फोटो, वीडियो चाहे कितना भी हो हैवी, आसानी से कर पाएंगे ट्रांसफर

file transfer

आमतौर पर एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस के बीच हैवी फाइल (heavy file) यानी कि फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट्स आदि को शेयर करना आसान नहीं होता है, लेकिन क्योंकि अधिकतर प्लेटफॉर्म पर फाइल साइज की एक लिमिट होती है। आप उससे बड़ी फाइल को शेयर (file share) नहीं कर सकते हैं या फिर आपको पेड वर्जन के लिए जाना पड़ जाता है। लेकिन कुछ प्लेटफॉर्म हैं, जहां पर फाइल चाहे कितनी भी हैवी क्यों न हो आप उसे बड़ी आसानी के साथ शेयर कर सकते हैं। आइए जानें कुछ ऐसे ही प्लेटफॉर्म के बारे में जो फाइल शेयरिंग को आसान बना देता है…

Send Anywhere

फाइल ट्रांसफर (file transfer) के लिए यह यूजफुल सर्विस है। चाहें कितनी भी बड़ी फाइल क्यों न हो इसे आसानी से ट्रांसफर किया जा सकता है। यहां पर फाइल साइज की कोई लिमिट नहीं है यानी आप ईमेज, वीडियोज, ऑडियो और ऑक्यूमेंट्स आसानी से शेयर कर पाएंगे। यूजर फाइल को लिंक या फिर ईमेल के जरिए भेज सकते हैं। इस प्लेटफार्म की खासबात यह है कि फाइल को ऑरिजनल साइज में भेजने की क्षमता है।

यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है, जो फाइल की क्वालिटी के साथ समझौत नहीं करना चाहते हैं। यह फाइल भेजने और रिसीव करने के लिए 6 डिजीट सिक्योरिज की प्रदान करता है। इस सिक्योर लिंक (48 घंटों के लिए वैध) का उपयोग करके आप अपनी फाइलों को एक से अधिक लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि रिसीवर सिक्योरिटीज कीज को दर्ज किए बिना बिना फाइल तक पहुंच प्राप्त करे, तो आप टारगेट डिवाइस को एक सूचना भेज सकते हैं।

हालांकि फाइल को शेयर करने के लिए स्ट्रांग इंटरनेट कनेक्शन को जरूरत पड़ेगी। हालांकि इसके लिए यहां पर आपको साइनइन करना होगा। यह फ्री और पेड दोनों ही वर्जन में उपलब्ध है। यह एंड्रॉयड, आईओएस, मैकओएस, विंडोज, लिनक्स और वेब को सपोर्ट करता है।

Snapdrop

यह फाइल शेयरिंग (file sharing ) का आसान तरीका है। स्नैपड्रॉप (Snapdrop) की खासबात यह है कि फाइल चाहें कितनी भी हैवी क्यों न हो, उसे आसानी से शेयर कर पाएंगे। इसका यूजर इंटरफेस ऐपल के एयरड्रॉप के काफी मिलता जुलता है। अच्छी बात यह है कि फाइल शेयरिंग के लिए अधिक कॉन्फिगरेशन की भी आवश्यकता नहीं होता है, इसलिए इस्तेमाल करने के लिहाज से उपयोगी है।

यह केवल एक वेब ऐप है, इसलिए फाइल शेयर के दौरान इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है। जहां तक सिक्योरिटी का सवाल है, तो यह एक ओपन-सोर्स ऐप है। आपको अपने डाटा को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। यदि आप एक ऑनलाइन फाइल शेयरिंग प्लेटफार्म तलाश रहे हैं, तो यह आपके लिए एक विकल्प हो सकता है। इसका इस्तेमाल केवल वेब के साथ किया जा सकता है।

Elapp Nearby Sharing

Elapp Nearby Sharing क्रास-प्लेटफार्म को सपोर्ट करता है। यह एक आधुनिक इंटरफेस वाला फाइल शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। आप इसकी मदद से एंड्रॉयड, आईओएस, विंडोज और मैकओएस के साथ फाइल शेयर कर सकते हैं।

हालांकि यहां पर फाइल ट्रांसफर के लिए वाई-फाई कनेक्शन की आवश्यकता होती है। इसे डिवाइस के कनेक्ट करना आसान होता है। इसकी मदद से आसानी से डिवाइस के बीच फाइल को ट्रांसफर कर पाएंगे। हालांकि Elapp की एक सीमा है। आप यहां पर 100 एमबी से बड़ी फाइल को शेयर नहीं कर पाएंगे।

यदि आप बड़ी फाइल भेजना चाहते हैं, तो आपको अन्य विकल्पों पर विचार करना चाहिए। इसका इस्तेमाल आप एंड्रॉयड, आईओएस, विंडोज और मैकओएस के लिए कर सकते हैं।