अब भी Vaccination slots बुक नहीं कर पा रहे हैं, तो यहां कीजिए ट्राई, स्लॉट बुक करना हो जाएगा आसान

covid-19 vaccine

देश में कोरोना वायरस के वैक्सीन (vaccine) को लेकर अभी भी मारामारी जारी है। जब से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए जब से वैक्सीनेशन (Vaccination) की प्रक्रिया शुरू हुई है, रजिस्ट्रेशन (registration) के बाद भी लोग slots बुक नहीं कर पा रहे हैं। Cowin portal के जरिए स्लॉट खोजना मुश्किल हो रहा है। साथ ही, इसमें काफी समय भी लग रहा है। ऐसे में लोगों की मदद के लिए कुछ प्रोग्रामर्स ने वेबसाइट डेवलप किए हैं, जिससे Vaccination slots की जानकारी हासिल करना आसान हो गया है। आइए जान लेते हैं इन वैक्सीन ट्रैकर्स के बारे में…

कोविड-19 vaccine tracker

यह एक तरह का वैक्सीन ट्रैकर (vaccine tracker) है, जिसे डेवलपर अमित अग्रवाल ने तैयार किया है। यह ट्रैकर वैक्सीन रजिस्ट्रेशन पर नजर रखता है और खाली स्लॉट होने पर यूजर्स को ईमेल के जरिए अलर्ट भेजता है। इसकी मदद से खाली स्लॉट खोजना आसान है।

  • इसके लिए आपको इस गूगल शीट ओपन करना होगा। जब आप इसे ओपन करते हैं, तो ‘मेक ए कॉपी’ का ऑप्शन आता है। इसके बाद आप इसके मेन्यू में जाएं और इनेबल पर क्लिक करें।
  • यहां पर साइन इन प्रॉसेस को पूरा करने के बाद वैक्सीन एलर्ट को सलेक्ट कर लें। इसके बाद अपने एरिया का पिन कोड, आयु के साथ क्रिएट ईमेल एलर्ट को सलेक्ट करें। फिर यह गूगल शीट आपको हर दिन सुबह 8 बजे ईमेल अलर्ट के जरिए बताएगा कि आपके एरिया में कहां वैक्सीन के लिए स्लॉट खाली है।

Under45.in

प्रोग्रामर बर्टी थॉमस ने 18-45 आयु वर्ग के लोगों के लिए Under45.in नाम से एक वेबसाइट डेवलप किया है। यह आसपास के एरिया में वैक्सीन स्लॉट खोजने में मददगार हो सकता है। यह वेबसाइट केवल 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए ही अप्वाइंटमेंट को शो करता है। यहां पर खाली स्लॉट को सर्च करना आसान है। वेबसाइट को ओपन करने के बाद राज्य और जिले का नाम दर्ज करने पर आसपास के खाली स्लॉट को सर्च कर सकते हैं। इतना ही नहीं, थॉमस ने डिस्ट्रिक्ट पर आधारित अलर्ट टेलीग्राम पर शुरू किया है। यह टीका उपलब्ध होने पर यूजर को सूचित करता है।

getjab.in

आईएसबी के पूर्व छात्र श्याम सुंदर और उनके दोस्तों ने मिलकर getjab.in नाम की वेबसाइट विकसित की है। इसकी मदद से यूजर आसपास के एरिया में वैक्सीन स्लॉट के बारे में ईमेल के जरिए अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं। वेबसाइट उन लोगों को ईमेल अलर्ट भेजती है, जो अपने जिले से संबंधित नोटिफिकेशन मांगते हैं। इस साइट का इस्तेमाल करना आसान है। बस अपना नाम, जिले का नाम और ईमेल आईडी दर्ज करनी होती है। इसके बाद जब भी आपके आसपास कोई वैक्सीन स्लॉट उपलब्ध होगा, यह आपको ईमेल के जरिए सूचित करेगा।

FindSlot.in

कोविड वैक्सीन के लिए अप्वाइंटमेंट बुक कराना चाहते हैं, तो FindSlot.in आपके लिए उपयोगी हो सकता है। यह कोविड के ओपन एपीआई का इस्तेमाल करता है। यूजर अपने शहर, पिन कोड, राज्य आदि के आधार पर आसपास के कोविड-19 वैक्सीन स्लॉट को खोज सकते हैं। इसकी मदद से आपके लिए स्लॉट खोजना आसान हो सकता है। यहां रियल टाइम में देख सकते हैं कि कहां वैक्सीन का स्लॉट उपलब्ध है।

MyGov कोरोना हेल्पडेस्क चैटबॉट

अब आप वाट्सऐप पर माइगोव कोरोना हेल्पडेस्क ( MyGov Corona Helpdesk) चैटबॉट की मदद से नजदीक का वैक्सीन सेंटर आसानी से ढूंढ सकते हैं। यह चैटबॉट केवल वाट्सऐप पर ही उपलब्ध है। नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर को ढूंढने के लिए अपने मोबाइल में 9013151515 नंबर को सेव कर लें। यहां पर ऑटोमैटिक प्रक्रिया द्वारा आपको उत्तर मिलेगा। आपसे एरिया का पिन कोड पूछा जाएगा। आप वहां पर अपना पिन कोड लिख दें। इसके बाद चैटबॉट आपको बताए गए एरिया और पिनकोड के अनुसार वैक्सीनेशन सेंटर्स की लिस्ट भेज देगा।