जीमेल यूजर कर पाएंगे Google Chat और Google Rooms फीचर्स का इस्तेमाल, जानें क्या है तरीका

Google chat

Gmail यूजर्स के लिए अच्छी बात है कि अब वे जीमेल के माध्यम से ही Google Chat और Google Rooms जैसे फीचर्स का इस्तेमाल कर पाएंगे। वैसे, गूगल नहीं चाहता है कि आप उसकी सेवाओं का उपयोग करने के लिए विभिन्न एप्लीकेशन को ओपन करें। इसलिए अब गूगल चैट और गूगल रूम्स जैसे फीचर्स जीमेल के अंदर ही मिलेंगे। अगर Gmail App पर कार्य कर रहे हैं, तो Google Chats app को ओपन करने के लिए इसे बंद करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब यूजर को Gmail Android app में चार टैब मिलेंगे, जिनमें ‘Mail,’ ‘Chat,’ ‘Rooms,’ और ‘Meet’ टैब शामिल है।

Google Chat vs Rooms vs Meet: क्या है अंतर
Gmail Android app पर आप Mail सेक्शन में जहां आप अपने सभी ईमेल की जांच कर सकेंगे, वहीं Google Chat की मदद से आप किसी भी व्यक्ति के साथ आसानी से चैट कर पाएंगे। जबकि Google Meet का इस्तेमाल मीटिंग या वीडियो कॉलिंग के लिए किया जा सकता है। यदि आप लोगों के साथ कुछ शेयर या फिर किसी टॉपिक पर डिस्कस करना चाहते हैं, तो फिर यहां पर Rooms क्रिएट कर सकते हैं।

Google Chat सेक्शन में गूगल उन सभी चैट को दिखाएगा, जो गूगल के हैंगआउट ऐप पर उपलब्ध है। आपको बता दें कि जल्द ही गूगल हैंगआउट ऐप बंद होने वाला है। हालांकि पिछले साल गूगल ने घोषणा की थी कि हैंगआउट्स को गूगल चैट से बदल दिया जाएगा और यह सेवा मुफ्त में उपलब्ध होगी। गूगल ने यह भी कहा कि वह ऑटोमैटिकली हैंगआउट कंवर्सेशन व यहां मौजूद अन्य डाटा को गूगल चैट ऐप पर ट्रांसफर कर देगा।

आपको बता दें कि नया टैब Android और Web दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है। फिलहाल इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि IOS यूजर्स को यह फीचर कब तक मिलेगी। इस नए अपडेट को डिफॉल्ट रूप से एक्सेस नहीं कर पाएंगे। इसके लिए आपको सेटिंग्स में अर्ली एक्सेस (early access) के विकल्प को इनेबल करना होगा। ध्यान दें कि आप कभी भी अपने ऑरिजनल वर्जन पर स्विच कर सकते हैं।

Gmail App
जीमेल के Android App पर Google Chat और Google Rooms को एक्सेस करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले Gmail App को अपने स्मार्टफोन पर ओपन करें।
  • इसके बाद सेटिंग्स में जाएं और हैमबर्गर मैन्यू पर टैप करें। यह आपको ऐप में बायीं तरफ ऊपर कॉर्नर में मिलेगा।
  • फिर नीचे की तरफ स्क्रॉल करते हुए आपको ‘General’ सेक्शन में जाना होगा और Chat (Early Access)पर टैप करना होगा। ध्यान दें यदि आपके पास मल्टीपल जीमेल आईडी हैं, तो आपको सेटिंग्स सेक्शन तक पहुंचने के बाद किसी एक जीमेल आईडी पर टैप करना होगा।
  • जीमेल ऐप में सभी चार टैब तक पहुंचने के लिए ‘Try It’ विकल्प पर टैप करें।

Gmail Web version
जीमेल ऑटोमैटिकली गूगल चैट, गूगल रूम्स टैप को जोड़ने की सुविधा नहीं देता है। इसलिए मैनुअल तरीके से सेटिंग्स सेक्शन में बदलाव करना होगा। इन टैब्स को एक्सेस करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें…

  • सबसे पहले https://mail.google.com/mail/u/0/#settings/chat वेबसाइट पर जाएं।
  • जब यह साइट ओपन हो जाता है, तो चैट सेक्शन में आपको Google Chat (Early Access)पर टैप करना होगा। इसके बाद एक पॉप-अप बॉक्स ओपन होगा, जहां आपको इस सर्विस के इस्तेमाल की पुष्टि करनी होगी। यहां पर आपको विकल्प मिलता है कि पुरानी सेटिंग्स में फिर से स्विच कर सकते हैं।
  • पुष्टि करने के बाद Save Changes बटन पर क्लिक करें। इस तरह आप जीमेल वेब वर्जन पर नए Google Chat सर्विस को एक्सेस कर पाएंगे।