डर रहे हैं, कोई WhatsApp पर फोटो-वीडियो न देख ले, आसान है छिपाने का तरीका

क्या आपके वाट्सऐप पर भी करीबी दोस्तों की ऐसी तस्वीरें या वीडियोज (photos and videos) आते हैं, जिन्हें आप नहीं चाहते हैं कि कोई और भी उसे देख लें, तो इसे वाट्सऐप पर छिपाए रखने का तरीका भी आसान है। आमतौर पर जब आप वाट्सऐप (WhatsApp) पर फोटो-वीडियो को रिसीव करते हैं, वह ऑटोमैटिकली फोन की गैलरी (phone gallery)में सेव हो जाती है।

अगर आप संवेदनशील फोटो-वीडियो को फोन की गैलरी में नहीं देखना चाहते हैं, तो इसे छिपा कर रखना ही आपके लिए एक बेहतर तरीका हो सकता है। आप चाहें, तो अपने एंड्रॉयड (Android) और आईफोन (iPhone)पर तो फोटोज और वीडियोज (photos and videos) को आसानी से छिपा कर रख सकते हैं। इसके लिए फॉलो करें ये स्टेप्स…

एंड्रॉयड फोन (Android Phone)
अगर आप एंड्रॉयड (Android) फोन पर वाट्सऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यहां पर फोटो-वीडियो को आसानी से हाइड कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको किसी अन्य ऐप्स की आवश्यकता नहीं होती है। इसके लिए आप वाट्सऐप के इन-बिल्ट फीचर मीडिया विजिबिलिटी टूल (Media Visibility tool) की मदद ले सकते हैं।

  • आपको सबसे पहले WhatsApp को अपने स्मार्टफोन पर ओपन कर लें।
  • अब आपको ऊपर की तरह फोन में तीन-डॉट वाला मैन्यू दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें। इसके बाद सेटिंग्स पर जाएं।
  • अब आपको चैट सेक्शन पर जाना होगा, जहां मीडिया विजिबिलिटी (Media Visibility) वाले टॉगल को ऑफ कर दें। इसके बाद अब सभी डाउनलोड की गई इमेज, वीडियो, gifs, memes आदि एंड्रॉयड फोन की गैलरी में नहीं दिखाई देगी।

आईफोन (IPhone)
आप चाहें, तो अपने आईफोन (IPhone) या फिर आईपैड ( iPad) पर भी वाट्सऐप से डाउनलोड की गई फोटो और वीडियो को गैलरी में हाइड कर सकते हैं। इसके लिए फॉलो करें ये स्टेप्स…

  • इसके लिए सबसे पहले अपने आईफोन (iPhone) की सेटिंग्स में जाएं।
  • अब नीचे की तरफ स्क्रॉल करने के बाद आपको प्राइवेसी का विकल्प दिखेगा। इसक पर टैप करना होगा।
  • अब फोटो पर टैप कर वाट्सऐप (WhatsApp) के लिए टॉगल को डिसेबल कर दें।

यह तरीका भी ट्राई कर सकते हैं…

  • आईफोन पर वाट्सऐप को ओपन करने के बाद चैट्स (Chats) में जाएं। यहां पर सेव टू कैमरा रोल (Save to Camera Roll) वाले टॉगल को ऑफ कर दें। इससे आपके आईफोन की गैलरी में वाट्सऐप फोटो -वीडियो नहीं दिखाई देंगे। आप चाहें, तो प्राइवेसी सेटिंग का उपयोग कर अन्य सोशल मीडिया ऐप जैसे कि इंस्टाग्राम (Instagram), फेसबुक (Facebook), स्काइप (Skype) आदि के फोटोज को छिपाने के लिए भी इसे ट्राई कर सकते हैं।

खास कॉन्टैक्ट या ग्रुप के मीडिया फाइल को ऐसे करें हाइड
अगर आप चाहते हैं कि किसी खास व्यक्ति या ग्रुप का फोटो-वीडियो आपको नहीं दिखाई दे, तो उसे छिपाने का तरीका भी मौजूद है। फॉलो करें ये स्टेप्स…

  • इसके लिए अपने स्मार्टफोन में आपको वाट्सऐप ओपन करना होगा।
  • अब उस चैट या ग्रुप पर जाएं, जिनके फोटो-वीडियो को छिपाना चाहते हैं। आपको ऊपर कॉन्टैक्ट और ग्रुप के नाम पर टैप करें।
  • एंड्रॉयड (Android) फोन पर आप मीडिया विजिबिलिटी पर क्लिक करें और टॉगल को ऑफ कर दें। वहीं आईफोन पर सेव मीडियो टू कैमरा रोल पर जाएं और इसे डिसेबल कर दें। इस सेटिंग्स के बाद आपको उन कॉन्टैक्ट्स या फिर ग्रुप से जुड़े फोटो आदि फोन की गैलरी में नहीं दिखाई देगी।