Smartphone के हार्डवेयर में है खराबी, तो बस पांच मिनट में ऐसे करें चेक

phone hardware test

क्या आपका स्मार्टफोन (Smartphone) भी ठीक से कार्य नहीं कर रहा है। आमतौर पर देखा जाता है कि जब स्मार्टफोन नया हो, तो सब कुछ ठीक चलता है, लेकिन पुराना होने के बाद कई तरह की समस्याएं आने लगती हैं। अगर फोन ठीक से कार्य नहीं कर रहा है या फिर हार्डवेयर से जुड़ी कोई परेशानी (hardware problem) है, तो उसे आप खुद ही जांच सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर (google play store) पर कई सारे ऐसे ऐप्स मौजूद हैं, जिनकी मदद से फोन के हार्डवेयर से जुड़े समस्याओं को सही कर सकते हैं…

Test My Device – Mobile Diagnostics Hardware Test

यदि आप अपने एंड्रॉयड डिवाइस (android device) के हार्डवेयर को तेजी से टेस्ट करना चाहते हैं, तो टेस्ट माय डिवाइस (Test My Device) ऐप की मदद ले सकते हैं। यह एक सुपर-क्विक ऐप है, जो इंडीविजुअल टेस्ट की सुविधा प्रदान करता है।

अगर हार्डवेयर और कंपोनेंट्स की खराबी से जुड़े रिजल्ट्स जल्द ही मिल जाते हैं। हालांकि इसमें कुछ हार्डवेयर टेस्ट के लिए भुगतान करना होगा। इस ऐप की मदद से आप ब्लूटूथ, जीपीएस, माइक्रोफोन, प्रोक्सिमिटी सेंसर, बैटरी, टच डिस्प्ले सेंसिटिविटी आदि की जांच कर सकते हैं।

इसके अलावा, ऐप आपको प्रोसेसर की संख्या, सीपीयू और रैम के उपयोग, तापमान और डिवाइस से संबंधित अन्य जानकारी भी देता है। इसकी मदद से एंड्रॉयड डिवाइस की हार्डवेयर में आई परेशानी का पता लगा सकते हैं। टेस्ट माय डिवाइस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

TestM Hardware

एंड्रॉयड डिवाइस (android device) पर हार्डवेयर को टेस्ट करने के लिए उपयोगी ऐप है। टेस्टएम में 20 से अधिक जटिल टेस्ट की सुविधा है। इसकी मदद से आपको स्क्रीन, साउंड, कनेक्टिविटी, मोशन सेंसर, कैमरा, वाइब्रेशन मोटर, यूएसबी पोर्ट आदि की खराबी को टेस्ट कर सकते हैं।

सीधे शब्दों में कहें तो हार्डवेयर के मोर्चे पर टेस्टएम हर कंपोनेट का विश्लेषण करता है और यह 14,000 से अधिक एंड्रॉयड डिवाइस के साथ कार्य करता है। इतना ही नहीं, टेस्टिंग के अलावा, यह ऐप डायग्नोस्टिक सेवाएं भी प्रदान करता है। स्मार्टफोन में होने वाली समस्याओं को ठीक करने के लिए इसमें कई ट्रबलशूटिंग स्टेप्स हैं, जिनकी मदद से समस्याओं को रिपेयर किया जा सकता है।

यह आपको हार्डवेयर डायग्नोस्टिक रिपोर्ट भी देता है ताकि आप समस्या की बेहतर तरीके से समझ सकें। इसमें हार्डवेयर टेस्टिंग से लेकर डायग्नोस्टिक सर्विस तक की सेवाएं मिलती हैं। इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Test Your Android – Hardware Testing & Utilities

यह ऐप भी एंड्रॉयड डिवाइस (android device) को टेस्ट करने एक बेहतरीन ऐप है। इसकी मदद से न केवल एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट को टेस्ट कर सकते हैं, बल्कि अपने एंड्रॉयड वॉच (वेयरओएस) को भी टेस्ट कर पाएंगे। ऐप इस्तेमाल करने के लिहाज से काफी सिंपल है।

यह विभिन्न हार्डवेयर कंपोनेंट्स और सेंसर से जुड़े लगभग 30 से अधिक तरह के टेस्ट की सुविधा प्रदान करता है। इसमें टच स्क्रीन सेंसिटिविटी , फिंगरप्रिंट, माइक्रोफोन, वाईफाई, जीपीएस, सीपीयू, बैटरी आदि शामिल हैं। टेस्ट योर एंड्रॉयड टेस्टिंग ऐप में स्क्रीन पर डेड पिक्सल्स को ठीक करने के लिए डायग्नोस्टिक मोड की सुविधा भी है।

इसके अलावा, ऐप को विशेष रूप से चुनिंदा एंड्रॉयड डिवाइसों के लिए अनुकूलित किया गया है, जिसमें सैमसंग, गूगल, एलजी, नोकिया आदि के डिवाइस शामिल हैं। इस ऐप में आपको टेस्ट और मॉनिटर से जुड़े रिपोर्ट भी मिलते है। इसमें टॉप पर बारकोड स्कैनर और साउंड मीटर जैसे कुछ उपयोगी फीचर्स भी हैं। कुछ स्थितियों में आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं। यह एक तरह का मल्टीपर्पज ऐप है। इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।