WhatsApp chats का कैसे लें गूगल ड्राइव पर बैकअप, जानें यह आसान तरीका

How to back up chats to Google Drive

WhatsApp आपको अपनी सभी चैट का गूगल ड्राइव (Google Drive) पर आसानी से बैकअप लेने की सुविधा देती है। गूगल ड्राइव बैकअप का उपयोग करने के लिए आपको अपने फोन पर एक्टिव गूगल अकाउंट के साथ-साथ आपके फोन पर Google Play सर्विस को इंस्टॉल करना होगा। आपको अपना Google account बदलने का विकल्प भी मिलता है, लेकिन यदि आप ऐसा करते हैं तो आप पिछले अकाउंट में सेव किए गए किसी भी बैकअप को हासिल नहीं कर पाएंगे। आइए आपको बताते हैं कैसे आप गूगल ड्राइव पर वाट्सऐप का बैकअप ले सकते हैं और कैसे फिर उसे रीस्टोर (restore) कर पाएंगे…

Google Drive पर कैसे लें WhatsApp का बैकअप

  • अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर वाट्सऐप ( WhatsApp) पर जाएं, फिर सेटिंग सेक्शन में जाएं।
  • अब चैट्स> चैट बैकअप> बैक अप टू गूगल ड्राइव (Chats > Chat backup > Back up to Google Drive) पर टैप करें।
  • इसके बाद backup frequency other than Never को सलेक्ट करें। वैकल्पिक रूप से आप किसी भी समय Google ड्राइव पर अपनी चैट का मैनुअल रूप से बैकअप लेना चुन सकते हैं।
  • एक बार जब आप बैकअप फ्रीक्वेंसी (backup frequency) चुन लेते हैं, तो उस Google अकाउंट का चयन करें जिसमें आप अपने चैट हिस्ट्री का बैकअप लेना चाहते हैं। यदि आपके पास Google अकाउंट कनेक्ट नहीं है, तो संकेत मिलने पर आप Add account पर टैप कर सकते हैं और अपना लॉगइन क्रेडेंशियल दर्ज कर सकते हैं।
  • अब आपको बैकअप के लिए जिस नेटवर्क का उपयोग करना चाहते हैं उसे चुनने के लिए आपको बैकअप पर टैप करना होगा। वाई-फाई का उपयोग करके बैकअप लेना बेहतर है, क्योंकि सेलुलर डेटा नेटवर्क पर अतिरिक्त डेटा शुल्क लग सकते हैं।

एंड्रॉयड फोन पर WhatsApp chat history कैसे करें रीस्टोर

गूगल ड्राइव (Google Drive) से वाट्सऐप चैट को रीस्टोर करने की प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको बस कुछ मिनट ही लगेंगे। अपनी चैट को रीस्टोर करने के लिए आपको उसी फोन नंबर और गूगल अकाउंट (Google account) का उपयोग करना होगा, जिसका उपयोग बैकअप बनाने के लिए किया गया था। जानें कैसे कर सकते हैं वाट्सऐप चैट को रीस्टोर…

  • बस अपने फोन पर वाट्सऐप ऐप (WhatsApp app) को फिर से इंस्टॉल करें, ताकि आप Google ड्राइव के माध्यम से चैट को रीस्टोर कर सकें। मैसेजिंग ऐप खोलें और अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई करें।
  • इसके बाद संकेत मिलने पर Google ड्राइव से अपनी चैट और मीडिया को रीस्टोर करने के लिए Restore बटन पर टैप करें।
  • रीस्टोर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद बस नेक्स्ट पर टैप करें। प्रक्रिया के पूरी होने के बाद आपकी पुरानी चैट दिखने लगेगी।

नोट: आपकी चैट रीस्टोर होने के बाद WhatsApp आपकी मीडिया फाइलों को रीस्टोर करना शुरू कर देगा। यदि आप Google ड्राइव से बिना किसी पूर्व बैकअप के वाट्सऐप को इंस्टॉल करते हैं, तो वाट्सऐप ऑटोमैटिकली आपकी लोकल बैकअप फाइल से रीस्टोर हो जाएगा। यदि आप अनजान हैं, तो आपका फोन केवल पिछले सात दिनों तक की लोकल बैकअप फाइलों को वाट्सऐप के अनुसार स्टोर करता है। इसलिए Google ड्राइव में फाइलों का बैकअप लेना एक बेहतर विकल्प होगा।