पुराने फोन से नए फोन में WhatsApp Chat को ट्रांसफर करना है आसान, जानें क्या है तरीका

WhatsApp New Keep Features
WhatsApp New Keep Features

WhatsApp अभी भी बेहद लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस है, लेकिन यूजर को उस समय ज्यादा परेशानी होती है, जब वे अपना फोन (Phone) बदलते हैं। हालांकि पुराने फोन (Old Phone) से नए फोन (New Phone) में वाट्सएप चैट (WhatsApp Chat) को ट्रांसफर करने की प्रक्रिया आसान है, लेकिन इस दौरान थोड़ी-सी गलती से वाट्सऐप चैट डाटा को ट्रांसफर (Transfer) करना मुश्किल हो सकता है। फॉलो कीजिए ये स्टेप्स, आसानी से कर पाएंगे चैट ट्रांसफर…

WhatsApp Chat का बैकअप
अगर आप वाट्सऐप चैट (WhatsApp Chat) का बैकअप गूगल ड्राइव (Google drive) या फिर आईक्लाउड (iCloud) पर लेते हैं, तो पुराने फोन से नए फोन में वाट्सऐप चैट ((WhatsApp Chat)) को ट्रांसफर करना आपके लिए ज्यादा आसान हो जाएगा।

साथ ही, यह भी ध्यान रखना होगा कि पुराने और नए फोन में एक ही गूगल ड्राइव उकाउंट होना चाहिए। इससे पुराने फोन के डाटा को नए फोन पर सिंक करने में आसानी होगी यानी नए फोन सेटअप करने के दौरान आपको उसी गूगल अकाउंट (Google account) का इस्तेमाल करना होगा, जिससे आपने पुराने फोन को किया था। अगर डाटा को वाई-फाई (Wi-fi) के जरिए अपलोड और डाउनलोड करते हैं, तो यह प्रक्रिया और ज्यादा आसान हो जाएगी।

  • पुराने फोन (Old Phone) में डाटा बैकअप के लिए पहले WhatsApp को ओपन करें। फिर ऊपर दाहिनी तरफ दिखने वाले तीन डॉट वाले मैन्यू पर क्लिक करने के बाद सेटिंग्स में जाएं।
  • सेटिंग्स में आपको ‘Chat’ वाले ऑप्शन को सलेक्ट करना है। इस पर टैप करने के बाद आपको ‘Chat backup’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। फिर जिस गूगल अकाउंट (Google account) पर बैकअप डाटा को सेव करना चाहते हैं, उस पर टैप कर लिंक करें।
  • WhatsApp पर आए वीडियोज का बैकअप लेना है या नहीं, उसे भी सलेक्ट करने का विकल्प मिलता है। इसके बाद Backup बटन पर टैप करें। अब आपने जिस गूगल ड्राइव (Google drive) से पहले लिंक किया था, लोकल बैकअप (Local Backup) शुरू हो जाएगा।

New Phone में करें रीस्टोर

  • अब पुराने फोन के WhatsApp Chat को नए फोन में ट्रांसफर करने के लिए पहले नए फोन में WhatsApp को डाउनलोड कर लें। फिर इसे ओपन करें। अपना फोन नंबर डालने के बाद उसे वेरिफाई करें। फिर नेक्स्ट पर क्लिक करें।
  • अगर WhatsApp Chat को डाउनलोड और रीस्टोर करना चाहते हैं, तो अब आपको यह विकल्प दिखाई देगा। लेकिन आपको ध्यान रखना होगा, जिस गूगल अकाउंट (Goolge account) से आपने पुराने वाले (Old Phone) फोन को लॉग-इन किया था, उसी से नए फोन को भी करना है। इसके बाद WhatsApp Chat डाउनलोड होना शुरू ही जाएगी।
  • सभी चैट डाउनलोड होने के बाद वह आपको अब WhatsApp में दिखाई देने लगेगा। वैसे, सभी मीडिया फाइल रीस्टोर होने में कुछ वक्त लगता है। इसी तरीके से आप नए आईफोन (New Iphone) पर भी WhatsApp Chat को icloud के जरिए रीस्टोर कर सकते हैं।

मैनुअल तरीका (Android)
अगर आप चाहें, तो मैनुअल तरीके से भी WhatsApp Chat को पुराने फोन से नए फोन पर ट्रांसफर कर सकते हैं। यह तरीका उन लोगों के लिए ज्यादा बेहतर है, जो चैट हिस्ट्री को ऑनलाइन सेव कर नहीं रखना चाहते हैं।

  • इसके लिए अपने स्मार्टफोन (Smartphone) को यूएसबी केबल के जरिए पीसी/लैपटॉप (PC/Laptop) से कनेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको वाट्सऐप डाटाबेस में जाना होगा, जो डिवाइस की इंटरनल मेमोरी में मिलेगा।
  • इसके बाद आपको बैकअप फाइल (Backup file) को सर्च करना होगा, जो आपको सेव डेट के हिसाब से दिखेगा। फाइल आपको कुछ इस तरह से दिखेगी- “msgstore-2021-03-19.db.crypt1”। जब आप फाइल को खोज लेते हैं, उसके बाद उसे अपनी पीसी या फिर लैपटॉप में कॉपी कर लें। अगर चैट हिस्ट्री ऑटोमैटिकली बैकअप हो रही है, तो इसमें आपको चैट बैकअप की तारीख नहीं दिखाई देगी।
  • फिर नए फोन में WhatsApp को इंस्टॉल करने के दौरान आपको यह ध्यान में रखना होगा कि अभी ऐप को ओपन नहीं करना है। पहले वाट्सऐप बैकअप की फाइल को पीसी से नए फोन के डाटाबेस फोल्डर में पेस्ट करना होगा। अगर आपको डाटाबेस का फोल्डर नहीं मिल पा रहा है, तो उसे क्रिएट कर बैकअप फाइल को उसमें पेस्ट कर दें।
  • अब जब आप WhatsApp को नए डिवाइस में ओपन करेंगे, तो ऐप आपको बैकअप फाइल से संबंधित नोटिफिकेशन दिखाएगा। इसके बाद आपको ‘रीस्टोर’ के विकल्प पर टैप करना होगा। रीस्टोर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद वाट्सऐप की चैट हिस्ट्री आपको दिखाई देने लग जाएगी।