वाट्सऐप की तरह Signal App का इस्तेमाल भी Laptop or PC पर कर सकते हैं, जानें क्या है तरीका

Signal App को इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वाट्सऐप (WhatsApp) का बेहतर विकल्प माना जा रहा है। भारत में भी इसके यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। आपको बता दें कि भारत में जनवरी के शुरुआती दो सप्हात में ही 2.5 करोड़ से अधिक लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड किया। अगर आपके पास सिग्नल ऐप (Signal App) का अकाउंट है, तो यह लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप फोन को पीसी (PC)से सिंक करने की सुविधा भी देता है।

सिग्नल भी वाट्सऐप (WhatsApp) की तरह इंस्टैंट मैसेजिंग के विकल्प के रूप में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। यहां पर टेक्स्ट मैसेज को सेंड और रिसीव करने की सुविधा के साथ ऑडियो और वीडियो कॉल जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं। खासकर सिक्योरिटी फीचर की वजह से यह लोगों का ध्यान खींच रहा है, जो ओपन-सोर्स सिग्नल प्रोटोकॉल से आता है। सिग्नल प्राइवेसी फीचर भी यूजर्स को ऑफर करता है जैसे कि डिसअपीयरिंग मैसेज, स्क्रीन सिक्योरिटी, रजिस्ट्रेशन लॉक आदि। सिग्नल दावा करता है कि जो मैसेज आप लैपटॉप या पीसी (Laptop or PC) पर एक्सेस करते हैं, वे भी प्राइवेट होते हैं।

WhatsApp से थोड़ा अलग है तरीका
इसके लिए आपके फोन (android or iphone)में सिग्नल ऐप होना चाहिए। लैपटॉप या पीसी ((Laptop or PC)) पर सिग्नल ऐप का उपयोग करना वाट्सऐप वेब से थोड़ा अलग है। सिग्नल में वेब क्लाइंट नहीं है। इसका मतलब है कि आप वेब ब्राउजर का उपयोग करके सिग्नल पर अपने मैसेज तक नहीं पहुंच सकते हैं। आपको इसके मूल ऐप को अपने लैपटॉप या पीसी पर डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा। सिग्नल का डेस्कटॉप ऐप (desktop app) विंडोज (windows), मैकओएस (macOS) और लिनक्स (linux) प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है। पीसी और लैपटॉप पर इस ऐप के इस्तेमाल के लिए कम से कम 64-बिट विंडोज 7, मैकओएस 10.10 या 64-बिट लिनक्स डिस्ट्रिब्यूशन का होना जरूरी है। अब आप इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए अपने पीसी या फिर लैपटॉप पर सिग्नल ऐप का आसानी से इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।

लैपटॉप या पीसी पर Signal App का ऐसे करें उपयोग
आप अपने विंडोज मशीन, मैकबुक या फिर लिनक्स कंप्यूटर पर सिग्नल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं…

  • इसके लिए सबसे पहले सिग्नल डेस्कटॉप (signal desktop) की इसकी साइट https://signal.org/download से डाउनलोड कर लें।
  • सिग्नल डेस्कटॉप को पीसी पर डाउनलोड और इंस्टॉल कर लें। विंडोज लैपटॉप या पीसी पर एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए इंस्टॉल फाइल के निर्देशों का पालन करें। यदि macOS पर कर रहे हैं तो आपको सिग्नल को अपने एप्लिकेशंस फोल्डर में ले जाना होगा। लिनक्स यूजर को ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करने के साथ सिग्नल रिपॉजिटरी को कॉन्फिगर करने के साथ इसके पैकेज को इंस्टॉल करना होगा।
  • जब यह इंस्टॉल हो जाता है, तो सिग्नल डेस्कटॉप को फोन से लिंक करने के लिए क्यूआर कोड (QR code) को स्कैन करना होगा। क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए आपको सिग्नल सेटिंग्स> लिंक्ड डिवाइस पर टैप करना होगा। फिर अपने एंड्रॉयड फोन पर प्लस (+) साइन टैप करना होगा। वहीं आईफोन पर लिंक न्यू डिवाइस पर जाना होगा।
  • अब आप अपने फोन पर लिंक्ड डिवाइस के लिए नाम चुन सकते हैं। इसके बाद आपको फिनिश बटन पर टैप करना होगा।

इन स्टेप्स के बाद आपका सिग्नल अकाउंट आपके फोन और लैपटॉप- पीसी के बीच सिंक हो जाएगा। आपको सिग्नल डेस्कटॉप ऐप पर भी मैसेज मिलने शुरू हो जाएंगे। साथ ही, आप डेस्कटॉप ऐप के जरिए भी मैसेज को भेज पाने में सक्षम होंगे।