किसी भी फॉर्मेट की Files को आसानी से कर सकते हैं Convert, जानें यह आसान तरीका

अक्सर ऐसा होता है कि ऑनलाइन (Online) आपको पीडीएफ (PDF)से डॉक (Doc), जेपीजी (JPG) से बीएमपी (BMP), एमपी3 (MP3)से डब्ल्यूएवी (WAV)आदि फॉर्मेट में डॉक्यूमेंट्स, इमेजेज, ऑडियो और वीडियो फाइल्स मिलते हैं, लेकिन जरूरी नहीं है कि हर तरह की फाइल्स (Files) को ओपन करने के लिए आपके आप सॉफ्टवेयर हो ही। अगर फाइल्स (Files)ओपन नहीं हो रहे हैं, तो फिर आप ऑनलाइन फाइल्स कंवर्ट (online file converter) की मदद ले सकते हैं, जिसकी मदद से किसी भी फॉर्मेट में आने वाली फाइल को आसानी से कंवर्ट कर सकते हैं। खास बात यह है कि इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त सॉफ्टवेयर (software) इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

ऑनलाइन-कंवर्ट (Online-convert)
अगर आपको ऑनलाइन फाइल कंवर्ट करने की जरूरत महसूस होती है, तो https://www.online-convert.com
पर जाकर यह चेक कर सकते हैं कि यहां पर किस फॉर्मेट की फाइल्स को कनवर्ट करने की सुविधा मौजूद है।

  • इसके लिए टॉप में दायीं कॉर्नर में आपको एक छोटा बॉक्स मिलेगा, जिसमें आपको दिखेगा कि किस फॉर्मेट की फाइल को दूसरी फॉर्मेट में कंवर्ट कर सकते हैं।
  • इसके बाद जब आप GO पर टैप करते हैं, तो यहां पर आप ऑडियो, वीडियो, इमेज, डॉक्यूमेंट, ईबुक, आर्काइव कंवर्ट के लिए आपको मुख्य पेज भी विकल्प मिलेगा।
  • फाइल, यूआरएल या फिर क्लाउड से भी फाइल्स को अपलोड करने के बाद आपको किस फॉर्मेट में कंवर्ट करना है, उसे सलेक्ट करना होगा। फाइल अपलोड करने के बाद आपको कंवर्ट फाइल पर क्लिक करना होगा। इसके बाद फाइल मनचाहे फॉर्मेट में कंवर्ट हो जाएगी।

कंवर्ट फाइल्स (Convertfiles)
फाइल कनवर्ट करने के लिहाज से http://www.convertfiles.com सिंपल वेबसाइट है।

  • यहां बहुत सारे इनपुट और आउटपुट फाइल्स के फॉर्मेट्स दिए गए हैं। आप यहां पर फाइल को ब्राउज कर सकते हैं या फिर यूआरएल को दर्ज करने बाद गेट स्टार्टेड पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद कंवर्ट करने वाले डॉक्यूमेंट्स, ड्रॉइंग, प्रजेंटेशन, ईबुक्स, वीडियो, इमेज, आर्काइव, ऑडियो के फॉर्मेट को सलेक्ट कर सकते हैं। यदि आप फाइल को अपलोड करते हैं, तो इनपुट मेथड खुद ही उसे सही फॉर्मेट में पहचान लेता है, इससे फाइल को कंवर्ट करने में काफी आसानी होगी। इसके बाद कंवर्ट बटन पर टैप करने के बाद फाइल आपकी जरूरत वाली फॉर्मेट में बदल जाएगी।

कंवर्टियो (Convertio)
ऑनलाइन फाइल्स को कंवर्ट करने के लिहाज से https://convertio.co भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

  • यहां पर आप अपने कंप्यूटर, गूगल ड्राइव, ड्रॉपबॉक्स पर मौजूद फाइल्स के अलावा, यूआरएल के जरिए भी फाइल्स को कंवर्ट कर सकते हैं। यह 300 से अधिक फाइल फॉर्मेट को सपोर्ट करता है।
  • यहां पर तकरीबन किसी भी फॉर्मेट की डॉक्यूमेंट, वीडियोज, इमेज, आर्काइव, ऑडियो, प्रजेंटेशन, ड्रॉइंग आदि को कंवर्ट कर सकते हैं। इसकी खासियत यह है कि यहां पर एक साथ कई फाइल्स को एक साथ कंवर्ट करने की सुविधा है।
  • कंवर्ट के लिए एक से अधिक फाइल को जोड़ने के लिए ‘एड मोर फाइल्स’ बटन पर क्लिक करना होगा। आप चाहें, तो कंवर्ट फाइल को ड्रॉपबॉक्स या फिर गूगल ड्राइव पर भी सेव कर सकते हैं। यहां पर कंवर्ट फाइल को जिप फॉर्मेट में डाउनलोड करने का विकल्प भी मिलता है।