Android से iPhone पर कॉन्टैक्ट ट्रांसफर करना है आसान, ट्राई करें ये ट्रिक्स

android to ios data transfer

आमतौर पर एंड्रॉयड फोन (Android Phone) यूजर्स के लिए आईफोन (iPhone) पर शिफ्ट करने का एक्सपीरियंस थोड़ा अलग हो सकता है, क्योंकि यह पूरी तरह से एक अलग इकोसिस्टम है। हालांकि कुछ तरीके हैं, जिनकी मदद से एंड्रॉयड के कॉन्टैक्ट (contact) को आईफोन पर ट्रांसफर कर सकते हैं। वैसे देखा जाए, तो एंड्रॉयड और आईफोन दोनों का इकोसिस्टम पूरी तरह से अलग है। मगर आपको पास गूगल अकाउंट है, तो फिर डाटा ट्रांसफर यानी कॉन्टैक्ट ट्रांसफर (contact transfer) करना आपके लिए आसान हो जाएगा। एंड्रॉयड यूजर कुछ तरीके को अपना कर कॉन्टैक्ट को ट्रांसफर कर सकते हैं…

Contact Transfer के ये हैं तरीके

एंड्रॉयड यूजर कॉन्टैक्ट को ट्रांसफर करने के लिए Apple द्वारा विकसित move to ios app की मदद ले सकते हैं। जब आप अपना आईफोन सेट करते हैं, तो इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। यूजर एक सामान्य गूगल अकाउंट का उपयोग करके भी कॉन्टैक्ट ट्रांसफर सकते हैं या फिर मैनुअल तरीके से VCF फाइल के माध्यम से भी कॉन्टैक्ट ट्रांसफर किया जा सकता है। इन सब के अलावा, सिम कार्ड का विकल्प भी मौजूद है, जो कॉन्टैक्ट को आईफोन पर ट्रांसफर करने में मदद कर सकता है।

Move to ios app से करें ट्रांसफर

  • अपने एंड्रॉयड फोन पर गूगल प्ले स्टोर से move to ios app डाउनलोड कर लें। ऐप को ओपन करने के बाद कंटीन्यू पर टैप करें।
  • यहां पर आपको टर्म ऐंड कंडीशन को स्वीकार करने के लिए एग्री बटन पर टैप करना होगा। इसके बाद ऐप आपसे लोकेशन, कॉन्टैक्ट्स कैलेंडर, स्टोरेज और एसएमएस के लिए परमिशन मांगेगा, जिसे आपको देना होगा।
  • इसके बाद फाइंड योर कोड स्क्रीन पर जाएं और कंटीन्यू पर टैप करें। फिर आपको एक कोड डालने के लिए कहा जाएगा।
  • अब अपने आईफोन पर सेटअप प्रक्रिया के दौरान आपको एंड्रॉयड से डाटा मूव करने का विकल्प दिखाई देगा। उस पर टैप करें।
  • आपको 10 अंकों या छह अंकों का कोड मिलेगा। इस कोड को अपने एंड्रॉयड फोन में दर्ज करें। अब आपको एक ट्रांसफर डाटा स्क्रीन दिखाई देगी। यहां पर उन कंटेंट को सलेक्ट कर सकते हैं, जिन्हें आप ट्रांसफर करना चाहते हैं। अब जिस भी डाटा को ट्रांसफर करना चाहते हैं, उसके साथ कॉन्टैक्ट को चुनें और नेक्स्ट पर टैप करें।
  • इसके बाद जब तक डाटा ट्रांसफर न हो जाए, दोनों डिवाइस को आइडियल कंडीशन में छोड़ दें। डाटा ट्रांसफर होने के बाद अपने एंड्रॉयड फोन पर डन पर टैप करें और सेटअप प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपने आईफोन पर जारी रखें।

Google account से करें ट्रांसफर

  • सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आपके कॉन्टैक्ट आपके गूगल अकाउंट से सिंक हो। इसके लिए एंड्रॉयड फोन की सेटिंग्स पर जाएं। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन हो। इसके बाद स्क्राल करते हुए अकाउंट्स पर पहुंचें और यहां गूगल अकाउंट पर टैप करें।
  • अब अकाउंट सिंक पर टैप करें या फिर सब कुछ सिंक करने के लिए थ्री डाट्स मेन्यू पर टैप करें। इसके बाद कॉन्टैक्ट्स टॉगल को ऑफ कर कॉन्टैक्ट्स को सिंक करने के लिए फिर से ऑन करें।
  • अब अपने आईफोन की सेटिंग में जाएं। मेल पर टैप करें और फिर अकाउंट्स पर टैप करें। इसके बाद एड अकाउंट पर टैप करें और उसी गूगल अकाउंट का उपयोग करें, जिसका आपने एंड्रॉयड फोन पर किया था। साथ ही, यह भी सुनिश्चित करें कि कॉन्टैक्ट टॉगल ऑन हो। इस तरह एंड्रॉयड के कॉन्टैक्ट अब आपको आईफोन पर दिखाई देने लगेंगे।

VCF फाइल के जरिए करें ट्रांसफर

  • अपने एंड्रॉयड फोन में कॉन्टैक्ट्स ऐप पर जाएं। अब गियर आइकन या तीन डॉट वाले मेन्यू पर क्लिक कर इंपोर्ट /एक्सपोर्ट वाले विकल्प को सलेक्ट कर लें। यहां आपको दो विकल्प दिखाई देने चाहिए। इसमें एक्सपोर्ट टू वीसीएफ फाइल पर टैप करें। अलग-अलग एंड्रॉयड फोन पर ये विकल्प भिन्न हो सकते हैं।
  • यह आपके फोन के स्टोरेज में आपके कॉन्टैक्ट्स की VCF फाइल बनाएगा। इस फाइल को या तो आइट्यूइन का उपयोग करके या फिर अपने आप को मेल कर लें। अपने आईफोन पर उसी मेल अकाउंट का उपयोग करके इसे डाउनलोड कर लें। अब वीसीएफ फाइल को ओपन करें। आपको यहां पर एड ऑल कॉन्टैक्ट का विकल्प दिखाई देगा। उस पर टैप करें। आपके कॉन्टैक्ट आईफोन पर दिखने लग जाएंगे।