ऐसे करें Iphone का डेटा बैकअप, फोन खोने पर भी नहीं रहेगी डेटा की चिंता

अगर फोन खो जाए या फिर चोरी हो जाए, तो सबसे ज्यादा परेशानी डेटा (Data)को लेकर होती है। मगर आप चाहें, तो आईफोन (iphone) का डेटा बैकअप (data backup)लेना आसान है। आपको बता दें कि ऐपल (Apple)के आईफोन में बैकअप की प्रक्रिया आसान है। यहां पर बैकअप के लिए आईक्लाउड (icloud) या फिर अपने कंप्यूटर (Computer) को भी चुन सकते हैं।

ऐसे करें icloud पर बैकअप

  • अगर आप बैकअप के लिए आईक्लाउड (icloud) का चयन करते हैं, तो डिवाइस की सेटिंग्स में जाने के बाद आपको अपने नाम पर टैप करना होगा, फिर आईक्लाउड पर जाना होगा।
  • इसके बाद बैकअप के लिए आईक्लाउड टैप करें। इसके बाद बैकअप (backup) पर टैप करें। इसके बाद जब तक प्रोसेस कंप्लीट नहीं हो जाती है, डिवाइस को वाई-फाई से कनेक्ट रखें। मोबाइल डाटा (Mobile data) की बजाय वाई-फाई (wi-fi) से बैकअप में ज्यादा आसानी होती है।
  • जब एक बार बैकअप की प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो आप बैकअप में जाकर अंतिम बैकअप की तिथि और समय को देख सकते हैं। इसके बाद नियमित रूप से आईक्लाउड पर डाटा बैकअप (Data backup) होते रहता है।
  • अगर आप इस ऑप्शन को बंद भी कर देते हैं, तो तब भी आपके पास बैकअप के लिए कंप्यूटर (Computer) का ऑप्शन होता है। आईफोन ( iphone)यूजर के लिए आईक्लाउड पर बैकअप ज्यादा सुविधाजनक होता है, लेकिन डेटा 5जीबी से ज्यादा होने की स्थिति में फिर आपको एक्स्ट्रा स्टोरेज के लिए भुगतान करना पड़ेगा।
  • अच्छी बात यह है कि किसी कारणवश कानूनी एजेंसियां डेटा के लिए रिक्वेस्ट करती है, तो इसे केवल ऐपल (apple) द्वारा ही इसे डिक्रिप्ट किया जा सकता है। लोकल बैकअप (Local backup) अधिक सुरक्षित है, जब तक आप एनक्रिप्शन को चालू रखते हैं। एनक्रिप्ट लोकल बैकअप चेक बॉक्स का विकल्प आपको मुख्य स्क्रीन पर ही मिलेगा, लेकिन आपको इसे मैनुअली करना होगा।

डेटा सेव है या नहीं
क्लाउड बेस्ड होने की वजह से डेटा डिवाइस के बीच सिंक रहता है। अगर किन्हीं कारणवश आपको लगता है कि डेटा बैकअप (Data backup) हो रहा है या नहीं, तो ऐसे में अपने ऐप (App)का ऑडिट करें और पता लगाएं कि प्रत्येक डेटा को कैसे सेव और स्टोर करता है। खासकर आपको मैसेजिंग डाटा के बारे में सोचना होगा, क्योंकि अधिकतर डेटा लोकल सेव होता है। आईफोन (iphone) पर थर्ड पार्टी की पहुंच बहुत सीमित है, इसलिए आपको यहां पर क्लाउड और लोकल बैकअप के लिए ऑल्टरनेटिव ऑप्शन नहीं मिलता है। हालांकि गूगल ने अब आईओएस स्टोरेज के लिए गूगल वन (google one) की घोषणा की है। नए ऐप के साथ भी यूजर को ऑटोमैटिक फोन बैकअप की सुविधा मिलेगी।

कंप्यूटर पर Data backup

  • अगर डिवाइस का बैकअप कंप्यूटर (Computer) पर लेना चाहते हैं, तो इसके लिए डिवाइस को कंप्यूटर से कनेक्ट करना होगा। मैकओएस कैटेलिना 10.15 वाले सिस्टम के लिए फाइंडर को ओपन करना होगा, वहीं मैकओएस मोजावे 10.14 या फिर उससे पहले वाले सिस्टम के लिए आईट्यून्स को ओपन करें।
  • सिस्टम से कनेक्ट करने के बाद अगर आपसे डिवाइस पासकोड या फिर ‘ट्रस्ट दिस कंप्यूटर’ के बारे में पूछता जाता है, तो स्क्रीन पर इससे संबंधित कुछ स्टेप्स दिखाई देंगे, जिसे आपको फॉलो करना होगा।
  • इसके बाद अपने डिवाइस को कंप्यूटर पर लोकेट करें। अगर डिवाइस नहीं दिखाई दे रहा है, तो डिवाइस को स्क्रीन को अनलॉक रखें। इसके बाद चेक करें कि मैक (Mac )और विंडोज पीसी (windows pc) में लेटेस्ट वर्जन है या नहीं।
  • अगर आप आईट्यूंस का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो फिर लेटेस्ट वर्जन का होना जरूरी है। अगर आपको ट्रस्ट दिस कंप्यूटर डिवाइस का अलर्ट दिखता है, तो फिर डिवाइस को अनलॉक कर ट्रस्ट पर टैप करें। इसके बाद डिवाइस को छोड़ कर सभी यूएसबी एक्सेसरीज को हटा दें और देखें कि कौन-सा यूएसपी पोर्ट ठीक से कार्य कर रहा है। इसके बाद कंप्यूटर और अपने डिवाइस को रीस्टार्ट कर दें। इसके बाद फिर से डिवाइस को कनेक्ट करें। अगर डिवाइस दिख रहा है, तो ठीक है, नहीं तो फिर आपको ऐपल सपोर्ट (apple support) के लिए कॉन्टैक्ट करना होगा। अगर डिवाइस कंप्यूटर में शो कर रहा है, तो फिर बैकअप नाउ (backup now) पर क्लिक करें। बैकअप प्रोसेस कंप्लीट होने पर इससे संबंधित मैसेज दिखाई देगा।