अब DigiLocker की मदद से Passport के लिए अप्लाई करना होगा आसान

मेड इन इंडिया ऐप डिजीलॉकर (DigiLocker) का इस्तेमाल आमतौर पर यूजर पेपरलेस डॉक्यूमेंट्स आनी आधार कार्ड (Aadhar card), ड्राइविंग लाइसेंस (Driving licence), पैन कार्ड (PAN card) व अन्य महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स को डिजिटल फॉर्म में कैरी करने के लिए करते हैं। पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री वी. मुरलीधरन ने घोषणा की कि डिजीलॉकर (DigiLocker)ऐप यूजर्स को पासपोर्ट (Passport) आवेदन के लिए ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स ले जाने की परेशानी से बचाएगा। यूजर पासपोर्ट के जरिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स को डिजीलॉकर पर अपलोड कर सकते हैं और यूजर इसकी डिजिटल कॉपी को पासपोर्ट के लिए शेयर कर सकेंगे। यह डिजीलॉकर ऐप और पासपोर्ट सेवा प्रोग्राम (Passport Seva Programme (PSP)) के इंटीग्रेशन की वजह से संभव हुआ है।

आपको बता दें कि डिजीलॉकर ऐप की मदद से आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पैन वैरिफिकेशन रिकॉर्ड, आर्म लाइसेंस, जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पेंशन प्रमाण पत्र, बीमा पॉलिसी प्रमाण पत्र, दसवीं- बारहवीं पासिंग सर्टिफिकेट, बिजली बिल, टेलीफोन बिल आदि जैसे डॉक्यूमेंट्स को पासपोर्ट सेवा सर्विस के लिए शेयर कर पाएंगे।

DigiLocker पर ऐसे अपलोड करें डॉक्यूमेंट्स

यदि आपने डिजीलॉकर अकाउंट (Digilocker account) को पहले से साइनअप किया हुआ है, तो यहां पर डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करना जानते ही होंगे। आप पासपोर्ट सेवा के लिए आसानी से डॉक्यूमेंट को शेयर कर पाएंगे। यदि आपने साइनअप नहीं किया है, तो आइए जानते हैं कैसे डिजीलॉकर पर अकाउंट बना सकते हैं और डॉक्यूमेंट को अपलोड कर सकते हैं।

  • डिजीलॉकर पर साइनअप करना आसान है। आधार कार्ड के मुताबिक, अपना पूरा नाम, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा। इसे दर्ज करने के बाद अपने डिजीलॉकर अकाउंट में लॉग इन कर पाएंगे।
  • अब आपको ऐप की होम स्क्रीन पर ले जाया जाएगा। यहां पर ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर पैन कार्ड, कक्षा बारहवीं की मार्कशीट आदि को अपलोड करने का विकल्प मिलेगा। जब आप किसी विशेष डॉक्यूमेंट पर टैप करते हैं, तो आपको जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। उदाहरण के लिए, अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपलोड करने के लिए आपको अपना डीएल नंबर दर्ज करना होगा।

Passport Seva पर ऐसे करें डॉक्यूमेंट को अपलोड

सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी जरूरी डॉक्यूमेंट आपके डिजीलॉकर अकाउंट में अपलोड किए जा चुके हों। अब पासपोर्ट सेवा में लॉगइन करें, अपना विवरण भरें और फिर वहां पहुंचे जहां से आपको डॉक्यूमेंट अपलोड करना है।

  • जब आप सेल्फ-डिक्लेरेशन स्क्रीन (self-declaration screen) पर पहुंचेंगे, तो आपको ग्रांट डिजीलॉकर एक्सेस (Grant DigiLocker Access) ‘प्रूफ ऑफ बर्थ’ के सामने दिखाई देगा। उस विकल्प पर क्लिक करने के बाद डिजीलॉकर (DigiLocker) अकाउंट को अपने मोबाइल नंबर, यूजरनेम या फिर आधार नंबर के जरिए लॉगइन करें।
  • अब ओटीपी दर्ज करने के बाद डिजीलॉकर अकाउंट को एक्सेस करने के लिए पासपोर्ट सेवा की सहमति देना होगा।
  • इसके बाद आपको ग्रांट डिजीलॉकर एक्सेस के विकल्प की बजाय ‘फेच फ्रॉम डिजीलॉकर’ (Fetch from DigiLocker) का विकल्प दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप टेक्स्ट देखेंगे कि DigiLocker से डॉक्यूमेंट सफलतापूर्वक पासपोर्ट सेवा पर अपलोड हो गए हैं। यदि डॉक्यूमेंट आपके DigiLocker अकाउंट में उपलब्ध नहीं है, तो यह दिखाएगा कि चयनित डॉक्यूमेंट आपके डिजीलॉकर अकाउंट में मौजूद नहीं है।
  • आप डिजीलॉकर का उपयोग करके सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट्स को अपलोड कर सकते हैं। इस तरह पासपोर्ट के लिए ऑरिजनल डॉक्यूमेंट की बजाय डिजिटल डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।