एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर ऐसे इस्तेमाल करें Facetime

facetime on android

वीडियो कॉलिंग के लिए Facetime काफी लोकप्रिय है। यह आईफोन (iphone), आइपैड और मैक के बीच वीडियो कॉल के लिए एक शानदार तरीका है। यह वर्षों से ऐपल इकोसिस्टम (apple ecosystem) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। ios 15 के साथ ऐपल के Facetime का इस्तेमाल अब एंड्रॉयड (android) यूजर भी कर सकते हैं।

आपको बता दें कि अब फेसटाइम यूजर अपने फ्रेंड्स और फैमिली को एंड्रॉयड फोन, विंडोज कंप्यूटर या ब्राउजर के जरिए भी वीडियो कॉल (video call) कर सकते हैं। इसका मतलब है कि फेसटाइम पर अपने दोस्तों से जुड़ने के लिए अब आपको आईफोन की जरूरत नहीं है। वीडियो कॉल में शामिल होने के लिए एंड्रॉयड पर फेसटाइम का उपयोग कैसे कर सकते हैं, आइए जानते हैं स्टेप-बाय-स्टेप गाइड।

ऐसे करें android पर फेसटाइम का यूज

अगर आपके पास android फोन है, तो आप Facetime पर वीडियो कॉल में शामिल हो सकते हैं और उसमें भाग ले सकते हैं। हालांकि आप अभी एंड्रॉयड पर फेसटाइम कॉल शुरू नहीं कर सकते हैं। आपको कॉल में शामिल होने के लिए ios 15, आईपैडओएस 15 या मैक डिवाइस वाले किसी मित्र या परिवार के सदस्यों से इनवाइट लिंक की जरूरत पड़ेगी। वैसे, अच्छी बात यह है कि आपको ऐपल आईडी या वीडियो चैट के लिए किसी साइन-अप की आवश्यकता नहीं है। आपको बस आइफोन रखने वाले दोस्त से एक लिंक की जरूरत पड़ेगी। फिर आप ZOOM की तरह ही सीधे अपने ब्राउजर के माध्यम से video call में शामिल होने के लिए लिंक का उपयोग कर सकते हैं।

iphone पर फेसटाइम कॉल लिंक बनाएं

  • iphone या आईपैड पर फेसटाइम को ओपन करें। यदि आपको यह नहीं मिल रहा है, तो ऐप लाइब्रेरी में सर्च करें। यहां पर आपको क्रिएट लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • यह स्वचालित रूप से शेयरिंग शीट को ओपन करेगा। यहां ‘फेसटाइम लिंक’ के नीचे एड नेम पर टैप करें। यह आप चाहें, तो यहां पर नाम को जोड़ सकते हैं।
  • शेयर शीट से फेसटाइम कॉल में आमंत्रित करने के लिए व्यक्ति (एंड्रॉयड फोन यूजर) का चयन करें। आप फेसटाइम कॉल लिंक को किसी भी मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से साझा कर सकते हैं, चाहे वह पारंपरिक एसएमएस हो या फिर वाट्सऐप, टेलीग्राम आदि जैसे इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप।

एंड्रॉयड पर Facetime call में ऐसे हों शामिल

एंड्रॉयड डिवाइस पर आपको ‘facetime.apple.com’ फार्मेट में लिंक प्राप्त होगा। लिंक प्राप्त होने के बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • क्रोम ब्राउजर में फेसटाइम कॉल लिंक को ओपन करें। लिंक ओपन होने के बाद अपना नाम दर्ज करें और कंटीन्यू पर टैप करें। यहां पर आपको साइन-अप या कुछ और करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपने पहले से कैमरा और माइक्रोफोन उपयोग करने की अनुमति नहीं दी है, तो फिर दे दें।
  • अब ऊपरी दाएं कोने में ज्वाइन बटन पर क्लिक करें। आपको स्क्रीन के निचले भाग में ‘वेटिंग टू बी लेट इन ..’ का मैसेज दिखाई देगा, जब तक कि आईफोन यूजर आपको मीटिंग में स्वीकार नहीं करता है।

लिंक क्रिएट करने वाले आइफोन यूजर को मीटिंग में आपको स्वीकार करने का संकेत मिलेगा। बस उन्हें पॉप-अप पर हरे रंग के चेक बटन को टैप करने के लिए कहें। एक बार जब वे ऐसा कर लेते हैं, तो आप अपने एंड्रॉयड फोन से Facetime call और video chat में शामिल हो जाएंगे। आपको फुल-स्क्रीन पर जाने, म्यूट करने, वीडियो डिसेबल करने और कैमरा स्विच करने जैसे विकल्प सहित कुछ अन्य आन-स्क्रीन कंट्रोल भी मिलते हैं। इसके अलावा, आप थ्री-डॉट मेन्यू पर टैप कर सकते हैं और ग्रिड लेआउट को इनेबल कर सकते हैं या उपलब्ध कैमरों और ऑडियो सोर्स के बीच स्विच कर सकते हैं।

यह फीचर केवल आईओएस 15 पर चलने वाले आईफोन पर काम करती है। यह वर्तमान में पब्लिक बीटा चैनल के माध्यम से उपलब्ध है, जबकि स्टेबल वर्जन साल के अंत तक जारी होने की उम्मीद है। यदि आप नई सुविधाओं को आजमाना चाहते हैं, तो apple के बीटा प्रोग्राम में एनरॉल कर बीटा वर्जन को डाउनलोड कर सकते हैं।