20 हजार से कम कीमत में खरीदें यह खास इलेक्ट्रिक साइकिल, फुल चार्ज में चलेगी इतना किलोमीटर

जब से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छूने लगी हैं तब से इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री रफ्तार पकड़ रही है। पॉपुलर ई-बाइक ब्रांड GoZero Mobility ने अपनी नई ई-बाइक (इलेक्ट्रिक साइकिल) Skellig Lite को हाल ही में भारत उतारा है। यह एक बेहद किफायती मॉडल है और मॉडर्न डिजाइन के साथ कई अच्छे फीचर्स से भी लैस है। आप इसे बैटरी के अलावा नार्मल पैडल से भी चला सकते है। अगर आप भी इस सीजन एक नई इलेक्ट्रिक साईकिल खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो Gozero skellig lite साईकिल आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है। आइये आपको बताते हैं इसकी कीमत से लेकर इसके फीचर्स तक के बारे में।

GoZero Skellig Lite की कीमत सिर्फ 19,999 रुपये रखी गई है। इसकी बिक्री ऑफलाइन और ऑनलाइन स्टोर के साथ यह GoZero वेबसाइट पर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। इतना ही नहीं इस साइकिल को 2,999 रुपये के एडवांस पेमेंट कर प्री-बुक किया जा सकता है। कीमत के लिहाज से यह एक बेहतर इलेक्ट्रिक साइकिल साबित हो सकती है। 

GoZero Skellig Lite साइकिल का डिजाइन काफी मॉडर्न है जोकि लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है जिसकी वजह से सिटी में राइड करना बेहद आसान है। सिटी के बाहर भी इसे आसानी चला सकते हैं। GoZero Skellig Lite इलेक्ट्रिक साइकिल में मीडियम लेवल के पैडल असिस्ट के साथ 25 किलोमीटर की रेंज मिलती है। इतना ही नहीं इसकी टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है। इसमें डिटिचेबल EnerDrive 210W की  लिथियम बैटरी पैक और एक 250W  रियर हब-ड्राइव मोटर दी गई है।

इसमें LED डिस्प्ले यूनिट दिया गया है, जिससे राइडर तीन पेडल-असिस्ट मोड में से किसी एक को चुन सकते हैं। इस बैटरी को चार्ज होने में सिर्फ 2.5 घंटे का टाइम लगता है। इतना ही नहीं चार्जिंग खत्म होने के बाद आप इसे एक साधारण साइकिल की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी ने इसकी क्वालिटी काफी बेहतर रखी है। डिजाइन में मामले में यह काफी प्रीमियम और हाई क्वालिटी की नज़र आती है। आने वाला समय इलेक्ट्रिक वाहनों का ही होगा, क्योंकि तरह से फ्यूल की खपत लगातार बढ़ रही है उस लिहाज से इलेक्ट्रिक वाहन ज्यादा सेफ और किफायती साबित हो सकते हैं।

इनसे होगा मुकाबला

Waltx Spark 1

वाल्टक्स स्पार्क 1 (Waltx Spark 1) ई-बाइक की कीमत फ्लिपकार्ट पर अभी 31,491 रुपये है। इसमें 7.8Ah ईयू सर्टिफाइड लिथियम-आयन बैटरी है, जो 3-4 घंटे चार्ज करती है। पेडल असिस्ट के साथ रेंज 25 किमी/घंटा की है और टॉप स्पीड के साथ 35-40 किमी. के बीच बैठती है। WaltX Spark 1 को AL Tech 6061 लाइटवेट एल्युमिनियम अलॉय फ्रेम पर बनाया गया है। बाइक में वाटरप्रूफ केसिंग के साथ 250W का रियर हब मोटर है। रियर डिरेलियर एक शिमैनो टूरनी TY300 7-स्पीड डिरेलियर है जो शिमैनो TX30 ट्रिगर शिफ्टर से जुड़ा है। अगर आप बैटरी पावर के बिना ई-साइकिल (E-Bicycle) की सवारी करना चाहते हैं, तो 7-स्पीड ड्राइवट्रेन उपयोगी होता है। इसके अलावा, स्पार्क 1 आगे और पीछे लोगान मैकेनिकल डिस्क ब्रेक के साथ आता है।

Lightspeed Glyd 21 Speed

लाइटस्पीड ग्लाइड 21 स्पीड (Lightspeed Glyd 21 Speed) की कीमत 35,998 रुपये है। यह एक इलेक्ट्रिक पेडल असिस्टेड साइकिल है जिसमें अर्बन सिटी फ्रेम है। इसमें शिमैनो टूरनी फ्रंट और रियर डिरेलियर और शिमैनो शिफ्टर्स हैं। ई-बाइक को भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक में से एक माना जा सकता है और यह आगे और पीछे डिस्क ब्रेक के साथ आती है। बाइक 250W ब्रशलेस डीसी हब मोटर और एक रिचार्जेबल लिथियम-आयन बैटरी के साथ आती है। बैटरी की क्षमता 7.8Ah है और चार्ज करने का समय 3 घंटे है। इसमें पेडल असिस्ट के साथ 30-35kms की रेंज है।