बिना इंटरनेट Google Nearby से ऐसे शेयर कर सकते हैं Apps, जानें क्या है इसका तरीका

अगर आसपास के डिवाइस के बीच ऐप्स या फिर अन्य डॉक्यूमेंट्स शेयर करना हो, तो गूगल का नियरबाय शेयर (Google Nearby Share) उपयोगी फीचर है। इस फीचर को लॉन्च हुए अभी ज्यादा वक्त नहीं हुआ है। यह फैमिली और दोस्तों के बीच लिंक, फोटो आदि शेयर करने का एक शानदार तरीका है। अच्छी बात यह है कि इसके लिए यह ऐप डेटा कनेक्शन का उपयोग नहीं करता है। साथ ही, डेटा को भेजने और रिसीव करने के लिए भी एक ही वाई-फाई नेटवर्क की जरूरत नहीं होती है।

नियरबाय शेयर (Nearby Share) फीचर की खास बात यह है कि यूजर्स को नजदीकी फोन पर ऑफलाइन भी ऐप्स शेयर करने की अनुमति देता है। यह काफी तेज और आसान तरीका है। गूगल नियरबाय शेयर फीचर का इस्तेमाल करने के लिए किसी अलग ऐप की आवश्यकता नहीं होती है। यह SHAREit और Xender जैसे ऐप्स के विपरीत एड फ्री है। आइए आपको बताते हैं कैसे इस फीचर की मदद से ऑफलाइन भी ऐप्स को शेयर किए जा सकते हैं।

स्टेप 1: गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) को ओपन करें

नियरबाय शेयर एंड्रॉयड (Android) ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इंटीग्रेटेड है। यही वजह है कि इसे अलग ऐप के माध्यम से ऑपरेट नहीं किया जाता है। शेयर ऐप्स वाया नियरबाय शेयर फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store)पर जाना होगा।

स्टेप 2 : माय ऐप्स ऐंड गेम्स/शेयर पर जाएं

अब आप गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) में ऊपर बायीं तरफ हैमबर्गर मेन्यू (hamburger menu) में जाएं। यहां माय ऐप्स ऐंड गेम्स ( My Apps and Games) वाले ऑप्शन को चुनें। इस पर क्लिक करने के बाद आपको शेयर (Share) का टैब दिखाई देगा। यदि आपके फोन में शेयर टैब नहीं देख रहा है, तो इसका मतलब है कि आपको अपने फोन में इस फीचर को रोल आउट होने का इंतजार करना होगा। ध्यान दें कि इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए फोन में लोकेशन का ऑन होना जरूरी है। अगर लोकेशन ऑफ नहीं है, तो उसे ऑन कर दें।

स्टेप 3: सेंड/रिसीव को सलेक्ट करें
यदि आप डिवाइस का उपयोग ऐप्स (Apps) को भेजने के लिए कर रहे हैं, तो यहां पर सेंड (Send) वाले विकल्प को चुनें। यदि डिवाइस का इस्तेमाल ऐप्स को प्राप्त करने के लिए कर रहे हैं, तो फिर रिसीव (Receive) वाले विकल्प को चुनें।

यदि आप रिसीव कर रहे हैं, तो सेंडर के नोटिफिकेशन का इंतजार करें और इनकमिंग ऐप्स को एक्सेप्ट करना होगा। एक बार जब आप एपीके फाइल (APK file) प्राप्त कर लेते हैं, तो आप इसे उसी स्क्रीन से इंस्टॉल भी कर सकते हैं।

स्टेप 4: भेजने के लिए ऐप्स को सलेक्ट करें
यदि आप सेंडर हैं, तो उस ऐप या फिर ऐप्स को चुनें, जिन्हें आप शेयर करना चाहते हैं। फिर यहां स्क्रीन पर उन ऐप्स की तस्वीरें दिखाई देंगी। इसकी बाद स्क्रीन उसे सर्च करेगा, जिसके साथ ऐप्स को शेयर करना चाहते हैं। गूगल नियरबाय शेयर (Nearby Share) उन कॉन्टैक्ट को चुनने की सुविधा भी देता है, जो नियरबाय फीचर को टर्न ऑन होने की स्थिति में आपके डिवाइस को स्पॉट कर सकता है। इस तरह आप आसपास के यूजर्स के साथ ऑफलाइन भी ऐप्स व अन्य डाटा शेयर कर पाएंगे।