हाल में लॉन्च हुए 1,200 से 11,000 रु. तक के Earbuds, जानें आपके लिए कौन है सही

भारतीय बाजार में ट्रू वायरलेस स्टीरियो (TWS) ईयरबड्स की डिमांड काफी बढ़ गई है। हाल ही में कई कंपनियों ने अपने ईयरबड्स (Earbuds) लॉन्च किए हैं, जो अलग-अलग फीचर्स से लैस हैं। अगर आप भी Earbuds खरीदना चाहते हैं, तो आइए जान लेते हैं हाल में लॉन्च हुए कुछ ऐसे ही ईयरबड्स के बारे में…

स्कलकंडी इंडी एएनसी (Skullcandy Indy ANC)
Skullcandy का यह ईयरबड्स ANC यानी एक्टिव नॉयज कैंसिलेशन फीचर के साथ आता है। इसकी कीमत भारत में 10,999 रुपये है। इस ईयरबड्स में आपको 12mm के डायनैमिक ड्राइवर दिए गए हैं। यह ब्लूटूथ 5.0 और फुल मीडिया कंट्रोल के साथ आता है। Skullcandy Indy ANC ईयरफोन में एंबिएंट मोड भी मिलता है। इसकी खास बात यह है कि सोने के दौरान एंबिएंट नॉयज को इस्तेमाल करने की सुविधा देता है।

यूजर दोबारा से टैप और होल्ड करके नॉयज कैंसिलेशन फीचर को ऑन कर सकेंगे। इसमें टाइल ट्रैकर सपोर्ट भी है। यानी Tile ऐप की मदद से खोज सकते हैं कि यहां ईयरबड्स कहां है। कंपनी का दावा है कि ANC मोड के ऑन रहने पर करीब 5 घंटें का प्लेबैक टाइम मिलता है। अगर इसे ऑफ कर देते हैं, तो फिर प्लेबैक टाइम 9 घंटों का हो जाता है। चार्जिंग की मदद से यूजर ANC फीचर ऑन करके 14 घंटों का अतिरिक्त प्लेबैक टाइम हासिल कर सकते हैं। वहीं ANC के ऑफ होने की स्थिति में इयरबड्स से 32 घंटों का प्लेबैक टाइम मिलता है। Skullcandy Indy ANC ईयरबड्स IPX4 रेटिंग के साथ आता है, जो इसे पसीने और पानी से बचाने में मदद करता है।

टेक्नो बड्स 1 (Tecno BUDS 1)
अगर आप 1000 रुपये की आसपास की कीमत में ईयरबड्स खरीदने की सोच रहे हैं, तो Tecno ने हाल ही में अपना टेक्नो बड्स 1 (Tecno BUDS 1) ईयरबड्स लॉन्च किया है। Tecno BUDS 1 ईयरबड्स की कीमत 1299 रुपये है। Tecno ईयरबड्स 1 में 40mAh की बैटरी है। कंपनी का दावा है कि इसे सिंगल चार्ज पर 4 घंटे से ज्यादा समय तक इस्तेमाल किया जा सकेगा।

ईयरबड्स का चार्जिंग केस 300mAh बैटरी सपोर्ट के साथ आता है, जिसे सिंगल चार्ज में 12 घंटे तक इस्तेमाल में लाया जा सकेगा। Tecno ईयरबड्स में स्मार्ट टच सेंसर सपोर्ट दिया गया है, जिसकी मदद से यूजर कॉल्स, म्यूजिक, वॉयस असिसस्टेंस का लुत्फ उठा पाएंगे। इसमें IPX4 डस्ट और वाटर रेजिस्टेंट प्रोटेक्शन भी मौजूद है।

बोल्ट ऑडियो एयरबास जेड1 (Boult Audio AirBass Z1)
Boult Audio ने भारतीय बाजार में अपना नया ट्रू वायरलेस ईयरबड्स Airbass Z1 पेश किया है। Boult के इस ईयरबड्स में बेहतर बैटरी लाइफ, इंस्टैंट पेयरिंग फीचर, अल्ट्रा-लो लेटेंसी कनेक्टिविटी और वाटर-रेसिस्टेंट जैसे फीचर्स है। यह टच कंट्रोल और वॉयस असिस्टेंस की सुविधा के साथ आते हैं। AirBass Z1 ईयरबड्स की कीमत 1,599 रुपये है। ईयरबड्स IPX5 सर्टिफिकेशन के साथ आता है यानी ईयरबड पानी और धूल प्रतिरोधी है।

बोल्ट ऑडियो के AirBass Z1 ईयरबड्स में 10MM डायनैमिक ड्राइवर हैं। कनेक्टिविटी के लिए इन ईयरबड्स में ब्लूटूथ v5.0 के साथ इसकी रेंज 10 मीटर है। बैटरी लाइफ की बात करें तो AirBass Z1 ईयरबड्स को एक बार चार्ज करने पर 8 घंटे तक का प्लेबैक टाइम मिलता है। ईयरबड्स चार्जिंग केस के साथ 24 घंटे का प्लेबैक देते हैं।

एमब्रेन डॉट्स 38 और नियोबड्स 33 (Ambrane Dots 38, Neobuds 33)
Ambrane ने भारतीय बाजार में अपने दो ईयरबड्स पेश किए हैं। एमब्रेन डॉट्स 38 और नियोबड्स 33 (Ambrane Dots 38, Neobuds 33) क्रमशः 2,499 रुपये और 1,799 रुपये की कीमत में खरीदा जा सकता है। Dots 38 ईयबड्स में चार्जिंग केस के साथ पूरी तरह चार्ज करने के बाद यह 16 घंटे का प्लेबैक टाइम मिलता है। इसमें इन-बिल्ट माइक भी मिलेगा जिसे कॉलिंग के लिए उपयोग किया जा सकता है।

सफेद रंग का यह डिवाइस दिखने में बेहद ही स्टाइलिश है। Neobuds 33 में 10 mm के ड्राइवर्स दिए गए हैं। यह डिवाइस ब्लैक, व्हाइट और इंडिगो ब्लू कलर में आता है। चार्जिंग के साथ फुल चार्ज होने के बाद यह 15 घंटे का प्लेबैक दे सकता है। इन दोनों डिवाइस में कनेक्टिविटी की सुविधा के लिए ब्लूटूथ 5.0 सपोर्ट दिया गया है जिसकी वायरलेस रेंज 10 मीटर तक है। इसके अलावा इनमें वॉयस असिस्टेंट फीचर भी दिया गया है यानी यूजर्स डिवाइस को वॉयस से कंट्रोल कर सकते हैं।
ईयरबड्स IPX4 रेटेड हैं।