बेहद काम का है Godrej का यह बिना कंप्रेशर वाला फ्रिज है, लाइट जाने के बाद भी 3 घंटे रहती है ठंडक

देश में इस समय गर्मी जोरो पर है, हांलाकि मानसून की वजह से मौसम थोड़ा ठंडा जरूर हुआ है, लेकिन गर्मी से राहत फिर भी नहीं है। गर्मी के मौसम में ठंडा पानी सबसे पहली जरूरत बन जाता है। इसलिए बाजार में फ्रिज (रेफ्रिजरेटर)की डिमांड भी बढ़ जाती है। वैसे तो इस समय मार्केट में हर बजट और जरूरत के हिसाब से फ्रिज आपको देखने को मिल जायेंगे, लेकिन हम सभी जानते हैं कि रक फिज का साइज़ बड़ा होता है जिसकी वजह से हर घर की अलग-अलग  जरूरत होती है। जिन घरों में स्पेस कम होता है वहां पर छोटे फ्रिज ही ज्यादा खरीदें जाते हैं।

वैसे इस समय लोग अपने कमरे में या ऑफिस के केबिन में एक छोटा सा फ्रिज जरूर रखते हैं। कॉम्पैक्ट फ्रिज अब समय की जरूरत बन रहे हैं जिसे देखते हुए होम एप्लाइंस कंपनियां इस तरह के फ्रिज को लॉन्च कर रही हैं। होम एप्लाइंस बनाने वाली दिग्गज कंपनी गोदरेज (Godrej) ने एक बेहद खास फ्रिज मार्केट में उतारा है। कंपनी ने बिना कंप्रेशर वाला दुनिया का पहला फ्रिज ‘Qube’ पेश किया है। इस फ्रिज को ग्राहकों की छोटी जरूरत के हिसाब से तैयार किया गया है।  इस फ्रिज को आसानी से कहीं भी रख सकते हैं और आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं गोदरेज के इस खास Qube रेफ्रिजरेटर के बारे में।

डिजाइन और स्पेस

Godrej क़्युब (Qube) अपना पर्सनल कूलिंग सॉल्यूशन है जोकि हाई क्वालिटी, मॉडर्न डिजाइन और बढ़िया फीचर्स के साथ आता है। इसमें हाई क्वालिटी देखने को मिलती है। यह 30 लीटर के स्पेस के साथ आता है और इसमें 1 लीटर वाली 3 बोतलें आप आसानी से रख सकते हैं, साथ ही फ्रूट्स, और अन्य खाने-पीने की चीजें आसानी से रख सकते हैं। इसमें कूलिंग के लिए कंप्रेशर का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इस फ्रिज में ठंडक के लिए थर्मल इलेक्ट्रिक चिप का इस्तेमाल किया गया है।

कैसी है परफॉरमेंस

Godrej क़्युब (Qube) में ठंडक के लिए थर्मल इलेक्ट्रिक चिप का इस्तेमाल किया गया है। इसको 12 वोल्ट की बैटरी से भी चलाया जा सकता है। यानी इसे इनवेटर भी चलाया जा सकता है। कंप्रेशर नहीं होने के कारण इसमें कोई आवाज भी नहीं है। यह ग्लोबल वार्मिंग का कम करने का काम करेगा। पावर कट के दौरान भी इस फ्रिज में 3 घंटे तक ठंडक बरकार रहेगी। लेकिन इस बात का भी याद रहे यह आइस मेकर नहीं है, यानी इसमें आप बर्फ (Ice) नहीं बना सकते। लेकिन इसकी कूलिंग काफी इफेक्टिव है। यह तेजी से आपके beverages और खाने की चीजों को फ्रेश और एक दम ठंडा रखने में मदद करता है।

इसमें एडवांस सॉलिड स्टेट इलेक्ट्रॉनिक कूलिंग टेक्नोलॉजी दी गई है। गोदरेज का यह प्रोडेक्ट यह पूरी तरह से इको फ्रेंडली रेफ्रिजरेटर यानी ग्रीन फ्रिज है। इस फ्रिज में बिजली का इस्तेमाल भी बहुत कम है। चलते समय यह बिलकुल भी शोर नहीं करता। अब क्योंकि यह फ्रिज नहीं करता इसलिए इसे Defrosting करने की जरूरत नहीं पड़ती। इस फ्रिज को आप अपनेबेडरूम, वैनिटी रूम, लिविंग रूम और पूजा रूम में भी आसानी से रख सकते हैं।

कीमत और उपलब्धता

गोदरेज Qube की कीमत 6,790 रुपये। आप इसे ऑफ लाइन मार्केट और ऑन लाइन मार्किट से खरीद सकते हैं। हर जगह इसकी कीमत कम या ज्यादा हो सकती है। अगर आप अपने लिए एक छोटा पर्सनल फ्रिज तलाश रहे हैं तो गोदरेज Qube आपके लिए एक दम फिट साबित होगा।