Gmail पर Email Schedule करना है बहुत आसान, जानें क्या है इसका तरीका

दुनियाभर में 1.5 billion से अधिक एक्टिव जीमेल यूजर्स (Active Gmail Users) हैं। फ्री ईमेल सर्विस (free email service) होने की वजह से इसकी लोकप्रियता भी लगातार बढ़ती जा रही है। Gmail में कई ऐसे फीचर्स हैं, जो बहुत उपयोगी हैं, लेकिन अभी भी यूजर इस फीचर्स का कम ही इस्तेमाल कर रहे हैं। आपको बता दें कि जीमेल में कई स्मार्ट रिप्लाई, स्मार्ट कंपोज जैसे कई नए फीचर्स हैं। लेकिन क्या आपने कभी जीमेल पर ईमेल (Email) को बाद में भेजने के लिए शेड्यूल (Schedule) किया है। अगर नहीं किया है, तो यह बड़ा है आासन है। इस फीचर की मदद से आगे के लिए यानी 49 साल के लिए एडवांस में ईमेल को शेड्यूल किया जा सकता है। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करेंः

ऐसे करें Gmail पर Email Schedule

  • वेब बाउजर (web browser) के जरिए अगर ईमेल (Email) को शेड्यूल (Schedule) करते हैं, तो इसके लिए अपने ब्राउजर (डेस्कटॉप आदि) पर जीमेल (Gmail) को ओपन करना होगा।
  • अकाउंट लॉग-इन करने के बाद कंपोज (compose) पर क्लिक करें यानी ईमेल कंपोज करने के लिए नया मैसेज विंडो (message window) ओपन करें। फिर जिसे मेल भेजना चाहते हैं, उनका ईमेल आईडी (Email ID) डालें।
  • अब आपको यहां पर ध्यान रखना होगा कि सेंड (Send) वाले बटन पर क्लिक करने की बजाय यहीं पर डाउन ऐरो आइकन दिखाई देगा। अब उस पर क्लिक करना है। यहां आपको शेड्यूल सेंड (Schedule Send) का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां एक छोटी विंडो (Window) ओपन होगी, जिसमें अपनी सुविधा के हिसाब से जब ईमेल सेंड करना चाहते हैं, उसे सेट कर सकते हैं।
  • अगर इसमें आपके मनमुताबिक टाइम (Time) ऑप्शंस नहीं हैं, तो फिर पिक डेट ऐंड टाइम (pick date and time ) पर क्लिक करें। कैलेंडर ओपन होगा, जहां से डेट और टाइम सलेक्ट कर सकते हैं। इस तरह अपने ईमेल को शेड्यूल कर पाएंगे।

Gmail App पर ऐसे करें शेड्यूल
अगर जीमेल ऐप (Gmail App) की मदद से ईमेल को शेड्यूल करना चाहते हैं, तो यह भी बड़ा आसान है।

  • Gmail App को ओपन करने के बाद दायीं तरफ ऊपर की ओर तीन डॉट वाला मैन्यू दिखाई देगा। इस पर टैप करने के बार शेड्यूल सेंड (Schedule Send) को सलेक्ट कर लें। यहां पर मनचाहे डेट और टाइम (Date and Time) सेट कर सकते हैं।
  • शेड्यूल सेंड (Schedule Send) पर क्लिक करने के बाद नीचे बायीं तरफ एक बॉक्स ओपन होगा। यहां पर सेंड शेड्यूलेड फॉर… लिखा हुआ आएगा। अनडु करने के बाद मैसेज को फिर से देख सकते हैं। अगर मेल को शेड्यूल करने के बाद आपको लगता है कि इसे डिलीट करना है, तो फिर आपको मैन मैन्यू में शेड्यूलेड पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद यहां पर उन ईमेल (Email) को चुन सकते हैं, जिसे डिलीट करना चाहते हैं। इसे सलेक्ट करने के बाद कैंसिल सेंड पर टैप करें। अगर आप शेड्यूल मेल को अपडेट करना चाहते हैं, तो फिर इसके लिए आपको पहले ईमेल को कैंसिल करना होगा, फिर ड्राफ्ट में जाकर कंटेंट को एडिट करना होगा। उसके बाद फिर टाइम और डेट को अपडेट कर सकते हैं। इस तरह आप जीमेल पर बाद में भेजने के लिए ईमेल को आसानी से शेड्यूल कर सकते हैं।