कैसे पता करें कि आपके Aadhaar से कितने फोन नंबर जुड़े हैं ? जानें यह आसान तरीका

Aadhaar Card Verification

मोबाइल नंबर आधार लिंकिंग (Aadhaar linking) की घोषणा के बाद आपको भारत में आधार कार्ड के बिना नया सिम कार्ड (SIM card) नहीं मिल सकता है। आप आधार पर कई नंबर जारी करा सकते हैं, लेकिन क्या होगा अगर कोई और आपके आधार पर जारी किए गए नंबर का उपयोग कर रहा है? आपको कैसे मालूम होगा कि कौन आपके आधार (Aadhaar) का इस्तेमाल कर रहा है? खैर, अब यह DoT के नए पोर्टल की मदद से यह जानना संभव है कि आपके आधार कार्ड से कितने नंबर जुड़े हुए हैं। आइए जानते हैं क्या है इसका तरीका…

जानें आधार से कितने फोन नंबर जुड़े हैं

दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications, DoT) ने कस्टमर की सहायता के लिए नया पोर्ट्ल लॉन्च किया है। नए पोर्टल की मदद से उपभोक्ताओं यह जांच सकते हैं कि उनके नाम पर कितने नंबर मोबाइल कनेक्शन आवंटित किए गए हैं। नए पोर्टल का नाम टेलीग्राम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन ( Telegram Analytics for Fraud Management & Consumer Protection ,TAFCOP) है। यह वेब पोर्टल आपको न केवल अपने नाम पर मोबाइल नंबरों की जांच करने देता है, बल्कि उनकी रिपोर्ट भी करता है। आधार से जुड़े मोबाइल नंबरों की जांच के लिए निम्न स्टेप को फॉलो कर सकते हैं।

आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर जांचने के तरीके

  • सबसे पहले TOFCOP की वेबसाइट (https://tafcop.dgtelecom.gov.in) पर जाएं।
  • अब होम पेज पर दिए गए बॉक्स मे अपना फोन नंबर दर्ज करें।
  • रिक्वेस्ट ओटीपी (Request OTP) पर क्लिक करें और डीओटी आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी भेजेगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर अपना नंबर वेरिफाई करने के लिए ओटीपी दर्ज करें
  • बस इतना ही। इसके बाद पोर्टल आपके आधार कार्ड (Aadhaar card) से जुड़े फोन नंबरों की सूची प्रदर्शित करेगा। उपभोक्ता यहां से उन नंबरों की रिपोर्ट कर सकते हैं, जो उपयोग में नहीं हैं।

डीओटी (Department of Telecommunications) के दिशानिर्देशों के अनुसार, व्यक्तिगत ग्राहक अपने नाम पर अधिकतम नौ मोबाइल कनेक्शन पंजीकृत कर सकते हैं। इसके अलावा, जिनके पास नौ से अधिक कनेक्शन हैं, उन्हें एसएमएस (SMS) द्वारा सूचित किया जाएगा। साथ ही, सब्सक्राइबर यह भी रिपोर्ट कर सकते हैं कि उनके नंबर का इस्तेमाल वे खुद कर रहे हैं या कोई और। वे इसके लिए TAFCOP पोर्टल पर जा सकते हैं और अपने अनुरोध की स्थिति भी देख सकते हैं।
नोट: यह सेवा वर्तमान में केवल तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है।

UIDAI Website (यूआईडीएआई वेबसाइट) से करें जांच

आप यूआईडीएआई की वेबसाइट (https://uidai.gov.in) पर भी जांच कर सकते हैं कि पिछले छह महीनों में आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां किया गया है।

  • यूआईडीएआई की वेबसाइट (UIDAI website) पर जाएं और फिर माई आधार (My Aadhaar) टैब पर जाएं। इसके बाद आपको फिर Aadhaar Services के तहत Aadhaar Authentication History पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको नए पेज पर अपना आधार नंबर, सिक्योरिटी कैप्चा दर्ज करने के बाद Send OTP पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Authentication type, डेट रेंज को सलेक्ट कर लें, फिर रिकॉर्ड संख्या दर्ज करें।
  • अंत में यूआईडीएआई द्वारा भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें और ओटीपी सत्यापित करें पर क्लिक करें।
    बस इतना ही। अब यूआईडीएआई (UIDAI) आपको उन सेवाओं की सूची दिखाएगा, जहां पिछले छह महीनों में आपके आधार नंबर का उपयोग किया गया है।