Private Mode में करें Browser का उपयोग, फायदे में रहेंगे

अगर आप इंटरनेट की दुनिया में एक्टिव रहते हैं, तो फिर प्राइवेट (Private) या फिर इनकॉग्निटो मोड (Incognito mode) से जरूरत परिचित होंगे। आमतौर पर इसका इस्तेमाल यूजर डेस्कटॉप ब्राउजर (Desktop browser) के साथ करते हैं। यह आपकी ऑनलाइन एक्टिविटी (online activity) को स्टोर करने से रोकता है। अगर आप चाहें, तो इस फीचर का इस्तेमाल मोबाइल ऐप्स (Mobile apps) के साथ भी कर सकते हैं।

इसके बाद अगर कोई आपके डिवाइस में सर्च करता है, तब भी वह पता नहीं लगा पाएगा कि आप क्या सर्च (Search) कर रहे थे यानी गुमनाम हो कर इंटरनेट की दुनिया में सर्च कर सकते हैं। आपको बता दें कि सभी लोकप्रिय ब्राउजर मोबाइल वर्जन के लिए भी प्राइवेट ब्राउजिंग मोड की सुविधा प्रदान करते हैं। यह डेस्कटॉप वर्जन की तरह ही कार्य करता है। इसके बाद आप किस साइट पर विजिट (कुकीज) करते हैं या फिर क्या सर्च करते हैं आदि को सेव नहीं किया जाता है।

गूगल क्रोम ब्राउजर (Google chrome browser)
अगर एंड्रॉयड डिवाइस (Android device) पर क्रोम ब्राउजर ऐप (chrome browser app) का इस्तेमाल करते हैं, तो यहां पर प्राइवेट ब्राउजिंग के लिए यहां पर इनकॉग्निटो मोड (Incognito mode) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको बहुत कुछ ज्यादा करने की जरूरत नहीं है। मोबाइल पर क्रोम ब्राउजर ऐप को ओपन करें।

इसके बाद यूआरएल दर्ज करने वाले एड्रेस बार (address bar) के दायीं तरफ तीन डॉट वाला मैन्यू दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद यहां पर न्यू इनकॉग्निटो मोड (New Incognito mode) को चुन सकते हैं। इसके बाद आप चाहें, तो स्क्वायर टैब आइकन जिस पर नंबर होता है, उस पर कुछ देर प्रेस करने के बाद इनकॉग्निटो टैब को रेगुलर टैब में स्विच कर सकते हैं। यहां से आप इनकॉग्निटो मोड के एग्जिट कर सकते हैं या फिर सभी प्राइवेट टैब को इंडिविजुअली या फिर स्वाइप कर बंद कर सकते हैं।

मोजिला फायरफॉक्स (Mozilla firefox)
एंड्रॉयड डिवाइस पर मोजिला फायरफॉक्स (mozilla firefox) ब्राउजर को भी प्राइवेट ब्राउजिंग मोड (private browsing mode) में इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां पर इस फीचर का इस्तेमाल करना आसान है।

इसके लिए आपको बस इस ऐप को ओपन करने के बाद टॉप में दायीं कॉर्नर पर मास्क बटन (Mask button) को टैप करना होगा। प्राइवेट मोड को नॉर्मेल मोड में बदलने के लिए यहां पर न्यूमेरिक आइकन बटन पर प्रेस करना होगा, जो आपको स्क्रीन पर नीचे की तरफ मिलेगा। यहां पर इस ब्राउजर ऐप को प्राइवेट मोड में इस्तेमाल करने के लिए मास्क आइकन पर प्रेस करने के बाद प्लस प्राइवेट बटन पर क्लिक करना होगा।

अगर आप प्राइवेट टैब्स में बाय डिफॉल्ट वेब पेज को ओपन करना चाहते हैं, तो तीन डॉट वाले मैन्यू बटन पर प्रेस करना होगा। इसके बाद सेटिंग्स में प्राइवेट ब्राउजिंग (private browsing) पर जाएं। यहां पर ओपन लिंक इन ए प्राइवेट टैब (open link in private tab) वाले विकल्प को ऑन कर दें। इस तरह यहां पर आप प्राइवेट तरीके से ब्राउजिंग कर पाएंगे।

माइक्रोसॉफ्ट एज (Microsoft edge browser)
अगर आप अपने एंड्रॉयड डिवाइस पर माइक्रोसॉफ्ट एज ब्राउजर (microsoft edge browser) का उपयोग करते हैं, तो यहां पर भी न्यू इन प्राइवेट टैब (new inprivate tab) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए ऐप को ओपन करने के बाद तीन डॉट वाले बटन पर टैप करें, जो आपको नेविगेशन बार के सेंटर पर मिलेगा।

यहां पर भी दूसरे मोबाइल ब्राउजर की तरह न्यूमेरिक आइकन पर टैप कर स्टैंडर्ड से इनप्राइवेट टैब्स (inprivate tabs) पर स्विच कर सकते हैं या फिर टॉप से स्वाइप कर आप प्राइवेट मोड से एग्जिट कर सकते हैं। इसके अलावा, आप चाहें, तो इंजिविजुअली भी टैब को बंद कर सकते हैं।