Inverter Battery को ऐसे करें साफ और रखें मेंटेन, बढ़ जाएगी बैटरी की लाइफ

inverter battery maintenance

आमतौर पर जब इनवर्टर (inverter) खरीदने की बात आती है, लोग बेहतरीन इनवर्टर पर तो खर्च करते हैं, लेकिन जब बात बैटरी (battery) खरीदने की आती है, तो लोग इस मामले में कई बार कंजूस हो जाते हैं। वे स्थानीय बैटरी पसंद करते हैं, क्योंकि इनकी कीमत कम होती है। हालांकि लोकल ब्रांड (local brands) आवश्यक सेफ्टी स्टैंडर्ड का पालन नहीं करते हैं, जिससे बैटरी की लाइफ साइकिल कम हो जाती है। इसके अलावा, एक घटिया बैटरी इनवर्टर की दक्षता को भी कम कर सकती है।

स्थानीय इनवर्टर बैटरी ब्रांड आमतौर पर कार्बन मोनोऑक्साइड (carbon monoxide) जैसी जहरीली गैसे छोड़ते हैं, जो घर और पर्यावरण के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। प्रतिष्ठित ब्रांड कम उत्सर्जन लेवल को सुनिश्चित करते हैं, जबकि स्थानीय ब्रांड इसकी गारंटी नहीं देते हैं। इन ब्रांडों को भी बहुत अधिक रखरखाव की आवश्यकता होती है, क्योंकि एक्सटेंडेड वारंटी के साथ नहीं आते हैं। बहुत से लोग रीफर्बिश्ड बैटरी का विकल्प चुनते हैं। यह उचित नहीं है, क्योंकि वे असुरक्षित हो सकते हैं। एक्सटेंडेड वारंटी किसी भी दिन फायदेमंद होती है।

गारंटी और वारंटी में फर्क

सभी होम अप्लायंसेज (home appliances) वारंटी और गारंटी के साथ आते हैं। इन दोनों शब्दों के बीच का अंतर जानना चाहिए। गारंटी का मतलब होता है कि निर्धारित गारंटी अवधि के भीतर प्रोडक्ट में कोई क्षति (irreparable fault) होने पर निर्माता प्रोडक्ट को मुफ्त में बदल देगा। दूसरी ओर, वारंटी में यूजर्स उस खास अवधि के दौरान मुफ्त मरम्मत का लाभ उठा सकते हैं।

आम तौर पर, इनवर्टर बैटरी (inverter batteries) दो साल की गारंटी और तीन से चार साल की वारंटी के साथ आती हैं। ऐसी बैटरी चुनने की सलाह दी जाती है, जो एक्सटेंडेड वारंटी (extended warranty) अवधि के साथ आती हो। ल्यूमिनस जैसे बैटरी निर्माता गारंटी के बजाय वारंटी रिप्लेसमेंट (warranty replacement) जैसे शब्द का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि नियम और शर्तों को पढ़ना और उन्हें अच्छी तरह से समझना बेहतर होगा।

Inverter batteries का ऐसे करें रखरखाव

अगर इनवर्टर बैटरी (inverter batteries) का अच्छे से रखरखाव करते हैं, तो यह बैटरी लंबे समय तक चल सकती है। रखरखाव के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं…

  • बैटरी (battery) को ऐसी जगह न रखें, जहां सीधी धूप पड़ती हो। आमतौर पर इनवर्टर ट्रॉली के साथ आते हैं, जो बैटरी को आवश्यक सुरक्षा प्रदान करते हैं।
  • बैटरी को सभी हीट सोर्स (heat sources) से दूर रखें। इसे सूखी और पूरी तरह से हवादार जगह पर रखना चाहिए। फ्लैट प्लेट और ट्यूबलर बैटरियों को अधिक वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है, क्योंकि वे कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड उत्सर्जित करते हैं। खासकर स्थानीय ब्रांडों की बैटरी जहरीली गैसों का उत्सर्जन करती है।
  • सुनिश्चित करें कि बैटरी टर्मिनल बच्चों की पहुंच से दूर हो। अगर बच्चे उन्हें छूते हैं, तो अनावश्यक दुर्घटनाओं से पीड़ित हो सकते हैं।
  • बैटरी को ग्राउंड लेवल पर रखना ठीक होता है, इससे समय-समय पर float indicators की निगरानी करना सुविधाजनक हो जाता है। यदि आपके पास SMF बैटरियां हैं, तो आप उन्हें ऊंचे लेवल पर रख सकते हैं।

Batteries में न करें एसिड का उपयोग

  • इन बैटरियों को लेड-एसिड बैटरी (lead-acid batteries) के रूप में जाना जाता है। बैटरी में कभी भी एसिड नहीं डालना चाहिए। रिफिलिंग केवल distilled water के माध्यम से होनी चाहिए। distilled water बैटरी की दुकानों और पेट्रोल पंप पर उपलब्ध होते हैं। बैटरी वाटर इंडिकेटर लिड्स को खुला रखना उचित नहीं होता है।
  • इनवर्टर बैटरी (Inverter batteries) एक्सटेंडेड वारंटी के साथ आती है। इसलिए सर्विसिंग के लिए अधिकृत सेवा प्रतिनिधि से संपर्क करना बेहतर होगा।
  • आप अपनी पुरानी बैटरी को नई बैटरी से बदल सकते हैं और अच्छी छूट पा सकते हैं। इसलिए बैटरी को कूड़ेदान आदि में नहीं फेंकना चाहिए। ये बैटरियां रिसाइकिल करने योग्य होती हैं।

Inverter batteries का नियमित इस्तेमाल जरूरी

  • इनवर्टर बैटरियों का नियमित रुप से उपयोग करना चाहिए। यदि पूरे एक महीने तक बिजली नहीं कटती है, तो आप मेन बिजली को बंद कर सकते हैं और अपने इनवर्टर को एक चक्र के लिए बिजली की आपूर्ति कर सकते हैं। यह बैटरी को डिस्चार्ज करने और फिर से रिचार्ज करने में मदद करता है, जिससे बैटरी की लाइफ बेहतर होती है। इसलिए समय-समय पर बैटरी को भी चार्ज करना जरूरी होता है।
  • बैटरी टर्मिनल हमेशा जंग मुक्त होना चाहिए। यदि टर्मिनल पर जंग या नमक जमा देखते हैं, तो उन्हें साफ करना बेहतर होता है। गर्म पानी और बेकिंग सोडा के मिश्रण से साफ करना फायदेमंद साबित हो सकता है। आप टर्मिनल को साफ करने के लिए एक पुराने टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं। एक बार साफ हो जाने पर आपको आगे जंग को रोकने के लिए टर्मिनल पर नटों और बोल्टों पर पेट्रोलियम जेली या वैसलीन लगाना चाहिए।