दुनियाभर में बढ़ रहा है Clubhouse app का क्रेज, जानें कैसे हासिल कर सकते हैं Invite

इन दिनों दुनियाभर में ऑडियो बेस्ड सोशल मीडिया (social media) प्लेटफॉर्म क्लबहाउस (Clubhouse app) का काफी क्रेज देखा जा रहा है। अमेरिका, जापान के अलावा, दूसरे देशों में भी इसके यूजर्स तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां खास बात है कि बिना इनवाइट के इस ऑडियो चैट प्लेटफॉर्म को ज्वाइन नहीं कर पाएंगे। फिलहाल यह केवल आईओएस (IOS)यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है।

इस ऐप को पिछले साल ही सिलिकॉन वैली एंटरप्रेन्योर रोहन सेठ और पॉल डेविडशन ने शुरू किया था, लेकिन यह चर्चा में तब आया जब टेस्ला से सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने अपने क्लबहाउस चैट रूम को लेकर ट्वीट किया। इससे बाद से इसकी लोकप्रियता में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है। ठीक वैसे ही जब एलन मस्क ने वाट्सऐप (WhatsApp)के अल्टरनेटिव सिग्नल ऐप (signal app) को यूज करने की बात कही थी। क्लबहाउस ऐप (Clubhouse app) में आपको कॉन्फ्रेंस कॉल, टॉकबैक रेडियो और हाउसपार्टी जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। क्लबहाउस सेशंस के दौरान कोई भी विभिन्न टॉपिक्स पर हो रही चर्चाओं को ज्वाइन कर सकते हैं। बातचीत को सुन सकते हैं।

आमतौर पर ये लोग एलन मस्क की तरह सेलिब्रिटी या अन्य हाई-प्रोफाइल लोग हो सकते हैं। हालांकि इसकी लोकप्रियता के पीछे एक वजह यह भी मानी जा रही है कि यह अभी केवल इनवाइट पर आधारित है। क्लबहाउस यूजर द्वारा इनवाइट करने पर ही इस प्लेटफॉर्म को ज्वाइन कर पाएंगे।

क्यों है यह अगले लेवल का सोशल मीडिया
क्लबहाउस को नेक्स्ट लेवल का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी कहा जा रहा है। इस ऑडियो चैट प्लेटफॉर्म पर यूजर्स चर्चाओं में शामिल हो सकते हैं। ऑडियो-चैट सेशंस अलग-अलग सब्जेक्ट पर आधारित होते हैं। यहां पर पसंद यानी रुचि के हिसाब से सेक्शन ज्वाइन करने की सुविधा है। इसके अलावा, इस प्लेटफॉर्म पर किस सब्जेक्ट पर चर्चा हो रही है और आने वाले समय में किन टॉपिक्स पर चर्चा होगी, इसकी पूरी जानकारी आपको मिल जाएगी। ऑडियो चैट लोकल, नेशनल और इंटरनेशनल विषयों पर भी हो सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इसके जरिए देश में बैठे दुनियाभर के ऑडियो चैट प्रोग्राम में हिस्सा ले सकते हैं।

ऐसे करें डाउनलोड
इस प्लेटफॉर्म पर फिलहाल इनवाइट हासिल करना आसान नहीं है। फिलहाल क्लबहाउस का इनवाइट इसके मौजूदा यूजर्स के जरिए ही हासिल किया जा सकता है। अभी कोई और रास्ता नहीं है। मौजूदा यूजर का इनविटेशन वाया एसएमएस लिंक के जरिए प्राप्त होगा। याद रखें, एक मौजूदा क्लबहाउस यूजर शुरू में केवल दो इनवाइट ही भेज सकते हैं। फिलहाल क्लबहाउस iOS बीटा ऐप है, जिसे ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस ऐप स्टोर पर जाना है, इसके बाद क्लबहाउस ऐप पर टैप करें यह डाउनलोड हो जाएगा।

ऐसे कर सकते हैं साइनअप
एक बार जब आप क्लबहाउस ऐप (Clubhouse app) डाउनलोड कर लेते हैं, तो आपको बस इन चरणों का पालन करना होता है:

  • अगर आपको पास इनवाइट लिंक है, तो उसे फॉलो करने के बाद साइन अप करें।
  • अब आपको अपना फोन नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद इस प्लेटफॉर्म पर आपका स्वागत किया जाएगा।
  • अब आपको अपना पूरा नाम दर्ज करना है। यूजर नेम को सलेक्ट करना होगा। फिर एक फोटो अपलोड कर प्रोफाइल सेट कर सकते हैं। इसके बाद ऐप को कॉन्टैक्ट, माइक्रोफोन आदि का परमिशन देना होगा।
  • इसके बाद आपको अलग-अलग टॉपिक्स दिखाई देंगे, जिसे अपनी रुचि के हिसाब से सलेक्ट कर सकते हैं। फिर इस संबंध में होने वाली चर्चाओं को लेकर ऐप आपको नोटिफिकेशन भेजता रहेगा।
  • एक बार यह सब पूरा हो जाने के बाद आप चाहें, तो यहां पर लोगों को फॉलो भी कर सकते हैं।

फिलहाल दुनिया भर में इसके करीब 20 लाख यूजर यूजर्स हैं। सेंसर टावर के मुताबिक, भारत में इसके करीब 12 हजार यूजर्स हैं। एक ब्लॉगपोस्ट में कंपनी ने कहा है कि इस साल बीटा स्टेज से बाहर निकलने के बाद यह ऐप दुनियाभर के यूजर के लिए उपलब्ध होगी। कंपनी एंड्रॉयड ऐप डेवलप करने की तैयारी में भी है।