आपकी मर्जी के बिना कोई नहीं कर पाएगा Apps को ओपन, ऐसे करें पासवर्ड और फिंगरप्रिंट से लॉक

app lock

आजकल स्मार्टफोन (Smartphone) में बहुत सारे ऐसे ऐप्स (Apps) होते हैं, जिन्हें आप नहीं चाहते कि कोई एक्सेस करे, तो इन ऐप्स को आप पासवर्ड (password) या फिर फिंगरप्रिंट (fingerprint) के जरिए लॉक (lock) कर सकते हैं। इन दिनों ऐप्स को लॉक करने वाले बहुत सारे ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं। इनकी मदद से अगर आप चाहें, तो स्मार्टफोन में मौजूद सभी ऐप्स को पासवर्ड के जरिए लॉक कर सकते हैं। इससे फायदा यह होगा कि न ही कोई आपके ऐप्स तक पहुंच पाएगा और न ही संवेदनशील जानकारियों को एक्सेस कर पाएगा। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही ऐप्स (Apps) के बारे में जो आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं…

AppLock (ऐपलॉक)

एंड्रॉयड स्मार्टफोन (android smartphone) पर ऐप्स को लॉक करने के लिए ऐपलॉक (AppLock) लोकप्रिय और उपयोग ऐप है। इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। जानें लॉक करने का तरीका:

  • सबसे पहले अपने फोन में AppLock ऐप डाउनलोड कर लें। इस नाम से कई ऐप्स प्ले स्टोर पर मौजूद हैं। आथेंटिक ऐप को ही डाउनलोड करें।
  • अब ऐप खोलें और जब पैटर्न सेट करने का संकेत मिले, तो फिर सुनिश्चित करें कि लॉक वैसा नहीं हो, जो आप स्क्रीन को लॉक करने के लिए रखते हैं।
  • इसके बाद एग्री ऐंड स्टार्ट पर टैप करें। फिर आपको यूजेज एक्सेस के लिए ऐपलॉक को परमिशन देनी होगी। अब आपको स्मार्टफोन में इंस्टॉल्ड ऐप्स की लिस्ट दिखाई देगी। अब आप उन ऐप्स को चुने, जिन्हें लॉक करना चाहते हैं। इसके लिए आपको लॉक आइकन पर टैप करना होगा।

    बस इतना ही। इसके बाद आपको सूचित किया जाएगा कि ऐप को सफलतापूर्वक लॉक कर दिया गया है। पुष्टि करने के लिए उस ऐप को ओपन करने का प्रयास करें और यह सेट पैटर्न या पासकोड मांगेगा। इसके अलावा, ऐप में परफार्मेंस को बेहतर और स्पेस खाली करने के लिए क्लीनर और बूस्टर जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

AppLock – Fingerprint (ऐपलॉक – फिंगरप्रिंट)

स्मार्टफोन में मौजूद ऐप्स को लॉक करने के लिए ऐपलॉक-फिगरप्रिंट (AppLock – Fingerprint) की मदद ले सकते हैं। यह पासवर्ड, पैटर्न और यहां तक कि फिंगरप्रिंट का उपयोग करके ऐप्स को लॉक करने की सुविधा देता है। आप अपने डाटा को सुरक्षित रखने के लिए फेसबुक, वाट्सऐप, गैलरी जैसे ऐप्स को पासवर्ड या फिंगरप्रिंट से लॉक कर सकते हैं। यदि कोई आपके ऐप में एक्सेस करने का प्रयास करता है, तो यह उसकी तस्वीर ले लेता है।

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से AppLock – Fingerprint ऐप को एंड्रॉयड पर डाउनलोड और इंस्टाल कर लें।
  • इंस्टाल करने के बाद जब आप ऐप को खोलेंगे, तो यह आपसे एक मास्टर पिन सेट करने के लिए कहेगा, जिसका उपयोग ऐप्स को अनलॉक करने के लिए किया जाएगा। आपको अपने फोन के फिंगरप्रिंट लॉक का उपयोग करने के लिए भी कहा जाएगा।
  • अब ऐप यूजेज एक्सेस और डिस्प्ले ओवर अदर ऐप्स के लिए अनुमति मांगेगा। संकेत मिलने पर टॉगल इनेबल करें। फिर ऐप पर वापस आएं।
  • अब आप अपने इंस्टॉल किए गए ऐप्स को ऐप्स टैब के अंतर्गत देख सकेंगे। अब उन ऐप्स को चुनें जिन्हें आप लॉक करना चाहते हैं। इन ऐप्स को लॉक लिस्ट में जोड़ने के लिए ‘+’ आइकन पर टैप करें। इस तरह आपका ऐप लॉक हो जाएगा। आप ऐप्स को खोल कर उन्हें चेक कर सकते हैं। यह आपसे पिन या फिंगरप्रिंट मांगेगा।