Free Antivirus Tools से अपने PC को रख सकते हैं सिक्योर, जानें इन एंटीवायरस ऐप्स के फीचर्स

इन दिनों साइबर सिक्योरिटी (cyber security) से जुड़े मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में अपने computer को साइबर हमलों से सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो फिर एंटीवायरस सॉफ्टवेयर (antivirus software) का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि बहुत सारे यूजर्स अभी भी antivirus software के लिए पैसे खर्च करना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में उनके लिए ये फ्री एंटीवायरस टूल्स (Free Antivirus Tools) उपयोगी हो सकते हैं :

बिटडिफेंडर एंटीवायरस फ्री एडिशन (Bitdefender antivirus free edition)
विंडोज पीसी (windows pc) की सिक्योरिटी के लिए यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है। यह पीसी को वायरस (virus), मैलवेयर (malware), ट्रोजन्स (trojan), रैनसमवेयर (ransomware), स्पाइवेयर (spyware) के साथ फिशिंग वेबसाइट से सुरक्षित रखता है। इसका यूजर इंटरफेस क्लीन है, जो आपको पसंद आ सकता है। यह एंटीवायरस बैकग्राउंड में रन करता है।

इसके साथ अच्छी बात यह है कि बाय डिफॉल्ट सभी तरह की फिशिंग वेबसाइट (phishing website) को ब्लॉक कर देता है। इस तरह यह आपके संवेदनशील डाटा को प्रोटेक्ट करता है। साथ ही, यह पीसी में मौजूद एक्टिव ऐप्स को मॉनीटर करता है और किसी तरह का खतरा होने पर रियल टाइम में एक्शन लेकर उसे डिलीट कर देता है। इसका इस्तेमाल विंडोज पीसी (windows pc) के अलावा, मैक (Mac), एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (IOS) डिवाइस के लिए भी किया जा सकता है।

सोफोस होम (Sophos home antivirus)
अगर आप घर के कंप्यूटर (Computer) के लिए फ्री वर्जन वाले antivirus को ट्राई करना चाहते हैं, तो फिर यह आपके लिए पावरफुल टूल हो सकता है। इसके फ्री वर्जन की मदद से तीन कंप्यूटर को एक साथ प्रोटेक्ट कर सकते हैं। यह वायरस (virus), मैलवेयर, रैनसमवैयर, फिशिंग वेबसाइट (phishing website) आदि से पीसी (PC) को सुरक्षित रखता है।

अच्छी बात यह है कि रियल टाइम में खतरे को पहचान कर ऑटोमैटिकली वायरस व मैलवेयर को Block और रिमूव कर देता है। इसके अलावा, इसमें पैरेंटल वेब फिल्टरिंग, बैंकिंग प्रोटेक्शन, आइडेंटी प्रोटेक्शन आदि जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इसे आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। प्रीमियम वर्जन का 30 दिनों का फ्री ट्राइल भी ले सकते हैं। यह विंडोज (windows) के साथ मैक (Mac), एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (IOS) के लिए उपलब्ध है।

पांडा फ्री एंटीवायरस (Panda free antivirus)
Windows pc की सिक्योरिटी के लिए Panda free antivirus को भी ट्राई कर सकते हैं। यह इस्तेमाल करने में आसान है। बस कुछ क्लिक में इसे इंस्टॉल किया जा सकता है। उन यूजर्स के लिए यह आसान हो सकता है, जो ज्यादा टेक सेवी नहीं हैं। यह एंटी-मैलवेयर (anti malware), एंटी-स्पाईवेयर (anti spyware) जैसे फीचर्स से लैस है। इसका इस्तेमाल क्लाउड डाटाबेस (cloud database) के साथ भी किया जा सकता है।

अगर प्रीमियम वर्जन से तुलना करें, तो इसमें आपको शॉपिंग प्रोटेक्शन, डाटा बैकअप्स, फाइल एनक्रिप्शन आदि जैसे फीचर्स नहीं मिलते हैं, लेकिन यह रियल टाइम में मैलवेयर और स्पाईवेयर से पीसी को प्रोटेक्ट करता है। Windows के अलावा, इसका इस्तेमाल Android, Mac और IOS के लिए किया जा सकता है।