दमदार भी है।