Telegram पर छिपा सकते हैं अपना Phone Number, जानें क्या है इसका तरीका

वाट्सऐप प्राइवेसी विवाद के बाद दुनियाभर में टेलीग्राम ऐप (Telegram App) को काफी डाउनलोड किया जा रहा है। Telegram पर साइनअप के लिए मोबाइल नंबर (Phone Number) की जरूरत पड़ती है। फोन नंबर के जरिए ही टेलीग्राम आपकी पहचान को सत्यापित करता है। अगर सिक्योरिटी कारणों के वजह से इस प्लेटफॉर्म पर अपना नंबर प्रदर्शित नहीं करना चाहते हैं, तो इसके भी तरीके मौजूद हैं। यदि Telegram पर आप और आपके कॉन्टैक्ट यूजर नेम सिस्टम (username system) का उपयोग करते हैं, तो फिर फोन नंबर को साझा किए बिना भी टेलीग्राम का उपयोग करना जारी रख सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको बस एक सेटिंग को डिसेबल करना होगा।

एंड्रॉयड फोन (Android phone)
Telegram पर फोन नंबर छिपाने के लिए आपको एंड्रॉयड ऐप (Android app) में अलग सेटिंग्स करना होगा। एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर टेलीग्राम ऐप को ओपन करें। ऊपर बायीं तरफ कोने से दिए गए तीन-लाइन वाली मैन्यू आइकन पर टैप करें।

  • अब आपको सेटिंग्स में जाना होगा। यहां से privacy and security वाले सेक्शन को चुन लें।
  • अब यहां पर फोन नंबर वाले विकल्प को चुनना होगा। इसमें ‘who can see my phone number’ यानी कौन आपके फोन नंबर को देख सकता है, इस सेक्शन को सलेक्ट कर लें। यहां पर डिफॉल्ट सेटिंग्स में एवरीबॉडी देखेगा। यदि आप अपना नंबर केवल अपने कॉन्टैक्ट को दिखाना चाहते हैं, तो मॉय कॉन्टैक्ट (My contact) के विकल्प पर जाएं। यदि किसी को अपना फोन नंबर नहीं दिखाना चाहते हैं, तो नोबडी (Nobody)के विकल्प सकते हैं।
  • एक बार जब आप नोबडी का विकल्प चुनते हैं, तो फिर आपको एक नया सेक्शन दिखाई देगा, जिसका नाम है- who can find me by my number यानी कौन मेरे फोन नंबर से खोज सकता है। अतिरिक्त सुरक्षा की दृष्टि से आपको इस सेटिंग को मॉय कॉन्टैक्ट में चेंज करना चाहिए।
    इसके बाद केवल वही यूजर्स जो कॉन्टैक्ट बुक में है, वे ही आपको टेलीग्राम पर देख सकते हैं। इसके बाद टेलीग्राम कोई अन्य यूजर न आपको और न ही आपके फोन नंबर को खोज पाएंगे। एक बार जब यह सेटिंग्स हो जाती हैं, तो फिर ऊपर दायीं तरफ कोने में स्थित चेकमार्क आइकन पर टैप करें। इसके बाद सेटिंग्स सेव हो जाएगी।

आईफोन पर (iphone)
अगर आईफोन (iphone) पर टेलीग्राम का इस्तेमाल करते हैं, तो यहां पर भी अपने फोन नंबर को छिपाए रख सकते हैं। हालांकि आइफोन पर यह प्रक्रिया थोड़ी अलग है।

  • आईफोन पर टेलीग्राम ऐप को ओपन करने के बाद सेटिंग्स में जाएं। यहां पर privacy and securityवाले विकल्प को चुन लें। अब आपको यहां पर भी फोन नंबर वाले सेक्शन में जाना है।
  • अब यहां पर who can see my phone number (कौन मेरा फोन नंबर देख सकता है) का सेक्शन दिखाई देगा। अगर नंबर को छिपाना या सिर्फ अपने कॉन्टैक्ट को दिखाना चाहते हैं, तो फिर कॉन्टैक्ट में स्विच कर सकते हैं। यदि सभी कॉन्टैक्ट से नंबर को छिपाए रखना चाहते हैं, तो फिर नोबडी के विकल्प पर टैप करें।
  • इस विकल्प को चुनने के बाद आपको एक नया सेक्शन दिखाई देगा, जिसका नाम है-who can find me by my number। यहां डिफॉल्ट में मॉय कॉन्टैक्ट का विकल्प मिलेगा। इस मोड में जिन यूजर्स के कॉन्टैक्ट बुक में आपका नंबर है, वे आपको यहां पर सर्च कर सकते हैं।
    यदि आप चाहते हैं कि जिन यूजर्स ने आपके नंबर को सेव किया है, वे आपको टेलीग्राम पर देख सकें, तो यहां पर एवरीबडी के विकल्प को सलेक्ट करना होगा।
    अगर आपने सिक्योरिटी कारणों से अपना फोन नंबर इस प्लेटफॉर्म पर छिपा लिया है, तो एक कदम आगे बढ़ कर अपने कॉन्टैक्ट्स को शेयर करने का विकल्प भी बंद कर सकते हैं। इससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि कॉन्टैक्ट्स के बीच कम्युनिकेशन में फोन नंबर शामिल नहीं होगा। नए यूजर्स को जोड़ने के लिए यूजरनेम का उपयोग कर सकते हैं।