बेहतर Browsing के लिए अपनाएं ये Tricks, मिलेगा शानदार ब्राउजिंग एक्सपीरियंस

कई बार ऐसा होता है कि जब आप chrome या फिर mozilla browser को ओपन करते हैं, तो वह ठीक से परफॉर्म नहीं करता है यानी वेबसाइट्स तेजी से ओपन नहीं होती हैं। इसका एक कारण कैशे फाइल्स (cache files) भी हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे कैशे फाइल्स (cache files) को डिलीट किया जा सकता है…

गूगल क्रोम ब्राउजर (Google Chrome Browser)
अगर विंडोज और मैक पीसी पर क्रोम ब्राउजर (Chrome Browser) का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो कैशे फाइल (cache files) को डिलीट करना बेहद आसान है।

  • सबसे पहले क्रोम ब्राउजर को ओपन करने के बाद क्रोम मैन्यू में जाएं। यहां आपको एड्रेस बार के दाहिनी तरफ टॉप कार्नर में तीन हॉरिजॉन्टल लाइन के रूप में है। इस पर क्लिक करने के बाद नीचे की तरफ सेटिंग्स का ऑप्शन मिलेगा। जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे, एक नया टैब ओपन होगा।
  • इसमें सबसे नीचे आपको शो एडवांस्ड सेटिंग्स का ऑप्शन दिखाई देगा। जब आप इस पर क्लिक करेंगे, तो आपको ढेर सारे नए ऑप्शंस दिखाई देंगे। यहां पर आपको प्राइवेसी वाले ऑप्शन में जाना है। यहां आपको ऊपर में ही कंटेंट सेटिंग्स का ऑप्शन नजर आएगा। जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे, तो एक नया विंडो ओपन होगा। अब आपको यहां पर ऑप्शन मिलता है कि कैसे क्रोम ब्राउजर के कैशे को डिलीट करना है। साथ ही, यहां पर देख सकते हैं कि किस चीज के लिए एलाउ किया है और किस के लिए नहीं।
  • इसके बाद फिर से बैक होकर आप कंटेंट सेटिंग्स में जाएं और प्राइवेसी वाले मैन्यू में कंटेंट सेटिंग्स के दायीं तरफ क्लियर ब्राउजिंग डाटा का टैब मिलेगा। इसके जरिए भी ब्राउजर और इसके एक्सटेंशन द्वारा स्टोर किए गए डाटा को डिलीट कर सकते हैं। यहां से बाउजिंग हिस्ट्री, डाउनलोड हिस्ट्री, कुकीज, कैशे इमेज ऐंड फाइल आदि को डिलीट किया जा सकता है। यहां पर आपको ऑप्शन मिलता है कि पिछले कितने घंटे, पिछले दिन, पिछले हफ्ते, पिछले चार हफ्ते या फिर शुरुआत से ही यानी अपनी सुविधा के हिसाब के चुन सकते हैं कि कब से कब तक की ब्राउजिंग डाटा को डिलीट कर सकते हैं। आपको बता दें कि वेबसाइट आपके ब्राउजर में कुकीज को इंस्टॉल कर देते हैं। यह एक तरह से पीसी और वेबसाइट के बीच एक हैंडशेक की तरह होता है।

मोजिला फायरफॉक्स ब्राउजर (Mozilla Firefox Browser)
क्रोम ब्राउजर की तरह मोजिल फायरफॉक्स में भी कैशे फाइल्स (cache files)को आसानी से डिलीट किया जा सकता है।

  • मोजिला ब्राउजर को ओपन करने के बाद वेब एड्रेस बार के दायीं तरफ तीन हॉरिजॉन्टल वाले मैन्यू में जाएं। यहां पर आपको ऑप्शंस का आइकन मिलेगा। इसक पर जैसे ही क्लिक करेंगे, एक नया टैब ओपन हो जाएगा। नए टैब में दायीं तरफ आपको प्राइवेसी का ऑप्शन मिलेगा। अब आपको उस पर क्लिक करना है।
  • यहां पर आपको हिस्ट्री वाले विकल्प में रिमेंबर हिस्ट्री को यूज कस्टम सेटिंग्स फॉर हिस्ट्री में स्विच करना होगा। जैसे ही आप स्विच करेंगे आपको कैशे से जुड़े बहुत सारे ऑप्शंस दिखाई देंगे। जिसे अपनी सुविधा या जरूरत के हिसाब से एडजेस्ट कर सकते हैं। इससे सिस्टम में स्टोर होने वाले कैशे को बेहतर तरीके से कंट्रोल कर पाएंगे।
  • यहां पर प्राइवेसी के अंदर भी सेटिंग्स का ऑप्शन मिलता है। इसके ऑप्शन पर जाने के लिए पहले आपको क्लियर हिस्ट्री वेन फायरफॉक्स क्लॉज के बॉक्स को टिक करना होगा। इसके बाद ही सेटिंग्स के ऑप्शन को क्लिक कर पाएंगे। यहां पर आपको ब्राउजिंग ऐंड डाउनलोड हिस्ट्री, कुकीज, एक्टिव लॉगइन्स, कैशे, सर्च हिस्ट्री आदि में सलेक्ट कर सकते हैं कि किसे डिलीट करना है और किसे नहीं या फिर सभी को डिलीट करना है।

सफारी ब्राउजर (Safari Browser)
अगर आप मैक सिस्टम के लिए सफारी ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं, तो यहां पर भी कैशे फाइल्स को कंट्रोल कर सकते हैं।

  • ब्राउजर को ओपन करने के बाद ऊपर बायीं तरफ सफारी के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद नीचे प्रीफरेंस का ऑप्शन दिखाई देगा। जब आप इस पर टैप करेंगे, तो एक नया विंडो ओपन होगा। यहां पर आपको प्राइवेसी सेटिंग्स में जाना होगा।
  • प्राइवेसी सेटिंग्स में आपको रिमूव ऑल वेबसाइट डाटा पर क्लिक करना होगा। इसके बाद सिस्टम में ब्राउजर से संबंधित सभी डाटा डिलीट हो जाएंगे। यह सफारी ब्राउजर पर कैशे फाइल्स को डिलीट करने का सबसे आसान तरीका है। इसके अलावा, डिटेल बटन पर क्लिक कर देख सकते हैं कि कौन-सी साइट आपके मशीन की स्पेस को खत्म कर रहा है। अगर आप सभी तरह की डाटा को क्लियर करना चाहते हैं, तो फिर टॉप में बायीं तरह कॉर्नर में रीसेट सफारी का ऑप्शन मिलता है। इससे सफारी ब्राउजर द्वारा स्टोर किए गए सभी तरह की डाटा को डिलीट किया जा सकता है।