Car Tips: अगर बीच रास्तें में कार हो जाए पंचर तो महज 15 मिनट में ऐसे बदलें टायर

कार खरीदना और उसमे घूमना आसान है, वीकेंड पर आउटिंग के जाना सबको पसंद है। लेकिन सफ़र के दौरान बीच रास्ते में अगर आपकी कार का टायर पंचर हो जाए तो बड़ी दिक्कतें पैदा हो जाती हैं और यह उन लोगों को काफी मुश्किल में दाल देता है जिन्हें टायर बदलना ही नहीं आता। इसलिए कहा जाता है कि जब भी आप कार ड्राइव करें तो कुछ बेसिक बातों का ध्यान रखना भी जरूरी हो जाता है। पहले और अब में टायर बदलना काफी आसान भी हो गया है। इस समय मार्केट में कई ऐसे टूल्स आ गये हैं जिनकी मदद आप मिनटों में पंचर टायर बदल सकते हैं। दोस्तों अगर आपको इस समस्या से गुजरना पड़ता है तो इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी गाड़ी के पंचर  टायर को आसानी से 15 मिनट में बदल सकते हैं। आइये जानते हैं।

स्टेप 1: अगर बीच रास्ते में कभी आपकी कार का टायर पंचर हो जाए तो सबसे पहले कार की स्पीड स्लो करें और कार को साइड में लगाएं या फिर किसी खुली जगह पर कार को पार्क करें। इसके बाद रेंच (टूल) की मदद से पंचर हुए टायर के नट्स को ढीला करें। कई बार अक्सर नट्स काफी टाइट होते हैं इसलिए सबसे पहले उन्हें ढीला करना होगा, लेकिन ध्यान रहे सभी नट्स को पूरी तरह से न निकालें, वरना गाड़ी का बैलेंस बिगड़ सकता है। याद रहे यह काम सावघानी से आपको करना होगा।

स्टेप 2: जब आप व्हील के चारों नट्स ढीलें कर लें तो उसके बाद जैक लगाना शुरू करें, जैक को सही तरीके से सेट करें, इस बात का पूरा ध्यान भी रखें कि जैक ठीक से सेट हुआ है या नहीं, वरना जैक गिर सकता है या कार का बैलेंस बिगड़ सकता है और आपको चोट लग सकती है। इसके बाद आराम से जैक को उठाएं, जैक उठाते समय जल्दबाजी आय स्पीड न दिखाये। टायर्स के सभी नट्स को पूरी तरह से खोलकर, पंचर टायर को सावधानी से बाहर निकालें।

स्टेप 3: टायर निकालने के बाद  सही टायर को सावधानी से फिट करें। लेकिन जोर से या झटका देकर टायर को फिट करने की कोशिश न करें। जब टायर ठीक से लग जाए तब एक-एक नट को फिट करें। ध्यान रहे सभी नट्स को एक दम टाइट कसें। उसके बाद किसी पेट्रोल पंप जाकर पंचर टायर में सही तरीके से हवा भरवा लें और उसे रिपेयर भी करवा लें ताकि बाद में जरूरत पड़ने पर यह टायर्स आपके काम आ सके।

स्टेप 4: एक बात का ध्यान रखें यदि चलते-चलते आपकी कार पंचर हो जाए तो आप हैंड ब्रेक लगाकर गाड़ी की रफ़्तार धीरे करें, सेफ्टी के लिए आप अपनी कार में ट्यूबलेस टायर्स का इस्तेमाल करें, क्योंकि पंचर  होने पर ये टायर गाड़ी का बैलेंस बिगड़ने नहीं देते। ट्यूबलेस टायर्स से गाड़ी की परफॉरमेंस भी काफी बेहतर होती है। और इनकी लाइफ भी अधिक होती है। इसलिए कोशिश करें कि हमेशा अपनी गाड़ी में इन्हीं टायर्स का ही इस्तेमाल करें।

दोस्तों अगर आप सब भी इन आसान टिप्स को फॉलो करेंगे तो बीच रास्तें में टायर पंचर होने पर आप टेंशन में नहीं होंगे और आसनी से पंचर टायर को बदल सकते है।