एंड्रॉयड फोन का Volume Button नहीं कर रहा है काम, तो ट्राई करें ये ट्रिक्स

How to fix volume button not working on Android

आपके android phone का वॉल्यूम बटन (Volume Button) ठीक से काम नहीं कर रहा है या फिर वह टूट गया है, तो इसका कारण फिजिकल डैमेज या फिर साफ्टवेयर की समस्या भी हो सकती है। हालांकि आप इसे ठीक करा सकते हैं, लेकिन तत्काल इस्तेमाल के लिए कोई तरीका ढूंढ रहे हैं, तो वह भी संभव है। टूटे हुए वॉल्यूम बटन (Volume Button) के साथ भी अपने एंड्रॉयड फोन का उपयोग कर सकते हैं। आपको बता दें कि हार्डवेयर वॉल्यूम बटन के बिना भी एंड्रॉयड फोन पर वॉल्यूम को नियंत्रित करने के कई तरीके हैं। इसे फोन सेटिंग से या फिर एक्सेसिबिलिटी मेन्यू के माध्यम से कर सकते हैं। इसके अलावा, थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

सिस्टम सेटिंग्स का करें उपयोग

वॉल्यूम कीज के बिना वाल्यूम बदलने का सबसे आसान तरीका सिस्टम सेटिंग्स के माध्यम से है। सभी एंड्रॉयड फोन में सेटिंग में वॉल्यूम कंट्रोल होते हैं। अपने एंड्रॉयड फोन (android phone) की सेटिंग्स को खोलें। इसके बाद साउंड ऐंड वाइब्रेशन सेक्शन (sound and vibration) में जाएं। आपको यहां पर रिंग और नोटिफिकेशन, अलार्म और मीडिया वाल्यूम के लिए स्लाइडर दिखाई देंगे। स्लाइडर का उपयोग करके अपनी आवश्यकताओं के आधार पर वॉल्यूम को बढ़ा और घटा सकते हैं। अगर आप चाहें, तो साउंड विजेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। वैसे, हर बार वॉल्यूम बदलने के लिए सेटिंग्स में जाना थकाऊ हो सकता है। आप साउंड विजेट के माध्यम से इन सेटिंग्स के लिए एक सीधा शार्टकट बना सकते हैं। अपनी होम स्क्रीन पर देर तक दबाएं और विजेट > सेटिंग्स > साउंड पर टैप करें। साउंड विजेट को अपनी होम स्क्रीन पर छोड़ें। अब फोन के वॉल्यूम को एडजस्ट करने के लिए इस पर भी टैप कर सकते हैं।

Accessibility menu के जरिए

एंड्रॉयड फोन (android phone) के एक्सेसिबिलिटी मेन्यू आपको क्विक एक्सेस पैनल देता है, जिसके माध्यम से गूगल असिस्टेंट, वॉल्यूम, पावर, ब्राइटनेस, लॉक व अन्य कंट्रोल के लिए शॉर्टकट मिलता है। यदि फोन का वॉल्यूम बटन टूट गया है या ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो एक्सेसिबिलिटी मेन्यू पैनल का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए अपने एंड्रॉयड फोन की सेटिंग्स को ओपन करें। एक्सेसिबिलिटी सेक्शन में जाएं। यहां पर एक्सेसिबिलिटी मेन्यू पर टैप करें, फिर इसे इनेबल करना होगा। अब स्क्रीन के नीचे से दो अंगुलियों से ऊपर की ओर स्वाइप करें। यह वॉल्यूम डाउन और वॉल्यूम अप शॉर्टकट के साथ एक्सेसिबिलिटी मेन्यू को खोलेगा। अब एंड्रॉयड फोन पर वॉल्यूम बटन के बिना भी वॉल्यूम को कंट्रोल करने के लिए शॉर्टकट का उपयोग कर सकते हैं।

Assistive Volume Button एप की लें मदद

आप चाहें, तो वॉल्यूम बटन के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स की मदद ले सकते हैं। यह आपको ऑन-स्क्रीन वॉल्यूम बटन देते हैं, इसलिए आपको फिजिकल कीज पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है। आप गूगल प्ले स्टोर से असिस्टिव वाल्यूम बटन ( Assistive Volume Button) को डाउनलोड और इंस्टाल कर लें। ऐप को ओपन करें और चलाने के लिए आवश्यक अनुमति दें। एक बार जब सर्विस को इनेबल कर लेते हैं, तो आपको स्क्रीन पर दो फ्लोटिंग वॉल्यूम बटन मिलेंगे। वॉल्यूम को बढ़ाने और घटाने के लिए इन बटनों का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आपके एंड्रॉयड फोन का वॉल्यूम बटन सॉफ्टवेयर समस्याओं के कारण काम नहीं कर रहा है, तो फोन को रीबूट करके इसे सेफ मोड में बूट करें। इसके अलावा, आप डिवाइस को फैक्ट्री रीसेट भी कर सकते हैं। अगर यह अभी भी काम नहीं करता है, तो वॉल्यूम बटन को साफ करें। यदि वॉल्यूम बटन खराब हो गए हैं, तो किसी अधिकृत सर्विस सेंटर के माध्यम से ठीक करवा सकते हैं।