पसंदीदा Facebook Video को आसानी से कर सकते हैं डाउनलोड, जानें क्या है तरीका

How to Download a Facebook Video

अगर आप फेसबुक (facebook) से अपने पसंदीदा वीडियो (video) को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो यह आसान है। आजकल फेसबुक वीडियो (facebook video) को डाउनलोड करने के लिए बहुत सारे ऐप्स मौजूद हैं। हालांकि किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के दौरान आपको सावधान रहना चाहिए, क्योंकि ये आपके स्मार्टफोन (Smartphone) की सुरक्षा को खतरे में डाल सकते हैं।

इससे ये भी हो सकता है कि आप साइबर हमलों की चपेट में भी आ जाएं। इसलिए हम ऐसे ऐप्स (apps) और सॉफ्टवेयर का उपयोग करने की सलाह नहीं देंगे। इसकी बजाय बिना कोई नया ऐप इंस्टाल किए सीधे वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। ब्राउजर के माध्यम से भी फेसबुक वीडियो (facebook video) को डाउनलोड करना आसान है। एंड्रॉयड (Android) और आईफोन (iPhone) पर वीडियो को ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड।

Android smartphone (एंड्रॉयड स्मार्टफोन)

अगर आप एंड्रॉयड फोन (Android smartphone) का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो फिर यहां पर फेसबुक वीडियो को डाउनलोड करने के लिए फेसबुक ऐप पर उस वीडियो पर टैप करें, जिसे अपने फोन पर डाउनलोड करना चाहते हैं।

  • आपको वीडियो के ठीक नीचे शेयर का विकल्प दिखाई देगा। इसे टैप करें और फिर पॉप अप करने वाले विकल्पों में कॉपी लिंक पर टैप करें। फोन के ब्राउजर में fbdown.net साइट को ओपन करें। उदाहरण के लिए यदि गूगल क्रोम (google chrome) का उपयोग करते हैं, तो एड्रेस बार में fbdown.net टाइप करें। यहां पर आपको एक बार मिलेगा, जहां वीडियो का लिंक पेस्ट करना होगा। इसके बाद डाउनलोड पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको दो विकल्प मिलते हैं: वीडियो को नार्मेल क्वालिटी में डाउनलोड करें या फिर एचडी क्वालिटी में। अब अपनी पसंद के विकल्प पर टैप करें। वीडियो चलना शुरू हो जाएगा। तीन बिंदुओं वाले मेन्यू पर टैप करें और आपको वीडियो डाउनलोड (video download) करने का विकल्प दिखाई देगा। डाउनलोड पर टैप करें। इसके बाद नोटिफिकेशन बार में डाउनलोड प्रोसेस को देख पाएंगे। एक बार जब यह आपके फोन पर डाउनलोड हो जाता है, तो इसे अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन (Android smartphone) के डाउनलोड फोल्डर से ब्राउज कर सकते हैं।

iPhone (आईफोन)

आईफोन पर भी फेसबुक वीडियो (facebook video) डाउनलोड करने की प्रक्रिया काफी हद तक एंड्रॉयड फोन के समान ही है। फेसबुक ऐप को ओपन करने के बाद उस वीडियो को चुन लें, जिसे फोन पर डाउनलोड करना चाहते हैं।

  • आपको वीडियो के ठीक नीचे शेयर का विकल्प दिखाई देगा। इसे टैप करें और फिर पॉप अप करने वाले ऑप्शन में से कॉपी लिंक पर टैप करें। अब अपने फोन में सफारी ब्राउजर के एड्रेस बार में fbdown.net साइट को ओपन करें। साइट ओपन होने के बाद एक बार मिलेगा। जहां कॉपी किए गए वीडियो लिंक को पेस्ट करें। अब डाउनलोड पर क्लिक करें।
  • यहां पर अपनी पसंद के हिसाब से वीडियो को नार्मेल और एचडी क्वालिटी में डाउनलोड करने का विकल्प मिलता है। अपनी पसंद के विकल्प पर टैप करें। वीडियो चलना शुरू हो जाएगा। वीडियो के नीचे प्रोग्रेस बार में जाएं और तीन डाट्स पर टैप करें। फिर आप सेव टू फाइल्स विकल्प का चयन कर सकते हैं। एक बार जब यह आपके फोन पर डाउनलोड हो जाता है, तो फोटो ऐप में वीडियो ढूंढ सकते हैं।