आसान है PDF Files को एडिट करना, फॉलो करें ये स्टेप्स

पीडीएफ फाइल्स (PDF Files) के जरिए किसी भी तरह के इंफॉर्मेशन को शेयर करना काफी आसान होता है। मगर यहां परेशानी यह है कि कुछ गलत हो जाए, फिर वर्ड फाइल की तरह इसे एडिट करना आसान नहीं होता है। अगर PDF Files को एडिट करने के लिए आप एडोब एक्रोबेट डीसी (adobe acrobat dc)पर पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो फिर इन फ्री टूल्स की मदद भी ले सकते हैं। यहां पर आसानी से पीडीएफ फाइल्स (PDF Files) को एडिट कर पाएंगे।

ऐसे एडिट करें PDF Files
आपके बता दें कि पीडीएफ फाइल्स को एडिट करने के लिए किसी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। आप ऑनलाइन भी इस कार्य को कर सकते हैं।

  • इसके लिए आप https://www.pdfescape.com साइट की मदद ले सकते हैं। यहां पर आपको एडिट करने वाली पीडीएफ फाइल्स को ड्रैग ऐंड ड्रॉप के जरिए या फिर फाइल को सलेक्ट कर उसे अपलोड कर सकते हैं।
  • कुछ सेकंड की प्रॉसेसिंग के बाद फाइल (Files) एडिट के लिए उपलब्ध हो जाएगी। यहीं पर बायीं तरफ के पैनल पर आपको एडिटिंग से जुड़े टूल्स मिलेंगे, जिसकी मदद से पीडीएफ फाइल्स के साथ टेक्स्ट (Text) को जोड़ना आसान हो जाएगा। इसके अलावा, यहां पर आपको खाली व्हाइट बॉक्स मिलेगा, जिसकी मदद से पीडीएफ फाइल्स पर चीजों को हाइड कर सकते हैं। अगर आप चाहें, तो पीडीएफ फाइल्स के साथ टिप्पणियां भी जोड़ सकते हैं।
  • एक बार जब एडिटिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो फिर सेव ऐंड डाउनलोड (save and download) बटन पर क्लिक करें। फाइल को अपनी डिवाइस पर लोकल सेव (Local save) भी कर सकते हैं।

आजमा सकते हैं यह ऑफलाइन तरीका भी
अगर आपको बहुत सारी पीडीएफ फाइल्स (PDF Files)को एडिट करना है और इसके लिए ऑफलाइन तरीका आजमाना चाहते हैं, तो फिर इन स्टेप्स को फॉलो करें :

  • इसके लिए सबसे पहले आप https://www.libreoffice.org/download/download पर जाकर कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर लें। जब सेटअप फाइल डाउनलोड हो जाती है, तो फिर सिस्टम पर इंस्टॉल कर इसे ओपन कर लें।
  • फिर आप यहां पर ओपन फाइल पर क्लिक करें और उस पीडीएफ फाइल को सलेक्ट कर लें, जिसे एडिट करना चाहते हैं। यहां पीडीएफ फाइल्स पर टेक्स्ट को आसानी से एडिट कर सकते हैं। पीडीएफ में जिस फॉन्ट का इस्तेमाल किया गया है, अगर वह आपके सिस्टम में भी है, तो टेक्स्ट को एडिट करना आपके लिए ज्यादा आसान हो जाएगा।
  • जब पीडीएफ फाइल्स (PDF Files) की एडिटिंग की प्रकिया पूरी हो जाए, तो फिर फाइल को सलेक्ट करने के बाद एक्सपोर्ट एज पीडीएफ (export as pdf) को सलेक्ट करें। यह तरीका स्कैन्ड पीडीएफ फाइल के साथ भी कार्य करता है।

मर्ज कर सकते हैं PDF Files
अलग-अलग PDF Files को एक साथ मर्ज करना चाहते हैं, तो यह भी आसान है। इसके लिए आप https://smallpdf.com साइट की मदद ले सकते हैं। यह फ्री और प्रो वर्जन के साथ आता है। इस साइट पर पीडीएफ फाइल्स (PDF Files) को अपलोड कर उसे आपस में मर्ज कर सकते हैं। अगर आपके पास बहुत सारे पीडीएफ फाइल्स हैं, लेकिन सभी फाइल्स को एक साथ ही मर्ज करना है, तो उसे भी आप यहां कर सकते हैं।