वाट्सऐप से Telegram पर शिफ्ट हो रहे हैं, तो डेटा भी ले जा सकते हैं अपने साथ, जानें तरीका

WhatsApp की नई पॉलिसी विवाद के बाद यूजर्स तेजी से टेलीग्राम (Telegram) जैसे ऐप्स पर शिफ्ट हो रहे हैं। अगर आप भी वाट्सऐप से टेलीग्राम पर शिफ्ट होने जा रहे हैं, तो अपने डेटा को लेकर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपने साथ डेटा को भी टेलीग्राम ऐप पर ले जा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इसका आसान तरीका…

WhatsApp से टेलीग्राम पर ऐसे करें chat transfer

टेलीग्राम के एक ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक कंपनी ने जनवरी माह में 100 मिलियन यानी 10 करोड़ नए यूजर्स जोड़े हैं। यदि आप वाट्सऐप से टेलीग्राम पर शिफ्ट हो रहे हैं, तो पुराने एप्स में मौजूद चैट (Chat) और मीडिया फाइल्स (फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट्स) को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है। इसे आसानी से टेलीग्राम पर ट्रांसफर किया जा सकता है। आपको बता दें कि यह इंडिविजुअल (व्यक्तिगत) और ग्रुप चैट (Group Chat) के साथ भी कार्य करता है।

वाट्सऐप आइओएस से chat transfer
अगर वाट्सऐप चैट (WhatsApp Chat) को आईओएस (IOS)प्लेटफॉर्म से टेलीग्राम पर ट्रांसफर करना है, तो यह प्रक्रिया काफी आसान है। इसके लिए आपको कॉन्टैक्ट इंफो या फिर ग्रुप इंफो पेज को वाट्सऐप पर ओपन करना होगा। इसके बाद ‘एक्सपोर्ट चैट’ पर टैप करने के बाद शेयर मैन्यू में टेलीग्राम को सलेक्ट कर उस व्यक्ति को चुन लें, जिनका चैट वाट्सऐप से टेलीग्राम पर ट्रांसफर करना चाहते हैं। इसके बाद यहां पर ‘इंपोर्ट’ के ऑप्शन को सलेक्ट करें। चैट ट्रांसफर (chat transfer) होने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। हालांकि डेटा के आधार पर इसमें कुछ सेकेंड या मिनटों का समय भी लग सकता है।

वाट्सएप एंड्रॉयड से डेटा ट्रांसफर
एंड्रॉयड (android) डिवाइस से वाट्सऐप चैट को टेलीग्राम पर ट्रांसफर करने के लिए आपको पहले उस व्यक्ति या ग्रुप का चैट ओपन करना होगा। फिर ऊपर दाहिनी तरफ तीन डॉट वाले मैन्यू पर टैप करने के बाद ‘मोर’ पर क्लिक करें। यहां पर आपको ‘एक्सपोर्ट चैट’ का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करने के बाद शेयर मैन्यू में टेलीग्राम को सलेक्ट करना होगा। फिर टेलीग्राम पर उस व्यक्ति या ग्रुप को चुन लें, जिनका चैट वाट्सऐप से ट्रांसफर कर रहे हैं। यहां पर आपको विकल्प मिलता है कि आप मीडिया के साथ या फिर बिना मीडिया के फाइल को भी ट्रांसफर कर सकते हैं। अगर मीडिया के साथ चैट को एक्सपोर्ट करते हैं, तो चैट एक्सपोर्ट फाइल की साइज बड़ी हो जाएगी। ट्रांसफर होने में कुछ मिनटों का समय लग सकता है। इसके बाद ‘इंपोर्ट’ पर क्लिक करने के बाद चैट ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

आपको बता दें कि चैट ट्रांसफर की प्रक्रिया में मैसेज करेंट डेट के साथ ऑरिजनल टाइम और डेट के साथ ट्रांसफर होता है। इसलिए आपको आपको गलत टाइम और डेट को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर ग्रुप चैट को ट्रांसफर कर रहे हैं, तो टेलीग्राम पर उसे सभी मेंबर देख सकते हैं। अच्छी बात यह है कि वाट्सऐप से चैट और मीडिया फाइल को टेलीग्राम पर शिफ्ट करते हैं, तो यह एक्स्ट्रा स्पेस नहीं लेता है, क्योंकि यहां पर चैट और मीडिया फाइल क्लाउड पर सेव होती हैं।