Driving licence को करवाना है Renewal तो बहुत आसान है तरीका , जानें कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई

अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस (Driving licence) नहीं है, तो फिर भारतीय सड़कों पर आप वाहन नहीं चला पाएंगे। आपका Driving licence एक्सपायर हो गया है, तो आप उसे ऑनलाइन (online) और ऑफलाइन (offline) दोनों ही तरीकों से रिनूअल (Renewal)करवा सकते हैं। जानें क्या है इसका तरीका…

इन Documents की पड़ेगी जरूरत
Driving licence एक्सपायर होने के रिनूअल कराने के लिए 30 दिनों का ग्रेस पीरियड मिलता है। एक्सपायर होने की तिथि से 30 दिनों के भीतर ड्राइविंग लाइसेंस (Driving licence) को रिनूअल करवाने का शुल्क 200-250 रुपये है। हालांकि ग्रेस पीरियड के बाद जितना विलंब होता जाएगा, शुल्क जुड़ता चला जाएगा। यह अलग-अलग राज्यों के हिसाब से भिन्न हो सकता है। अगर Documents की बात करें, तो आपके पास एक्सपायर ड्राइविंग लाइसेंस, एप्लिकेशन फॉर्म 9, मेडिकल सर्टिफिकेट फॉर्म नंबर 1 (नॉन-ट्रांसपोर्ट वाहन के लिए फिजिकल फिटनेस का सेल्फ डिक्लियरेंस) या फॉर्म नंबर 1ए (केवल ट्रांसपोर्ट व्हीकल के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट), वैलिड एज प्रूफ, रेजिडेंशियल प्रूफ, 2 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, शुल्क होना जरूरी है।

ऐसे करें Online Apply
ड्राइविंग लाइसेंस (Driving licence) को रिनूअल करवाने का Online तरीका भी आसान है। परिवहन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से रिनूअल करा सकते हैं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले परिवहन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाना होगा।
  • यहां पर टॉप मैन्यू में online services पर क्लिक करें। अब यहां पर ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विसेज (driving licence related services) वाले विकल्प पर टैप करें। इसके बाद उस राज्य को सलेक्ट करें, जहां के लिए ड्राइविंग लाइसेंस को रिनूअल करवाना है।
  • अब आप अगले पेज पर डीएल सर्विसेज (dl services) पर क्लिक करें। यहां पर आवेदन फॉर्म भरने से संबंधित निर्देश देखेंगे। उन्हें अच्छी तरह से पढ़ने के बाद कंटीन्यू पर क्लिक करें। इसके बाद अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर, जन्म तिथि, कैटेगरी, राज्य, आरटीओ ऑफिस और पिन कोड दर्ज करें। अब प्रोसिड पर क्लिक करें।
  • अब आपको यहां पर रिक्वायर्ड सर्विसेज (required services) का विकल्प दिखेगा, इसमें आप रिनूअल के विकल्प को सलेक्ट कर लें। इसके साथ आवश्यक जानकारी को दर्ज करना होगा। अपना फोटो और सिग्नेचर अपलोड कर दें। यदि आपके पास स्कैन की गई कॉपीज नहीं हैं, तो डॉक्यूमेंट स्कैनर एप्स की मदद भी ले सकते हैं।
  • एक्नॉलिज्मेंट रिसिप्ट (acknowledgement receipt) और फॉर्म का प्रिंट ले लें। फिर उन्हें विधिवत भरें और अपलोड कर दें। इसके बाद ड्राइविंग लाइसेंस के लिए रिनूअल शुल्क का भुगतान करना होगा। एक बार डॉक्यूमेंट्स का सत्यापन हो जाने के बाद आपको 15 दिनों के अंतराल में डाक के माध्यम से नया ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त हो जाएगा।

ऐसे करें Offline Apply
अगर आप Online की बजाय Offline तरीके से ड्राइविंग लाइसेंस (Driving licence) का रिनूअल करवाना चाहते हैं, तो फॉलो करें ये स्टेप्सः

  • सबसे पहले RTO Office से फॉर्म 9 कलेक्ट कर लें। फॉर्म भरने के साथ जरूरी डॉक्यूमेंट भी संलग्न करें। अगर दूसरे राज्य के लिए रिनूअल करा रहे हैं, तो एक NOC latter की जरूरत भी पड़ेगी।
  • आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस (Driving licence) और पासपोर्ट साइज फोटो (passport size photo) भी संलग्न करना होगा। इसके बाद रिनूअल शुल्क 200 रुपये का भुगतान करना होगा। अगर आपकी मेडिकल कंडिशन में कोई चेंज आया है, तो परीक्षण स्लॉट बुक करा लें। एक बार जब आप टेस्ट पास कर लेते हैं, तो अगले दिन आपको अपना रिन्यू ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा।

यहां ध्यान दें कि रिन्यू लाइसेंस की वैधता नियमित लाइसेंस की तुलना में कम होती है। यह धारक की उम्र के आधार पर अधिकतम 10 वर्षों के लिए होती है। 30-50 आयु वर्ग के लोगों को 10 साल की रिन्यू वैधता मिलेगी। इसी तरह जो 50-55 आयु वर्ग के लोग हैं, तो वैधता केवल 60 तक होगी। 55 वर्ष के बाद लाइसेंस केवल पांच साल के लिए रिन्यू किया जाएगा।