जानें कैसे कर सकते हैं Smartphone, Computer, Android tv को रीसेट, तरीका है बेहद आसान

how to reset smartphone

अक्सर ऐसा होता है कि जब कोई स्मार्ट डिवाइस (Smart Device) ठीक से कार्य नहीं करता है या फिर बार-बार हैंग या लैग होता है, तो फिर उसे फुल रीसेट करना ही एक ऑप्शन बचता है। हालांकि स्मार्टफोन को रीसेट करने का तरीका तो आसान है, लेकिन दूसरे लोकप्रिय डिवाइस को रीसेट करना उतना आसान नहीं है। फुल फैक्ट्री रीसेट का फायदा यह है कि डिवाइस फिर से नये जैसा हो जाता है, बिल्कुल वैसे ही जैसे फोन खरीदते समय था।

इससे प्रॉसेस से मिसिंग फाइल रिप्लेस हो जाती हैं, करप्ट फाइल डिलीट हो जाती हैं, गलत तरीके से कॉन्फिगर की गई सेटिंग्स ठीक हो जाती है, थर्ड पार्टी प्लगइंस और एड-ऑन गायब हो जाते हैं, लेकिन ध्यान रहे, डिवाइस को फैक्ट्री रीसेट करने से पहले उसका बैकअप ( फोटो, वीडियो, कॉन्टैक्ट, मैसेज आदि) जरूर ले लें, नहीं तो सभी डाटा हमेशा के लिए डिलीट हो जाएंगे, जिसे रिकवर करना मुश्किल होगा।

एंड्रॉयड स्मार्टफोन (android smartphone)

अगर आपको लगता है कि एंड्रॉयड फोन बहुत ज्यादा हैंग कर रहा है, बैटरी बहुत जल्द डाउन हो जा रही है, ऐप्स बार-बार क्रैश हो जा रहे हैं या फिर सॉफ्टवेयर से जुड़ी कोई परेशानी आ रही है, तो फिर फैक्ट्री रीसेट एक ऑप्शन हो सकता है। हालांकि एंड्रॉयड फोन में कंपनियों यानी कि मैन्युफैक्चरर के हिसाब से रीसेट का ऑप्शन थोड़ा अलग हो सकता है। अगर स्टॉक एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो सेटिंग्स के अंदर सिस्टम में एडवांस्ड ऑप्शन में जाना होगा। यहां पर आपको रीसेट का ऑप्शन मिलेगा। फिर आपको यहां पर इरेज ऑल डाटा (फैक्ट्री रीसेट) के ऑप्शन को चुनना होगा। जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे, आपको स्क्रीन पर वॉर्निंग दिखाई देगी और आपको सभी वह अकाउंट दिखाई देंगे जो आपने फोन पर सेटअप किए हैं। डिलीट ऑल डाटा पर टैप करने के बाद फैक्ट्री रीसेट की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

आईफोन और आईपैड (iphone and ipad)

आप आईफोन और आईपैड जैसे डिवाइस का इस्तेमाल कर रह हैं, तो इसे रीसेट करने के लिए आपको सेटिंग्स > जनरल > रीसेट > इरेज ऑल कंटेंट ऐंड सेटिंग्स प्रॉसेस को अपना होगा। जब आप इरेज ऑल कंटेंट पर टैप करेंगे, तो यहां पर आपसे ऐपल आईडी पासवर्ड मांगा जाएगा। इसके बाद इरेज पर टैप करते ही आईफोन या फिर आईपैड रीसेट हो जाएगा। हालांकि इस प्रॉसेस में एक से दो मिनट का समय लग सकता है। ध्यान रहे, रीसेट करने से पहले डिवाइस से सिम कार्ड निकलना न भूलें।

विंडोज कंप्यूटर (windows computer)

अगर आप विंडोज 10 पीसी या लैपटॉप का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसे रीसेट करने के लिए आपको पहले नेविगेट कर सेटिंग्स में जाना होगा। स्टार्ट मैन्यू के ऊपर ही आपको सेटिंग्स का गियर आइकन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको अपडेट ऐंड सिक्योरिटी ऑप्शन में जाना है। जब आप इस पर टैप करेंगे, तो बायीं तरफ वाले पैनल पर रिकवरी के विकल्प पर जाना होगा। जब इस पर टैप करेंगे, तो आपको रीसेट दिस पीसी का ऑप्शन दिखाई देगा। इसके ठीक नीचे गेट स्टार्टेड बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यहां पर दो ऑप्शंस नजर आएंगे- कीप माई फाइल और रिमूव एवरीथिंग। अगर आप कीप माई फाइल के ऑप्शन को चुनते हैं, तो फिर इससे ऐप्स और सेटिंग्स रिमूव हो जाएंगे, लेकिन आपकी पर्सनल फाइल बची रहेगी। वहीं अगर आप रिमूव एवरीथिंग के विकल्प को चुनते हैं, तो फिर आपकी पर्सनल फाइल, ऐप्स और सेटिंग्स सभी डिलीट हो जाएंगे। जब आप रीसेट करेंगे पर क्लिक करेंगे, तो इसके बाद आपका पीसी खुद ही रीबूट हो जाएगा। हालांकि इस पूरे प्रॉसेस में समय लग सकता है।

मैकओएस कंप्यूटर (mac computer)

मैकओएस वाले कंप्यूटर को रीसेट करना मुश्किल नहीं है। इसके लिए पहले आपको मैक पीसी को ऑफ करना होगा, फिर जब यह बूटिंग होना शुरू करे, तो कमांड+ आर कीज को दबा कर रखना। इसके बाद मैकओएस का यूटिलिटी विंडो ओपन होगा। यहां पर डिस्क यूटिलिटी पर क्लिक करने के बाद कंटीन्यू का बटन प्रेस करना है। अब आप स्टार्टअप डिस्क ( जो बाई डिफॉल्ट मैकिंटोश एचडी के नाम से होता है) को सलेक्ट करें, जो साइडबार में मिलेगा। इसके बाद इरेज बटन पर क्लिक करें। जब यह प्रॉसेस पूरा हो जाए, तो फिर मेन मैन्यू में जाने के बाद रीइंस्टॉल मैकओएस पर क्लिक करने के बाद कंटीन्यू बटन को प्रेस करें। अब आपको पॉप-अप विंडो दिखाई देगा। यहां भी कंटीन्यू कर आगे बढ़ना है। सॉफ्टवेयर लाइसेंस और एग्रीमेंट को पढ़ने के बाद एग्री बटन पर क्लिक करें। यहां इंस्टॉल पर क्लिक करने के बाद मैकओएस को इंस्टॉल कर पाएंगे।

एंड्रॉयड टीवी (android tv)

जब बात स्मार्ट टीवी की हो, तो अलग-अलग मॉडल और मैन्युफैक्चरर के हिसाब से यहां फैक्ट्री रीसेट का ऑप्शन अलग हो सकता है। अगर आप रीसेट के दौरान कहीं फंसते हैं, तो ऑनलाइन रिसोर्स की मदद भी ले सकते हैं। वैसे, एंड्रॉयड टीवी में सेटिंग्स को ओपन करने के बाद आपको स्टोरेज ऐंड रीसेट, फैक्ट्री डाटा रीसेट और इरेज एवरीथिंग का ऑप्शन मिलेगा। अगर फैक्ट्री डाटा रीसेट करना चाहते हैं, तो फिर इसे सलेक्ट करने के बाद कंफर्म करना होगा।