5000 से कम कीमत में आने वाली Fire-Boltt Talk स्मार्टवॉच कितनी है खास, जानें यहां

भारत में स्मार्टफोन की तरह स्मार्टवॉच का मार्केट भी तेजी से ग्रोथ कर रहा है। इस समय मार्केट में हर बजट और जरूरत के हिसाब से स्मार्टवॉच लॉन्च हो रही हैं। बजट सेगमेंट में आये दिन आपको नए-नए मॉडल्स देखने को मिल जायेंगे। स्मार्टवॉच का काम सिर्फ समय दिखाने के लिए ही नहीं बल्कि आपकी सेहत का भी ये पूरा ध्यान रखती हैं, साथ ही आप कॉलिंग का भी मज़ा ले सकते हैं। बजट सेगमेंट में फायर-बोल्ट (Fire-Boltt) ने हाल ही में अपनी एक बेहद खास और किफायती स्मार्टवॉच ‘Fire-Boltt Talk’ को भारत में हाल ही में पेश किया है जोकि ब्लूटूथ कॉलिंग (Bluetooth calling) फीचर और फिटनेस ट्रैकर जैसे जबरदस्त फीचर्स से लैस है। इस रिपोर्ट में हम आपको इसी डिवाइस के बारे में ज्यादा जानकारी दे रहे हैं और आपको बता रहे हैं कि क्या यह वाकई एक पैसा वसूल है।

 

डिजाइन

Fire-Boltt Talk स्मार्टवॉच में राउंड डायल मिलता है, इसकी बिल्ट क्वालिटी काफी बेहतर है और यह अच्छा फील देती है। इसमें 1.28 इंच का टच round HD डिस्प्ले (240×280 पिक्सल) दिया है जोकि 44mm Bevel Curved Glass के साथ 3डी एचडी (240×280 पिक्सल) डिस्प्ले है। यह सिलिकॉन स्ट्रैप के साथ स्टेनलेस स्टील बॉडी के साथ आता है। वियरेबल में नेविगेशन के लिए साइड में सिंगल बटन दिया गया है।

फीचर्स

फायर-बोल्ट टॉक (Fire-Boltt Talk) इस रेंज में पहली स्मार्टवॉच है, जो ब्लूटूथ वॉयस और कॉल असिस्टेंट की सुविधा दे रही है। यानी इससे  कॉल करने और रिसीव करने की सुविधा मिलती है। कॉल के दौरान आवाज़ साफ़ रहती है, यानी अब आपको बार-बार अपना फ़ोन निकालने की जरूरत नहीं पड़ेगी।  यह ब्लूटूथ सपोर्ट के साथ आती है। एंड्रॉयड या आईओएस स्मार्टफोन पर यह म्यूजिक कंट्रोल की सुविधा भी देती है। हालांकि यह अभी तक iOS डिवाइस पर कॉलिंग फीचर्स को सपोर्ट नहीं करती है। इसमें एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, SpO2 स्कैनर और ऑप्टिकल हार्ट रेट सेंसर जैसे फीचर्स हैं। फिटनेस ट्रैकिंग के लिए फायर-बोल्ट टॉक में रनिंग, वॉकिंग, साइकिलिंग, स्किपिंग, फुटबॉल, बास्केटबॉल, बैडमिंटन और तैराकी जैसी गतिविधियों के लिए एक मल्टी स्पोर्ट्स मोड की सुविधा है। यह आपको पानी पीने के लिए भी अलर्ट करेगी।

बैटरी लाइफ

फुल चार्ज करने के बाद इसकी बैटरी Bluetooth कॉलिंग के साथ बैटरी 5 दिनों तक चलती है, इसके बिना 10 दिनों तक की बैटरी बैकअप आपको मिल सकती है। जबकि स्टैंड-बाय टाइम 30 दिनों का होने का दावा किया गया है। इस स्मार्टवॉर्च को 120 मिनट में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। इसमें 170mAh की बैटरी मिलती है।

इस्तेमाल करें बिना टेंशन

Fire-Boltt Talk वॉटर रजिस्टेंट के लिए IPX7 सर्टिफिकेट के साथ आता है। यानी पसीने से भी इस पर कोई असर नहीं पड़ता है इसलिए आप इसे आसानी से और बिना किसी टेंशन के इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसमें कई मल्टीपल स्पोर्ट्स मोड्स (sports modes) भी मिलते हैं। ब्लूटूथ वॉयस और कॉल मोड के साथ बैटरी 5 दिनों तक और सामान्य मोड में 10 दिनों तक की बैकअप देती है।

कीमत और उपलब्धता

फायर-बोल्ट टॉक (Fire-Boltt Talk ) स्मार्टवॉच की कीमत 4,999 रुपये है। इसे फ्लिपकार्ट के जरिए अभी 4,499 रुपये में खरीद सकते हैं। इस स्मार्टवॉच में आपको तीन कलर ऑप्शन मिलते हैं जिनमें ब्लैक, ग्रीन और ग्रे कलर शामिल हैं। इस स्मार्टवॉच का वजन सिर्फ 60 ग्राम है। कंपनी इस पर एक साल की वारंटी दे रही है। कीमत और फीचर्स के मामले में Fire-Boltt Talk स्मार्टवॉच पैसा वसूल है।