Budget Smartwatch खरीदने जा रहे हैं, पहले पढ़ लें ये खबर बाद में पछताएंगे नहीं?

अच्छे बजट स्मार्टवॉच (Budget smartwatch) की मार्केट में खूब डिमांड है। इन दिनों तमाम टेक कंपनियां स्मार्टवॉच को बाजार में उतार रही हैं। ये स्मार्टवॉच (smartwatch) घड़ी के साथ-साथ आपके फिटनेस (Fitness) को भी ट्रैक करते हैं। अगर आप स्मार्टवॉच खरीदने जा रहे हैं, तो इन बातों पर जरूर गौर कर लें, इससे आप बाद में पछताएंगे नहीं….

बिल्ड क्वालिटी (Build Quality)
भले ही आप Budget smartwatch खरीदने जा रहे हों, लेकिन बिल्ड क्वॉलिटी (Build Quality) को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। आप भी नहीं चाहेंगे कि पहने के बाद यह सस्ते प्रोडक्ट जैसा अहसास दे। ऐसे में बिल्ड क्वालिटी पर जरूर ध्यान दें। बिल्ड क्वालिटी अच्छी नहीं है, तो फिर आप भी पहनने के बाद अच्छा महसूस नहीं करेंगे। ऐसी स्थिति में मजूबत मेटल डायल या क्वालिटी प्लास्टिक फ्रेम वाले डायल का ही चयन करें। बेहतर लुक के लिए कोशिश करें कि बेजल कम से कम हो और स्क्रीन भी बहुत बड़ी न हो। पैसे खर्च कर रहे हैं, तो कोशिश करें कि एमोलेड डिस्प्ले (AMOLED display) वाला ही स्मार्टवॉच हो। इसमें आपको कलर बेहतर दिखेंगे। यह भी ध्यान रखें कि स्मार्टवॉच में स्ट्रैप्स (straps) चेंज करने की सुविधा भी मौजूद हो।

वॉच फीचर्स (Watch Features)
आजकल तकरीबन हर स्मार्टवॉच में हार्ट-रेट सेंसर (heart-rate sensor), स्टेप्स ट्रैकर (step tracker) जैसी आवश्यक सुविधाएं होती ही हैं, लेकिन आज के दौर या जरूरत की हिसाब से यह भी देखें कि स्मार्टवॉच में SpO2 सेंसर या स्लीप ट्रैकिंग जैसी सुविधाएं हैं या नहीं। एक आदर्श बजट स्मार्टवॉच (Budget Smartwatch) में वॉच फेस और ऑटो-ब्राइटनेस सेंसर जैसे फीचर्स भी होने चाहिए। यदि फिटनेस आपके लिए मायने रखती है, तो वॉच में फिटनेस मोड (Fitness Mode) पर भी नजर डाल लें। यदि स्मार्टवॉच पर आपकी पसंद के स्पोर्ट्स या एक्सरसाइज को सपोर्ट करता है, तो फिर अधिक सटीक रिजल्ट मिलेंगे।

सटीक ट्रैकिंग रिजल्ट (Accurate tracking results)
आप स्मार्टवॉच पर पैसे भी खर्च करें और वह सही रिजल्ट न दिखाए तो फिर उसका क्या फायदा। सभी स्मार्टवॉच 24 ×7 हार्ट रेट मॉनिटरिंग (24×7 heart-rate monitoring), ब्लड ऑक्सीजन ट्रैकिंग (blood oxygen tracking) व अन्य फिटनेस संबंधित फीचर्स का दावा करते हैं, लेकिन वह सही रिजल्ट न दिखाए तो पैसे की बर्बादी ही है। इसलिए स्मार्टवॉच खरीदते समय ऑनलाइन रिव्यूज पर नजर जरूर डाल लें। इसके आपको पता चल जाएगा कि वॉच सही जानकारी देता है या नहीं।

सॉफ्टवेयर और ऐप्स सपोर्ट (Software, companion app)
आपको 10 हजार से कम में गूगल वियर ओएस (Google WearOS) पर चलने वाले स्मार्टवॉच नहीं मिलेंगे। लेकिन आपको अच्छे सॉफ्टवेयर की तलाश करें, जो उपयोग करने में आसान हो। अच्छे सॉफ्टवेयर का अर्थ यह भी है कि ब्रांड द्वारा नियमित रूप से फर्मवेयर अपडेट मिलती रहे, साथ ही नए फीचर्स और नए वॉच फेसेज भी रेगुलर मिलते रहना चाहिए। यह भी जरूरी है कि जिन ऐप्स (Apps) का इस्तेमाल आप स्मार्टफोन (Smartphone)पर करते हैं वह भी स्मार्टवॉच पर सामान्य रूप से चले। companion app बेहतर यूजर इंटरफेस के साथ फीचर पैक भी होने चाहिए, लेकिन बहुत अधिक नहीं है।

बैटरी लाइफ (Battery life)
आप कभी नहीं चाहेंगे कि स्मार्टफोन की तरह स्मार्टवॉच (Smartwatch) को ही हर दिन चार्ज करना पड़े। इसलिए स्मार्टवॉच सिंगल चार्ज में जितनी अच्छी बैटरी बैकअप दे सकती है, वह उतना ही अच्छा है। नया स्मार्टवॉच खरीदते समय यह जरूर देखें कि moderate use में कम से कम 15-20 दिनों का बैटरी लाइफ (Battery life) मिले। हालांकि यह इस पर भी निर्भर करता है कि स्मार्टवॉच में किस तरह के फीचर्स उपलब्ध हैं। आप ऐसी स्मार्टवॉच की तलाश करें, जो फीचर पैक होने के साथ सिंगल चार्ज में कम से कम 3-7 दिनों की बैटरी लाइफ जरूर देती हों। यदि आप स्मार्टवॉच के बेसिक फीचर्स का ही इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो फिर आपके लिए बेहतर बैटरी लाइफ वाली स्मार्टवॉच के लिए जाना अधिक समझदारी हो सकती है। दूसरी ओर, यदि आपके लिए ब्लूटूथ कॉलिंग और 24 ×7 ट्रैकिंग जैसे फीचर्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो फिर कम स्टैंडबाय समय वाले स्मार्टवॉच के साथ जाना भी बुरा विचार नहीं होगा।