Windows 11 5 अक्टूबर को होगा जारी, जानें अपडेट को डाउनलोड और इंस्टॉल करने का तरीका

Windows 11

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 (Windows 11) को 5 अक्टूबर से चरणबद्ध तरीके से योग्य विंडोज 10 यूजर्स के लिए मुफ्त अपडेट के रूप में जारी जाएगा। जो लोग विंडोज के लिए बड़े सुधार के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं, वे अपडेट कर सकते हैं। अपडेट कई नई सुविधाओं के साथ-साथ एक नई डिजाइन लैंग्वेज से लैस है।

विंडोज के मार्केटिंग जनरल मैनेजर आरोन वुडमैन ने एक ब्लॉग पोस्ट में सुझाव दिया है कि अपडेट का रोलआउट अक्टूबर में शुरू होने बाद 2022 के मध्य तक चलने के लिए तैयार है। हालांकि बड़ा सवाल यह है कि Windows 11 के उपलब्ध होने के बाद उसे कैसे अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर इंस्टॉल कर पाएंगे। क्या आपका पीसी- लैपटॉप नए ऑपरेटिंग सिस्टम (operating system) को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के योग्य हैं। आइए जानें यहां वह सब कुछ है, जो आपको जानना आवश्यक है।

Windows 11: कैसे जांचें कि आप योग्य हैं या नहीं ?

भले ही आप नए विंडोज ऑपरेटिंग अपडेट का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन विंडोज 11 आपके कंप्यूटर पर नहीं आएगा अगर वह अपडेट के लिए योग्य नहीं है। योग्य होने के लिए यूजर्स के कंप्यूटर पर विंडोज 10 (Windows 10) एक्टिव होना जरूरी है। इसके अलावा, विंडोज 11 (Windows 11) के लिए अन्य आवश्यकताओं को भी पूरा करना होगा।

Processor: 1 गीगाहर्ट्ज (GHz) या 2 के तेज, कॉम्पिटेबल 64-बिट प्रोसेसर या सिस्टम ऑन चिप (एसओसी)।
RAM : 4 गीगाबाइट (GB)
Storage : 64 GB या फिर इससे ज्यादा
System firmware : UEFI, सुरक्षित बूट में सक्षम
TPM: टीपीएम वर्जन 2.0
Graphics card : DirectX 12 या बाद के WDDM 2.0 ड्राइवर के साथ कॉम्पिटेबल
Display: हाई डेफिनिशन (720p) डिस्प्ले जो 9 इंच से अधिक diagonally, 8 बिट प्रति कलर चैनल
Other requirements : इंटरनेट कनेक्टिविटी, सेटअप के लिए Microsoft अकाउंट आदि।

ध्यान दें कि Microsoft को अब जिस कॉम्पिटेबल 64-बिट प्रोसेसर की आवश्यकता है, उसमें Intel Core X-Series, Xeon W-Series और Intel Core 7820HQ प्रोसेसर वाले चुनिंदा डिवाइस भी शामिल हैं।

Windows 11: कैसे करें डाउनलोड और इंस्टॉल

यदि आपका पीसी-लैपटॉप ऊपर बताए गए सभी हार्डवेयर, सिक्योरिटी और नेटवर्क आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, तो आप विंडोज 11 अपडेट के लिए योग्य हैं। आपको बता दें कि विंडोज 11 (Windows 11) का स्टेबल अपडेट इंस्टॉल करना आसान है।

सभी योग्य यूजर्स को Settings > Windows Update पर जाना होगा। यहां Check for updates बटन को सर्च करें। एक बार जब Microsoft ने आपके बैच के लिए विंडोज 11 (Windows 11) को रोल आउट कर दिया है, तो आपको यहां पर update available का विकल्प दिखाई देगा। अपडेट को डाउनलोड करने के लिए पीसी-लैपटॉप को वाई-फाई नेकवर्क (Wi-Fi network) से कनेक्ट रखें। इससे डाउनलोड करना आपके लिए आसान हो जाएगा।

एक बार डाउनलोड हो जाने के बाद Microsoft आपसे पूछेगा कि क्या वह नया ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल और रिबूट कर सकता है। हमारा सुझाव है कि आप इस चरण के साथ आगे बढ़ें, जब आपको कुछ समय के लिए अपने कंप्यूटर की आवश्यकता नहीं होगी। खासकर रात के दौरान, क्योंकि इंस्टॉल में कुछ समय लग सकता है। इंस्टॉलेशन के दौरान आप पीसी का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

एक बार सिस्टम के रीस्टार्ट होने के बाद आपका सिस्टम विंडोज 11 में बूट होना चाहिए। अब जब आप विंडोज 11 का उपयोग कर रहे हैं, तो यहां अपडेट के साथ नया क्या है, इसकी एक सूची है, जिसमें सभी नई सुविधाएं शामिल हैं जिन्हें आप अपने पहले बूट पर आजमाना चाहते हैं। ध्यान दें कि एंड्रॉयड ऐप्स (Android apps) के लिए सपोर्ट जैसी कुछ सुविधाएं अक्टूबर में अपडेट का हिस्सा नहीं हो सकती हैं। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा सभी बग्स को दूर करने के बाद में इसे जोड़ा जा सकता है।