Facebook Tips: iPhone, Android और Web पर ऐसे करें Facebook Profile Lock फीचर का इस्तेमाल

फेसबुक (Facebook) पर प्राइवेसी से जुड़े बहुत सारे फीचर्स मौजूद हैं। यहां पर आप थर्ड-पार्टी ऐप एक्सेस को रिमूव कर सकते हैं, ऑफ-एक्टिविटी को डिलीट कर सकते हैं साथ ही, अतिरिक्त सुरक्षा के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2 factor authentication) फीचर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आपको बता दें कि फेसबुक पर प्राइवेसी के लिहाज से प्रोफाइल लॉक (Profile Lock) भी बेहतरीन फीचर है।

इस फीचर को इनेबल करने के बाद यह फेसबुक फ्रेंड्स के अलावा, किसी अन्य को पर्सनल डिटेल पर नजर डालने से रोकता है। अगर आपने अब तक इस फीचर का इस्तेमाल नहीं किया है, आइए जानते हैं कैसे फेसबुक प्रोफाइल लॉक (Facebook Profile Lock) फीचर का इस्तेमाल आईफोन (iPhone), एंड्रॉयड (Android) और वेब (Web) के साथ कर सकते हैं।

क्या होगा जब Facebook Profile Lock करेंगे
Facebook Profile Lock फीचर को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह आपकी पर्सनल जानकारी (personal information) को दूसरों से प्रोटेक्ट कर रखता है। खास कर उनसे जो इस प्लेटफॉर्म पर आपके फ्रेंड नहीं हैं। जब आप इस सुविधा को इनेबल करते हैं, तो आपकी प्रोफोइल पर एक लॉक आइकन (lock icon)दिखाई देगा, जो यह पुष्टि करेगा कि आपने अपना प्रोफाइल लॉक करने के लिए चुना है। जो आपके फ्रेंड नहीं हैं, उन्हें आपके फेसबुक प्रोफाइल से जुड़े सीमित डिटेल्स ही दिखाई देंगे।

  • जब आप प्रोफाइल लॉक (Profile Lock) को इनेबल्ड करते हैं, तो केवल आपके दोस्तों को ही फोटो और पोस्ट को देखने की अनुमति होती है।
  • केवल आपके दोस्त ही आपकी फुल-साइज प्रोफाइल फोटो (Profile Photo) और कवर फोटो (Cover Photo) देख सकते हैं।
  • जो यूजर आपकी फ्रेंड लिस्ट (friend list) में नहीं हैं, वे प्रोफाइल से जुड़ी अधिकतम पांच डिटेल्स को ही देख पाएंगे।
  • केवल आपके दोस्त ही आपकी स्टोरीज को देख सकते हैं।
  • आपके द्वारा पहले जो भी पोस्ट पब्लिक रूप में शेयर की गई थीं, वे फ्रेंड्स में बदल जाएंगी।
  • टाइमलाइन रिव्यू और टैग रिव्यू इनेबल्ड हो जाएगा।
  • आपके बारे में जानकारी का केवल एक हिस्सा ही प्रोफाइल पर सभी को दिखाई देगा।

IPadOS/iOS और Android पर ऐसे लॉक करें फेसबुक प्रोफाइल

  • फेसबुक ऐप (Facebook App) को ओपन करें और अपने फेसबुक प्रोफाइल पर जाएं। अब यहां पर अपनी प्रोफाइल फोटो के ठीक बगल में छोटे तीन डॉट्स आइकन पर टैप करें। फिर तीन डॉट्स वाले मैन्यू पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Lock Profile के विकल्प को चुनें।
  • अब आपको यहां पर इस संबंध में एक एक्सप्लानेशन दिखाई देगा कि फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे कार्य करता है। इसके बाद Lock your profile पर टैप करने के बाद उसे कंफर्म कर दें। इसके बाद आपका प्रोफाइल सिक्योर हो जाएगा।

Web पर प्राइवेसी फीचर का ऐसे करें इस्तेमाल
वेब पर अपने फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने का कोई सीधा तरीका मौजूद नहीं है, लेकिन कुछ तरीके हैं, जिनकी मदद से यह तय तक सकते हैं कि कौन आपकी पोस्ट देख सकता है और कौन नहीं। साथ ही, टैग आदि को भी नियंत्रित कर सकते हैं। इसके लिए इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर पर facebook.com पर जाएं और अपने अकाउंट में लॉग-इन करें।
  • अब टॉप में दायीं तरफ मैन्यू आइकन (menu icon) (नीचे की ओर ऐरो) पर क्लिक करें। फिर Settings & privacy को सलेक्ट करें। इसके बाद प्राइवेसी चेकअप (Privacy Checkup) पर क्लिक करना होगा।
  • अब प्राइवेसी चेकअप के तहत अपनी सुविधा के हिसाब से फेसबुक प्राइवेसी सेटिंग्स को कस्टमाइज कर सकते हैं।
    फिलहाल लॉक प्रोफाइल (Lock Profile) फीचर कुछ देश और डिवाइस के लिए ही उपलब्ध है। अभी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है कि कब इस फीचर को वेब के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसे में आप ऊपर बताए गए तरीकों से अपनी प्रोफाइल को सुरक्षित रख सकते हैं।